Dinesh Karthik
Dinesh Karthik

IPL 2021 में कई विदेशी खिलाड़ी हिस्सा नहीं लेने वाले हैं। कुछ दिन पहले खबर आई थी कि ऑस्ट्रेलिया तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) ने सीजन के बचे हुए मैच खेलने के लिए वापस आने से साफ इनकार कर दिया है। हालांकि अब कोलकाता नाइट राइडर्स के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने इस बात की पुष्टि भी कर दी है कि पैट कमिंस बचे हुए मैच खेलने के लिए यूएई वापस नहीं आने वाले हैं। ये केकेआर के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है।

Pat Cummins नहीं आएंगे वापस

Pat Cummins

IPL 2021 के बचे हुए मुकाबले यूएई में सितंबर-अक्टूबर में खेले जाने वाले हैं। ऐसे में विदेशी खिलाड़ियों की अनुपलब्धता अभी भी सवाल बनी हुई है। हालांकि इस बीच पैट कमिंस (Pat Cummins) ये साफ कर चुके हैं कि वह बचे हुए मैचों के लिए वापस नहीं लौटेंगे। कार्तिक ने ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ से बातचीत में कहा

‘पैट कमिंस ने कहा है कि वह यूएई नहीं आ रहे हैं लेकिन अभी तीन महीने बाकी हैं। मॉर्गन अब भी उपलब्ध हो सकते हैं लेकिन अगर मुझे नेतृत्व करने के लिए कहा जाता है, तो मुझे कोई समस्या नहीं है।’

मोर्गन के आने पर भी अभी संशय

ipl 2021

कोरोना वायरस के चलते IPL 2021 को स्थगित कर दिया गया था। मगर अब इसका आयोजन यूएई में होना है। मगर अब बचे हुए 31 मैच खेलने कौन से विदेशी खिलाड़ी आएंगे और कौन से नहीं, इसपर सवाल अभी भी बरकरार है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने कुछ दिन पहले इस बात का ऐलान किया था कि वह अपने खिलाड़ियों को आईपीएल के बचे हुए मैच खेलने के लिए वापस नहीं भेजेंगे। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अभी विदेशी बोर्ड्स से बात कर रहा है।

मगर यदि इंग्लैंड अपने खिलाड़ियों को नहीं भेजता है, तो केकेआर के लिए दूसरे खिलाड़ी को टीम की कमान सौंपनी पड़ेगी, क्योंकि कप्तान इयोन मोर्गन उपलब्ध नहीं होंगे। हालांकि फ्रेंचाइजी दिनेश कार्तिक को वापस कप्तान नियुक्त कर सकती है। बताते चलें, कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL 2021 के पहले हाफ में निराशाजनक प्रदर्शन किया और वह 7 में से सिर्फ 2 मैच जीतकर सातवें स्थान पर रहे। अब वह दूसरे हाफ में अच्छे प्रदर्शन के साथ मैदान पर उतरना चाहेंगे।