Dinesh Karthik Rishabh Pant Team India

IPL 2022: भारतीय दिग्गज विकेटकीपर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) आईपीएल 2022 में बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे हैं। मौजूदा सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से खेल रह कार्तिक ने अबतक हुए 3 मैचों में फिनिशर के तौर पर बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजायरा किया है, यहां तक कि 2 बार तो उन्होंने बैंगलोर को हारी हुई बाजी अपने दम पर जिताई है। उनके फॉर्म में लौटने से अब टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक की वापसी को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। जिससे ऋषभ पंत के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है।

Dinesh Karthik को होना पड़ा था आलोचना का शिकार

IPL 2022

आईपीएल 2022 की शुरुआत से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ऑन पेपर ज्यादा मजबूत टीम नजर नहीं आ रही थी। खासकर ऑक्शन के बाद दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के चयन को लेकर भी सवाल खड़े किए गए थे। इसकी वजह ये थी कि दिनेश ने बीते 3 सालों से आईपीएल में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था। यहां तक कि पिछले साल उनको बीच सीजन ही कप्तानी से भी हटा दिया गया था। ऐसे में जब ऑक्शन में बैंगलोर ने कार्तिक को अपने साथ जोड़ा तो आलोचना की रफ्तार तेज हो गई थी।

Dinesh Karthik का फॉर्म ऋषभ पंत के लिए बनेगा मुसीबत

Dinesh Karthik

लेकिन अब दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने आईपीएल 2022 के पहले मैच से भी गेंदबाजों पर कहर बरपा रखा है। इस साल के पहले ही मैच में उन्होंने 14 गेंदों में 32 रनों की पारी खेलकर अपने आगमन का संकेत दे दिया था। इसके बाद कोलकाता के खिलाफ दूसरे मैच में उन्होंने मझदार में फंसी अपनी टीम को जीत की दहलीज पार कराई। वहीं इसके बाद राजस्थान के खिलाफ टूर्नामेंट की सबसे घातक गेंदबाजी क्रम के आगे दिनेश कार्तिक ने 23 गेंदों में 44 रन बनाकर जीती हुई बाजी को अपनी टीम की तरफ मोड़ दिया है।

इसके बाद अब कार्तिक टीम इंडिया में चयन होने की कगार पर है। आगामी टी20 विश्वकप 2022 में दिनेश कार्तिक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत की जगह खेलते हुए नजर आ सकते हैं। क्योंकि अगर दोनों खिलाड़ियों के हालिया फॉर्म को देखें तो दिनेश कार्तिक ऋषभ पंत से कई कदम आगे हैं। वहीं विश्वकप के मंच पर एक अनुभवी फिनिशर का होना टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Dinesh Karthik ने जताई थी टीम इंडिया में फिनिशर बनने की इच्छा

dinesh karthik

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) का बीते कुछ सालों से प्रदर्शन खास नहीं रहा है। उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत साल 2003 में की थी। तब से उनका टीम इंडिया में अंदर बाहर होने का सिलसिला जारी रहा है। एक अनुभवी खिलाड़ी के तौर पर वर्ल्डकप 2019 में उन्हें टीम में शामिल किया गया था। लेकिन उनका प्रदर्शन बेहद साधारण रहा, लेकिन अभी टी20 फॉर्मेट में जिस प्रकार दिनेश का प्रदर्शन रहा है। उससे उनके लिए टीम इंडिया के दरवाजे खुलते हुए नजर आ रहे हैं। आईपीएल 2022 की शुरुआत से पहले ही कार्तिक ने टीम इंडिया में फिनिशर का रोल निभाने की बात कही थी। उन्होंने कहा था,

“मैं अगले 3 से 4 साल और भारत के लिए टी-20 मैच खेलना चाहूंगा, इसकी तैयारी में आईपीएल 2022 से कर दूंग। क्योंकि इस टूर्नामेंट में आप विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों के सामने बल्लेबाजी करते हैं। मैं टीम इंडिया में निचले क्रम में बल्लेबाजी करने के मौके तलाश कर रहा हूं। टी-20 विश्वकप 2021 में भारत के पास अच्छा फिनिशर नहीं था। जिसके कारण भारत को परेशानियों का सामना करन पड़ा था।”