Captur22 1

केकेआर की कप्तानी को लेकर चल रहा लंबा इंतजार अब खत्म हो गया है। टीम फ्रेंचाइजी ने बल्लेबाज और विकेट कीपर दिनेश कार्तिक को टीम की कप्तानी सौंपी हैं। बता दें कि इससे पहले के आईपीएल सीजन में टीम की कप्तानी गौतम गंभीर के हाथों में थी।

गंभीर ने अपनी कप्तानी में केकेआर को दो बार आईपीएल का विजेता भी बनाया। अब ये जिम्मेदारी दिनेश कार्तक के रूप में होगी। देखना ये होगा कि क्या कार्तिक अपनी कप्तानी में केकेआर को तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बना पाएंगे।

तमिलनाडु की कप्तानी का हैं अनुभव 

karthik ap m1

दिनेश कार्तिक के पास अंतर्राष्ट्रीय कप्तानी का कोई अनुभव नहीं है। लेकिन घरेलू मैचों में उनके पास तमिलनाडु की कप्तानी का अनुभव होगा। दिनेश कार्तिक को इसी अनुभव का फायदा मिला है। दिनेश कार्तिक के पास आईपीएल के छह मैचों में कप्तानी करने का अनुभव है। इस दौरान उनकी टीम ने दो मैचों में जीत दर्ज की और चार मैचों में हार का सामना किया।

क्रिस लिन के चोट का मिला फायदा

chris lynn

दिनेश कार्तिक को केकेआर की कमान मिलने की खबर लोगों अप्रत्याशित लग रही है। क्योंकि कप्तानी की रेस में सबसे ऊपर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी क्रिस लिन का नाम चल रहा था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे ट्राई सीरीज के फाइनल मुकाबले में क्रिस लिन के कंधे में चोट लग गई थी। इसके बाद लिन ने पीसीएल से भी दूरी बना ली थी। लिन के कंधे पर गंभीर चोटे आई हैं। शायद इसी को देखते हुए केकेआर ने दिनेश कार्तिक पर बड़ा दांव लगाया है।

कप्तानी को लेकर उत्साहित हैं कार्तिक

Captur22

केकेआर के कप्तान बनाए जाने के बाद पहली बार दिनेश कार्तिक ने अपना बयान जारी किया। उन्होंने कप्तान बनाए जाने के लेकर टीम का आभार भी व्यक्त किया । साथ टी कोलकाता नाइटराइडर्स के फैंस को एक प्यारा सा संदेश भी दिया है। दिनेश कार्तिक ने कहा,

”व्यक्तिगत रूप से इस जिम्मेदारी के लिए मैं बहुत खुश और उत्साहित हूं। फ्रेंचाइजी और टीम मलिकों को हमें कप्तान की भूमिका देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। इस बार टीम में अंडर-19 टीम के कुछ बेहतरीन टैलेंट को शामिल किया है। उनसे मिलेंगे और बातचीत करेंगे और अपना बेस्ट आउटपुट देंगे। हम इस समय नर्वस और उत्साहित दोनों हैं। यह एक महान यात्रा है। इस युवाओ की पूरी टीम को सपोर्ट करें। है ,तैयार केकेआर।” 

केकेआर ने खर्च की बड़ी रकम

KKR

आईपीएल नीलामी के समय केकेआर ने दिनेश कार्तिक के ऊपर बड़ा दांव लगाया था। इस दौरान किसी ने नहीं सोचा होगा कि केकेआर किस रणनीति के तहत ये काम कर रही है। टीम फ्रेंचाइजी ने इस बार दिनेश कार्तिक पर 7.4 करोड़ रूपये खर्च किए। बता दें कि कार्तिक ने अपना पिछला आईपीएल गुजरात लायंस की टीम से खेला था।

उथप्पा भी थे रेस में

17 uthappa 21 1493287666 205096 khaskhabar

केकेआर की कप्तानी की रेस में रॉबिन उथप्पा का भी नाम तेजी से चल रहा था। क्रिस लिन के बाद वो दूसरे सबसे बड़े दांवेदार थे। हालांकि इस चौंकाने वाले फैसले के बाद स्टार स्पोर्ट्स के बाद करते हुए उथप्पा ने कहा,

“केकेआर की टीम एक परिवार की तरह है। कोलकाता के फैंस हमेशा हमारा समर्थन करते हैं। टीम को चाहने वाले और पूरी टीम दिनेश कार्तिक के साथ है।  और इस सीजन में हम दिनेश कार्तिक की अगुवाई में एक बार फिर आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम करना चाहेंगे। मैं दिनेश कार्तिक के साथ अंडर-17 क्रिकेट से खेला हूं मैं उनके साथ काम करने के लिए काफी उत्सुक हूं।”

गौतम के बाद दिनेश पर गंभीर जिम्मेदारी

1008042017030003

भारतीय टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने इस बार केकेआर की दामन छोड़ दिल्ली डेयरडेविल्स की नाव में सवार हो गए हैं। इसी के बाद कोलकाता टीम में कप्तान को लेकर माथापच्ची  चल रही थी। फ्रेंचाइजी ने अपना अंतिम निर्णय लेते हुए दिनेश कार्तिक को टीम की कमान सौंपी है।

अब कार्तिक के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है। गौतम गंभीर ने केकेआर को दो बार आईपीएल का चैंपियन बनाकर वो टीम के लिए सबसे सफलतम कप्तान रहे। देखना ये होगा कि दिनेश कार्तिक अपनी कप्तानी में टीम को खिताब  दिला पाते हैं या नहीं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *