dhoni-goyanka

आईपीएल ख़त्म होने के बाद भी इसका खुमार कम होने का नाम नहीं ले रहा है. क्रिकेट जानकार अभी भी इसको लेकर चर्चा करने में जुटे हैं. लोग अपनी अपनी फेवरेट प्लेइंग इलेवन टीम चुन रहे हैं. हाल ही में राजस्थान रॉयल्स के मेंटोर शेन वार्न ने अपनी फेवरेट प्लेइंग इलेवन चुनी थी. इसमें उन्होंने कई दिगग्ज खिलाड़ियो को जगह दी थी. इसी कड़ी में अब हर्ष गोयनका ने अपनी आईपीएल टीम चुनी है. हर्ष ने भी अपनी टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल किया है.

आइए एक नजर डालते हैं पुणे सुपरजाएंट्स फ्रेंचाइजी के मालिक हर्ष गोयनका की टीम पर…

हर्ष ने आईपीएल में अपनी बेहद ही संतुलित टीम चुनी है. लेकिन उन्होंने कुछ अहम खिलाडियों को नज़रअंदाज कर दिया है. जैसे हर्ष की इस टीम में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जगह नहीं मिली है. साथ ही टी- 20 स्पेशलिस्ट बल्लेबाज सुरेश रैना का भी नाम इस लिस्ट में नहीं है. हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट को इस टीम में शामिल किया गया है. लेकिन उन्हें भी महज एक बल्लेबाज टीम में जगह मिली है. टीम की कमान केन विलियमसन के कन्धों पर हर्ष ने सौपा है.

टॉप ऑर्डर

टॉप ऑर्डर में नजर डाले तो उन्होंने कई दिग्गज शामिल हैं. गोयनका ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर सुनील नरेन और केएल राहुल को चुना है. दोनों ने
ही इस सीजन कुछ शानदार पारियां खेली हैं. कोहली और केन विलिम्सन को क्रमशः तीसरे और चौथे क्रम में रखा है.दिलचस्प बात ये है कि हर्ष ने विलियम्सन को टीम की कप्तानी सौंपी है.

मिडिल ऑर्डर

मिडिल ऑर्डर में रिषभ पंत , दिनेश कार्तिक और ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या को जगह दी है. बता दें कि इस आईपीएल सीजन तीनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. दिेनेश कार्तिक की कप्तानी में केकेआर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. वहीं रिषभ पंत ने पूरे सीजन ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी. हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन औसतन रहा. गौर करने वाली बात यह है कि इस टीम में तीन विकेटकीपर (केएल राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक) बल्लेबाज हैं.

गेंदबाजी क्रम

हर्ष गोयनका ने अपनी टीम में आईपीएल के खतरनाक गेंदबाजों को शामिल किया है. हर्ष की टीम में राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार,उमेश यादव और एंड्रू टाय शामिल हैं. इस आईपीएल सीजन में टाय के नाम सबसे ज्यादा विकेट हैं. वहीं 21 विकेट के साथ राशिद खान दूसरे सबसे ज्यादा विकेट टेकर गेंदबाज हैं. उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार ने भी बढ़िया प्रदर्शन किया था.

धोनी को टीम में जगह न देने की वजह

एमएस धोनी दो साल तक पुणे की टीम के कप्तान रह चुके हैं. इस दौरान टीम के मालिक हर्ष गोयनका ने धोनी को लेकर विवादित ट्वीट किया था. जिसके बाद धोनी के फैंस काफी नाराज हो गए थे. दोनों के बीच रिश्ते अच्छे नहीं है.

टीम पर एक नज़र- केन विलियमसन (कप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल, सुनील नरेन, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, राशिद खान, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार,एंड्रू टाय.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *