Dean Elgar

IND vs SA 2021-22: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में डीन एल्गर (Dean Elgar) की कप्तानी में खेल रही अनुभवहीन साउथ अफ्रीकन टीम (South African Team) ने मजबूत टीम इंडिया को 2-1 से हरा दिया. सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में हार झेलने के बाद साउथ अफ्रीका ने शानदार वापसी करते हुए जोहान्सबर्ग और केपटाउन में हुए अगले दोनों टेस्ट मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया. दोनों मुकाबलें में साउथ अफ्रीका ने चौथी पारी में 200 से ऊपर के लक्ष्य का सफल चेज किया.

इतिहास रचने से एक बार फिर चूकी टीम इंडिया

Dean Elgar

टीम इंडिया (Team India) का साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना एक बार फिर से टूट गया. सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल करने के बाद लगा था कि, टीम इंडिया इसबार जरुर इतिहास रचेगी. लेकिन साउथ अफ्रीका ने अगले दोनों मैच में शानदार वापसी करते हुए सीरीज को अपने नाम कर लिया.

जोहान्सबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) ने टीम को आगे से लीड करते हुए 7 विकेट से शानदार जीत दिलाई. और फिर अब केप टाउन में खेले गए निर्णायक टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीकन टीम ने 212 रनों के लक्ष्य को 3 विकेट खोकर पूरा कर लिया.

मुझे अपनी टीम पर गर्व है: डीन एल्गर

Dean Elgar

युवा बल्लेबाज कीगन पीटरसन (Keegan Petersen) इस पूरे सीरीज में साउथ अफ्रीकन टीम की एक बड़ी खोज रहे. उन्होंने इस पूरे सीरीज में सबसे ज्यादा 276 रन बनाए. इसके अलावा कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) के नेतृत्व में टीम के तेज गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया. मैच और सीरीज जीतने के बाद साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) काफी खुश नजर आये, पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान डीन एल्गर (Dean Elgar) ने अपने खिलाड़ियों की तारीफ़ करते हुए कहा,

 बहुत उत्साहित हूं. मुझे अपनी टीम पर गर्व है. इस सीरीज़ में कई बार हम पिछड़ रहे थे लेकिन टीम को आत्मविश्वास था कि हम पलटवार कर सकते हैं. मैं बहुत ख़ुश हूं. खिलाड़ियों को चुनौती देना अहम था. जिस प्रकार हमारे गेंदबाज़ी आक्रमण ने पिछले दो मैचों में गेंदबाज़ी की है वह लाजवाब है. हमारे पास युवा खिलाड़ी हैं जिन्हें अनुभव मिल रहा है. हमने दिखाया कि कैसे बिना सुपरस्टार खिलाड़ियों के भी हम साथ आकर कमाल कर सकते हैं.

पीटरसन के अंदर कुछ कर दिखाने का कौशल है

शीर्ष क्रम के बल्लेबाज कीगन पीटरसन (Keegan Petersen) ने कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) के साथ मिलकर साउथ अफ्रीका की अनुभवहीन बल्लेबाजी क्रम को काफी अच्छे से संभाला. सीरीज जीतने के बाद एल्गर ने उनकी काफी तारीफ़ की. उन्होंने कहा,

कीगन ने जिस प्रकार का खेल दिखाया वह शानदार था. मैंने उनके ख़िलाफ़ बहुत क्रिकेट खेला है और मुझे पता था कि उनमें कुछ कर दिखाने का कौशल था. वह और बेहतर हो सकते हैं और अनुभवी खिलाड़ी होने के बावजूद वह बेहतर होना चाहते हैं.