Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा वक्त में तीनों फॉर्मेट्स में अच्छा प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रही है। गेंद व बल्ले दोनों से ही मौजूदा भारतीय टीम मजबूत स्थिति में है। मगर यदि आप भारतीय इतिहास पर गौर करेंगे, तो टीम में कई ऐसे खिलाड़ी मौजूद थे, जो गेंद के दम पर टीम को मैच जिताने की काबिलियत रखते थे।

जी हां, एक गेंदबाज यदि अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर आ जाए तो वह विपक्षी बल्लेबाजों की नाक में दम कर सकता है। तो आइए आज इस आर्टिकल में आपको उन 5 भारतीय खिलाड़ियों से रूबरू कराते हैं जिन्होंने सिर्फ अपनी गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया के लिए कई मैचों में मैच विनिंग प्रदर्शन किया और भारतीय क्रिकेट को और ऊंचाईयों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

               गेंद से 5 खिलाड़ियों ने किया मैच विनिंग प्रदर्शन

1- कपिल देव

गेंद

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर कपिल देव का नाम उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार होना लाजमी है, जिन्होंने गेंद के साथ भारत के लिए मैच विनिंग प्रदर्शन किया है। दरअसल, कपिल देव भारत के सबसे सफल ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने देश के लिए बल्ले के साथ ही नहीं बल्कि गेंद के साथ भी मैच विनर प्रदर्शन किया।

2 बार की विश्व चैंपियन रही वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को हराकर कपिल देव की ही कप्तानी में 1983 में भारत ने अपना पहला आईसीसी विश्व कप खिताब जीतकर विश्व क्रिकेट में भारत का नाम रोशन किया था।

कपिल देव ने भारत के लिए 131 टेस्ट मैचों में 31.05 की औसत के साथ 5248 रन बनाए, जबकि 29.64 की औसत से 434 विकेट भी झटके. वहीं 225 वनडे में उनके खाते में 3783 रनों के साथ 253 विकेट भी दर्ज रहे। वनडे में उनका गेंदबाजी औसत 27.45 का रहा।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse