ECB

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने सोशल मीडिया पर नस्लभेदी टिप्पणी के लिए युवा तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन (Ollie Robinson) पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बाद से अब मानो इंग्लैंड के खिलाड़ियों के बीच खलबली मच गई है, क्योंकि अब ECB कठोर तरीके से जांच पड़ताल कर रहा है और इस तरह के मामलों के सामने आने पर कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार है। इसलिए अब इंग्लैंड के कई खिलाड़ियों पर खतरा मंडरा रहा है।

आपत्तिजनक ट्वीट्स के लिए किया गया सतर्क

ECB

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड खिलाड़ियों के आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट के मामलों को गंभीरता से लेते हुए हर केस की समीक्षा करेगा। ओली रॉबिन्सन के बाद आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए एक और खिलाड़ी पर बोर्ड जांच कर रहा है। ईसीबी के एक प्रवक्ता ने कहा,

“हमें पिछले हफ्ते आपत्तिजनक ट्वीट्स के लिए सतर्क किया गया था। कई लोगों ने पुरानी सोशल मीडिया पोस्ट पर भी सार्वजनिक रूप से सवाल उठाए हैं। हमारे खेल में भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है, और जहां आवश्यक हो हम उचित कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जो चिंताएं उठाई गई हैं, वे स्पष्ट रूप से अब एक मामले से अधिक हैं। सभी तथ्यों को देखते हुए प्रत्येक मामले पर व्यक्तिगत आधार पर विचार किया जाएगा। हम आगे बयान देने से पहले बोर्ड के साथ मामलों का आकलन करेंगे।”

एक और खिलाड़ी पर चल रही जांच

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड नस्लभेदी टिप्पणी करने पर जीरो टॉलरेंस नीति पर काम करती है।  वह उन खिलाड़ियों पर सख्त कार्रवाई करती है, जो किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक टिप्पणी करते हैं। अब रिपोर्ट में इस प्रवक्ता के हवाले से बताया गया है,

“हमारे संज्ञान में लाया गया है कि इंग्लैंड के एक खिलाड़ी ने काफी पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट की थी। हम इसको देख रहे हैं और सही वक्त पर प्रतिक्रिया देंगे।”

रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड पुरुष टीम का ये क्रिकेटर फिलहाल न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में स्कवॉड का हिस्सा है हालांकि, इस रिपोर्ट में खिलाड़ी का नाम नहीं बताया गया है क्योंकि ये ट्वीट किए जाने के वक्त इस क्रिकेटर ने 16 साल की उम्र पूरी नहीं की थी।

जेम्स एंडरसन ने किया रॉबिन्सन का सपोर्ट

ECB

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सामने हाल ही में डेब्यू करने वाले ओली रॉबिन्सन को उनके 8 साल पुराने ट्वीट के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बैन कर दिया गया है। मगर अब उनके सपोर्ट में जेम्स एंडरसन उतर आए हैं। एंडरसन ने कहा,

“उसने सबके सामने माफी मांगी और आप देख सकते हैं कि वह कितना निराश था। एक ग्रुप के रूप में हम सराहना करते हैं कि वह अब बदला हुआ इंसान है। तब से वह काफी परिपक्व हो गया है और उसे टीम का पूरा समर्थन हासिल है। मुझे लगता है कि यह मुश्किल समय है। मुझे लगता है कि एक टीम के रूप में हम इससे सीखने का प्रयास कर रहे हैं।”