addtext com MDEyNDU2NjE1MTk

बुधवार, 25 अक्टूबर को पुणे में एमसीए क्रिकेट स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की श्रृंखला का करो या मरो मुकाबला खेला गया. यह मैच मेजबान भारतीय टीम के लिए बहुत ही अहम था और मैच में विराट एंड कंपनी के लिए जीत से बढ़कर ओर कुछ नहीं था. दोनों टीमों के बीच एक्ज बड़े मैच की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा देखें को मिला और टीम इंडिया एकतरफा अंदाज में 6 विकेट से मैच जीतने में सफल रही.

कार्तिक ने निभाया अहम किरदार 

27350

मैच में भारतीय टीम के लिए अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से सभी का मन मोह लिया. दिनेश कार्तिक ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे एकदिवसीय में ना सिर्फ एक कमाल की पारी खेली, बल्कि एक विकेट को बचाकर रखा. एक छोर पर कार्तिक बड़ी ही मुस्तैदी के साथ खेल रहे थे.

दिनेश कार्तिक ने मैच में 92 गेंदों का सामना करते हुए 64 रनों की नाबाद पारी खेली. अपनी पारी के दौरान दिनेश कार्तिक ने चार चौके भी जमाए. दिनेश ने मैच में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के साथ 66 और हार्दिक पंड्या के साथ बेहतरीन 59 रनों की सझेदै निभाई.

सात साल बाद आया अर्द्धशतक 

27537

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि दिनेश कार्तिक के एकदिवसीय करियर का यह 9वां और न्यूजीलैंड की टीम के विरुद्ध पहला अर्द्धशतक रहा. आप इस समय यही सोच रहे होगे, कि यह सात साल का चक्कर क्या हैं.

दरअसल बात यह हैं, कि दिनेश कार्तिक ने भारतीय सरजमी पर पूरे सात साल के एक बेहद ही लम्बे अन्तराल के बाद कोई अर्द्धशतक जमाया हैं. जी हाँ ! घरेलू मैदानों पर एक अद्द अर्द्धशतक लगाने के लिए दिनेश कार्तिक को पूरे 7 साल का समय लग गया.

भारत में इससे पहले आखिरी बार कार्तिक ने साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अर्द्धशतकीय पारी खेली थी. दिनेश कार्तिक ने तब दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध ग्वालियर के मैदान पर 79 रन बनाये थे. आप को बता दे, कि यह वही ऐतिहासिक मुकाबला था, जहाँ सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में सबसे पहला अर्द्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

MS Dhoni and Dinesh Karthik 1507880018

NISHANT

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published.