msd fbsport 647 061616104643

इन दिनों भारतीय टीम साऊथ अफ्रीका दौरे पर है जहां भारत अपनी ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के लिए मैदान में खेल रहा है. आज यानी 16 फरवरी को भारत और अफ्रीका के बीच चौथा वनडे मैच खेला जा रहा है. विराट कोहली की अगुआई में टीम बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रही है. अफ्रीका को उनकी सरजमीं पर भारतीय खिलाड़ी उनको जमकर लताड़ लगा रहे हैं. तो वहीं धोनी भी विकेट के पीछे से अपना जलवा बिखेर रहे हैं और इस वनडे सीरिज में पीछे रहकर ही ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जो कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं कर सका है. 

जी हां भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी टीम के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिनका जलवा विकेट के पीछे रहकर भी कायम है. इन दिनों भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है जहां भारतीय खिलाड़ियों ने अफ़्रीकी गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए हैं और 6 मैचों की सीरिज में 4-1 से बढ़त बना ली है. आज 16 फरवरी को अफ्रीका के सेंचूरियन में आखरी वनडे खेला जा रहा है. बता दें कि इस सीरिज में भारत पहले ही बढ़त बनाये हुए है इसके साथ ही अगर आज का मैच भी जीत जाते हैं तो यह एक ऐतिहासिक जीत होगी. तो वहीं इस सीरिज में धोनी ने विकेट के पीछे रहते हुए भी ऐसा कारनामा कर दिया है जिसके बाद वह पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं जिसने ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

जी हां माही अपने क्रिकेट करियर में अंतराष्ट्रीय मैचों में 600 कैच पकड़ने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. इसके साथ ही अगर विश्व के सभी खिलाड़ियों में बात करें तो धोनी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है.

धोनी भले ही अब टीम की अगुआई नहीं करते हैं लेकिन उनका टीम के साथ आज भी ख़ास डिसीजन रहता है. वह विकेट के पीछे रहकर ही सभी खिलाड़ियों को सचेत करते रहते हैं. कई मौकों पर यह देखने को भी मिला है.

इससे भी दिलचस्प बात यह है कि धोनी जल्द ही अपने 10 हजार रन भी पूरे करने वाले हैं. जी हां धोनी अफ्रीका दौरे पर खेल रहे हैं और इस सीरिज में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. इस कड़ी में बहुत जल्द ही वह अपने 10 हजार रन भी पूरे करने वाले हैं.

इसके साथ ही धोनी सभी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक होंगे जिन्होंने कम समय में अपने वनडे इंटरनैशनल मैचों में यह आकड़ा छू लेंगे.

NISHANT

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *