68832407 0b49 4caf 9fc9 7c08fc84c882

COVID-19 ने दुनियाभर को काफी प्रभावित किया, क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं रहा कोरोनावायरस की वजह से क्रिकेट लगभग 6 महीने तक बंद पड़ा रहा, सभी खिलाड़ी अपने अपने घरों में बैठे रहे, जब क्रिकेट कि दोबारा शुरुआत हुई तो क्रिकेट के नियमों में कई बदलाव करना पड़ा।

इसी क्रम में अब देखा जा रहा है कि कभी-कभी टीम के खिलाड़ी व कप्तान मैदान पर सिर पर एक नहीं बल्कि दो-दो कैप लगाए नजर आते हैं। जिसे देखकर क्रिकेट प्रशंषको के मन में सवाल आता होगा की इसकी वजह क्या है, दरअसल यह कोविड-19 के बचाव के लिए बनाए गए एक नियम की वजह से ऐसा हो रहा है।

मैदान पर दो टोपी पहने नजर आए खिलाड़ी

49d3b295 9b7e 4ab7 bab8 000685fca1ef

कोरोनावायरस के बीच जब से क्रिकेट शुरू हुआ तब से कई बार मैदान पर देखा है की टीम के कप्तान या टीम के दूसरे खिलाड़ी एक कैप के बजाय दो कैप लगाए नजर आते हैं। आईपीएल 2020 में भी ऐसा कई बार देखा गया जिसमें इयोन मॉर्गन एवं दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर कई बार मैदान पर 2 टोपी पहने नजर आए।

इसके पीछे के कारण की बात करें तो कोरोनावायरस के बाद फील्ड अंपायरों को अपने सामान कैप, धूप के चश्मे देने से सख्त मनाई है। पहले गेंदबाज अपने गेंदबाजी के दौरान अपनी कैप अंपायर को दे देते थे, फिर ओवर खत्म होने के बाद ले लेते थे। लेकिन COVID-19 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा इसी साल मई में दिशानिर्देश जारी किया गया था की कोई खिलाड़ी अपना समान अंपायर को नहीं दे सकता। आईसीसी ने यह भी कहा था कि विकेट जश्न मनाते वक्त मैदान पर खिलाड़ी आपस में दूरी बनाए रखें।

सलाइवा के इस्तेमाल पर भी लगा दिया बैन

9002724 rr

COVID-19 से पहले खिलाड़ी मैदान पर गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा का इस्तेमाल करते दिखते थे, इससे गेंद को स्विंग कराने में काफी मदद मिलती थी। लेकिन कोरोनावायरस के बाद जब क्रिकेट की दोबारा शुरुआत हुई तो आईसीसी ने खिलाड़ियों द्वारा सलाइवा का इस्तेमाल करने पर पूरी तरह से बैन लगा दिया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार सलाइवा कोरोनावायरस के वायरल को ट्रांसफर करने का बड़ा जरिया साबित हो सकता है इसलिए आईसीसी ने खिलाड़ियों को सलाइवा का इस्तेमाल करने से रोक लगा दिया।