IND vs PAK test series ECB Offer

क्रिकेट की दुनिया में भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) की भिड़ंत देखने के लिए हर कोई बेताब रहता है। राजनैतिक मसलों के चलते चिर-प्रतिद्वंदीयों का सामना केवल बहुराष्ट्रीय प्रतियोगिता तक ही सीमित रह गया है। लेकिन आज भी फैंस उस दौर को याद करते हैं जब भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के खिलाफ अपने-अपने मुल्कों में भिड़ा करते थे। अब एक बार फिर दोनों देशों की क्रिकेट टीमें एक खास टेस्ट मैच के लिए एक साथ खेलती हुई नजर आ सकती है। जिसका सूत्रधार इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड बन सकता है, आखिर क्या है पूरा मामला आइए आपको इस लेख के जरिए बताते हैं।

इंग्लैंड ने दिया IND vs PAK टेस्ट सीरीज कराने का ऑफर

Cricket photo gallery - India vs Pakistan, Pakistan tour of India, 2nd Test Match gallery | ESPNcricinfo.com

दरअसल, टेलीग्राफ की खबर के अनुसार इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज का आयोजन करने की मांग की है। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के उपाध्यक्ष मार्टिन डार्लो ने वर्तमान ट्वेंटी 20 श्रृंखला के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ बातचीत की है और भविष्य में आदर्श रूप से तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए इंग्लैंड के मैदान की पेशकश की है।

यह समझा जाता है कि पीसीबी इस समय अंग्रेजी सरजमीं पर भारत के साथ खेलने के लिए उत्सुक नहीं है, लेकिन ईसीबी की पेशकश के लिए आभारी है, जो दोनों बोर्डों के बीच बढ़ते संबंधों को दर्शाता है। गौरतलब है कि हाल ही में 17 साल के की लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान ने हाल ही में टीमों को अपने देश का दौरा करने के लिए राजी किया था।

15 साल पहले टेस्ट सीरीज में भिड़े थे IND vs PAK

India and Pakistan could play a bilateral Test cricket series soon, says PCB chief Ehsan Mani

वहीं भारत बनाम पाकिस्तान द्विपक्षीय सीरीज की बात करें तो साल 2012 के बाद से दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ टूर्नामेंट के अलावा नहीं खेली है। इससे पहले 2008 में मुंबई ताज होटल में हुए आतंकी हमले के बाद बीसीसीआई ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों की आईपीएल में एंट्री पर भी बैन लगा दिया था। इसका असर आज भी जारी है, यहां तक की दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग में भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों के खेलने पर रोक है। क्योंकि इस लीग में सभी भारत की फ्रेंचाईजी ने ही टीम का स्वामित्व हासिल किया हुआ है।

23 अक्टूबर को T20 WC में आमने-सामने होंगे IND vs PAK

IND vs PAK Asia Cup 2022

इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) आईसीसी टी20 विश्वकप 2022 में 23 अक्टूबर को एक दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरने वाली है। इस तारीख से ठीक 1 साल पहले भी दोनों टीमों का सामना हुआ था, जहां पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेटों से करारी हार थमाई थी। इसके बाद एशिया कप 2022 में भारत ने ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान को मात दी, लेकिन फिर सुपर-4 में पाक टीम ने बाजी मार ली। ऐसे में अब 23 अक्टूबर को होने वाली भिड़ंत को लेकर सभी क्रिकेट प्रशंसक बेहद उत्साहित है।