befunky 2022 8 1 10 59 13 1

Dinesh Karthik: भारत ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की टी20 को 2-1 से अपने नाम कर लिया है. इस जीत के साथ भारतीय टीम की यह लगातार 11 वीं सीरीज जीत है. भारतीय टीम के एमएस धोनी जब कप्तान बने उसके बाद से उन्होंने हर सीरीज में जीत के बाद ट्राफी को टीम के सबसे युवा या सबसे नए सदस्य के हाथों में सौपने की शुरुआत की थी जिस प्रथा विराट कोहली ने भी आगे बढ़ाया लेकिन रोहित शर्मा ने कंगारुओं के खिलाफ सीरीज जीत के बाद इस प्रथा को तोड़ दिया है. उन्होंने इस बार कुछ अलग किया है.

Dinesh Karthik को दी विनिंग ट्राफी

Dinesh Karthik
Dinesh Karthik

दरअसल पिछले कई सालों से सीरीज में जीत के बाद कप्तान टीम के सबसे युवा खिलाड़ी को ट्राफी दे दी जाती थी. लेकिन कल हैदराबाद में ट्राफी जीतने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने ट्राफी को प्राप्त करने के बाद उनसे टीम में सबसे अनुभवी और भारत के कमबैक हीरो दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को सौंप दिया था. बता दें कि दिनेश कार्तिक भारतीय टीम के लिए टी20 डेब्यू करने वाले पहले खिलाड़ी है जो शुरुआत से अभी तक टीम के साथ जुड़े रहे है.

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) 37 साल की उम्र में टीम के लिए एक फिनिशर का रोल अदा कर रहे है. उन्होंनेपहला टी20 इंटरनेशनल मैच 2006 में खेला था और उस मैच की प्लेइंग 11 में से कार्तिक ही एक ऐसे खिलाड़ी है जो अभी तक क्रिकेट खेल रहे है. रोहित की यह ट्राफी देती हुई विडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है.

वायरल वीडियो

2-1 से भारत ने जीती सीरीज

Downloader.la 63313738b2237

सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में भारत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया. अरोन फिंच और ग्रीन ने क्रीज़ पर उतरते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी शुरू कर दी. 3 ओवर में 40 पर के पास स्कोर ले जाने के बाद नियमित अंतराल पर ऑस्ट्रेलिया टीम के विकेट गिरते रहे. फिंच, स्मिथ और मैक्सवेल कोई भी बड़ी पारी में नहीं सफल नहीं हुआ. एक बार फिर कैमरुन ग्रीन ने 21 गेंदों में 52 रन तथा टिम डेविड ने 27 गेंदों में 54 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली कर टीम को 186 के बड़े स्कोर तक पहुँचाया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत एक बार फिर खराब रही. केएल राहुल (KL Rahul) 5 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के तूफ़ान में पूरी ऑस्ट्रेलिया की टीम उड़ गयी. कोहली और सूर्या ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए शतकीय साझेदारी की. कोहली 48 गेंदों में 63 रन तथा सूर्या ने 36 गेंदों में 69 रन की पारी खेल टीम को जीत की दहलीज पर पहुँचाया. इसके बाद अंत में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने चौके और छक्के की मदद से टीम को जीत दिलवाई.