दीपक चहर

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (Test Championship) का फाइनल मुकाबला नजदीक आ रहा है। भारतीय टीम भी इंग्लैंड पहुंच चुकी है और खिलाड़ी मैदान पर ट्रेनिंग करते नजर आ रहे हैं। वहीं क्रिकेट के गलियारों में मेगा इवेंट को लेकर भविष्यवाणी की सिलसिला जारी है। इसी क्रम में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम CSK के तेज गेंदबाज ने उस गेंदबाज का नाम बताया है, जो इस मुकाबले में भारत के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकता है।

Test Championship में बुमराह होंगे ट्रंप कार्ड

Test championship

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (Test championship) के विजेता टीम के नाम को लेकर भविष्यवाणी की जा रही है, तो वहीं अब भारत के स्ट्राइक बॉलर दीपक चाहर ने उस गेंदबाज का नाम बताया है, जो महामुकाबले में होगा भारत का ट्रंप कार्ड। उन्होंने इसके लिए जसप्रीत बुमराह का नाम लिया और कहा,

“एक बार अगर बुमराह ने अपनी लय पकड़ ली तो फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल क्या, वो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनकर उभरेंगे।”

Test championship में बुमराह पर टिकी होंगी नजरें

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि Test championship फाइनल मुकाबले में जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी इकाई का प्रतिनिधित्व करते नजर आएंगे। बुमराह ने पिछले कुछ सालों में विदेशी सरजमीं पर जिस तरह का प्रदर्शन दिखाया है, उसके बाद अब यकीनन इस महामुकाबले में बुमराह पर सभी की निगाहें टिकी रहने वाली हैं।

बुमराह ने अब तक इंग्लैंड में 3 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 14 विकेट लिए हैं। कीवी बल्लेबाजों पर बुमराह की गेंदबाजी भारी पड़ सकती है।

क्या होगी तेज गेंदबाज इकाई

Test championship

अब ये तो टीम मैनेजमेंट पर निर्भर करता है कि वह Test championship फाइनल में किस तेज गेंदबाजी इकाई के साथ मैदान पर उतरना चाहेंगी। ऐसा माना जा रहा है कि जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा व मोहम्मद शमी तेज  गेंदबाजी इकाई में शामिल हो सकते हैं।

यदि पिछले कुछ सालों में यदि आप टेस्ट टीम पर गौर करें, तो जब भी ये तिकड़ी गेंदबाजी के लिए उपलब्ध होती है, तो कप्तान कोहली इसी तिकड़ी के साथ मैदान पर उतरते हैं और सफलता हासिल करते हैं। ऐसे में ये तीन गेंदबाज अंतिम ग्यारह में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा यदि पिच पर घास होती है, तो टीम मैनेजमेंट उमेश यादव व मोहम्मद सिराज में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है।