Quinton de Kock

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) ने शतक लगाकर भारतीय टाम की परेशानी बढ़ा दी है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला आज केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. भारत ने अंतिम वनडे में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. पहले बल्लेबाजी तकरने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम शुरूआत में थोड़ा सा लड़ खड़ा गई थी, लेकिन क्विंटन डी कॉक और ड्यूसेन ने अफ्रीका टीम की पारी को संभाला. क्विंटन डी कॉक ने तीसरे मुकाबले में भारत के खिलाफ शानदार शतक लगाया. साउथ अफ्रीका ने पहले ही 2-0 से सीरीज पर कब्जा जमा रखा है.

क्विंटन डी कॉक ने भारत के खिलाफ जड़ा शतक

Quinton de Kock

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) ने भारत के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में धमाकेदार शतक लगाया है. क्विंटन डी कॉक भारत के खिलाफ बल्ले से आग उगल रहे है. उन्होंने अपनी पारी में 130 गेंदों में 124 रन बनाए. जिसके बाद भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 124 रन पर आउट कर  पवैलियन भेज दिया. उन्होंने अपनी इस पारी में 12 चौके और दो छक्के लगाए. इस दौरान क्विंटन डी कॉक  का स्ट्राइक रेट 95. 38 का रहा.

वहीं डी कॉक ने दूसरे वनडे में शानदार पारी खेली और 66 गेंदों में सात चौके व तीन छक्‍के की मदद से 78 रन बनाए। विकेटकीपर बल्‍लेबाज काफी आक्रामक मूड में दिखे थे. क्विंटन डी कॉक की इस पारी से साउथ अफ्रीका की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई.

क्विंटन डी कॉक के ODI करियर में लगाया 17वां शतक

भारत के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे में शानदार शतक जड़कर इतिहास रच दिया. यह डी कॉक के वनडे करियर का 17वां शतक है. इन्होंने अब तक साउथ अफ्रीका के लिए  126 मैच खेले है. जिसमें 5660 रन बनाए हैं. इनका सबसे सर्वाधिक स्कोर वनडे 179 है. इस दौरान बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने 17 शतक और 27 अर्धशतक अपने खाते में जोड़े है.

भारत के खिलाफ अभी तक इस सीरीज में  क्विंटन डी कॉक ने शानदार बल्लेबाजी की है. दूसरे वनडे मैच में 78 रन और आज यानी तीसरे वनडे मैच में शानदार 124 रन की पारी खेली.

क्विंटन डी कॉक ने भारत के खिलाफ बनाए 1000 रन

Quinton de Kock

डिकॉक ने भारत के खिलाफ 1000 वनडे रन भी पूरे कर लिए. उन्होंने महज 16 पारियों में ही इस कारनामे को अंजाम दिया. इस मामले में उन्होंने स्टीव स्मिथ की बराबरी की. उन्होंने भी भारत के खिलाफ 16 पारियों में हजार रन ठोके थे.  डिकॉक एडम गिलक्रिस्ट से भी आगे निकल गए. वो वनडे में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले दूसरे विकेटकीपर बन गए हैं. गिलक्रिस्ट ने 16 शतक जमाए थे जबकि कुमार संगकारा ने 23 वनडे सेंचुरी लगाई थी.

यही नहीं साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा वनडे शतकों के मामले में डिकॉक ने कैलिस की भी बराबरी कर ली. कैलिस ने भी वनडे में 17 शतक जड़े थे. अब डिकॉक से आगे हाशिम आमला (27), एबी डिविलियर्स (25) और हर्शल गिब्स (21) हैं.

क्विंटन डी कॉक ने एबी डिविलियर्स का तोड़ा रिकॉर्ड

quinton de kock

क्विंटन डी कॉक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने देश के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.  क्विंटन डिकॉक ने डिविलियर्स से दोगुनी रफ्तार से भारत के खिलाफ 6 वनडे शतक लगाए हैं. डी कॉक एक विरोधी टीम के खिलाफ सबसे तेज छह वनडे शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

डिविलियर्स ने जहां 32 पारियों में भारत के खिलाफ 6 वनडे सेंचुरी लगाई थी. वहीं डिकॉक ने महज 16 पारिया खेली. पॉन्टिंग को भारत के खिलाफ 6 शतक लगाने में 59 और संगकारा को 71 पारियां लग गई. बता दें वनडे में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा 7 शतक सनथ जयसूर्या ने जड़े हैं.