SAVE 20200929 092956

आईपीएल 2020 का 11वां मुकाबला 29 सितंबर (मंगलवार) को दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जा रहा है. जिसमें दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

इस मैच में जहाँ एक तरफ जोश से लबरेज दिल्ली की टीम इस सीजन में विजय रथ पर सवार है. टीम ने दो मैच खेली है और दोनों में जीत हासिल की है. वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की पहली जीत की तलाश में है.

आकड़ो के आधार पर दिल्ली पर भारी हैदराबाद

pjimage 21 1554352496 1

सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स अब तक आईपीएल इतिहास में 15 बार आमने-सामने आई हैं. जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद ने 9 बार जीत दर्ज की है और दिल्ली कैपिटल्स ने 6 बार मैच जीते हैं. ऐसे में रिकॉर्ड के मामले में सनराइजर्स हैदराबाद दिल्ली कैपिटल्स से बहुत आगे है.

हालाँकि भले ही दिल्ली की टीम आकड़ों के आधार पर  डेविड वार्नर की अगुवाई वाली सनराइजर्स हैदराबाद से पीछे हो, लेकिन ये इस सीजन यह टीम गजब की फॉर्म में हैं. इसी कारण हैदराबाद को श्रेयस अय्यर की इस युवा टीम को हलके में लेने की गलती नहीं करनी चाहिए.

सनराइजर्स हैदराबाद को पहली जीत की तलाश

srh players squad 2020 complete list of sunrisers hyderabad players list 5f2962d8c0a16 1596547800

डेविड वार्नर की अगुवाई वाली सनराइजर्स हैदराबाद टूर्नामेंट की इकलौती टीम है जिसे पहली जीत का इंतजार है. सनराइजर्स की कोशिश इस मैच से टूर्नामेंट में वापसी करने की होगी. सत्र की शुरूआती मुकाबले में जॉनी बेयरस्टॉ (61) और मनीष पांडे (34) की पारी से बेहतर स्थिति में होने के बाद भी टीम 164 रन के लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही.

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ दूसरे मैच में भी टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही. इस मुकाबले में रिधिमान साहा की धीमी बल्लेबाजी की आलोचना हुई. उनसे उम्मीद होगी की वह प्रारूप के मुताबिक बल्लेबाजी करेंगे. सनराइजर्स के लिए मध्यक्रम कमजोर कड़ी है. टीम को अगर टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज करनी है तो वार्नर और बेयरस्टॉ के अलावा दूसरे बल्लेबाजों को भी योगदान करना होगा.

आईपीएल का खिताब 2016 में जीतने वाली टीम ने चोटिल मिशेल मार्श की जगह अफगानिस्तान के ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी को मैदान में उतारा था. नबी ने गेंद और बल्ले से अच्छा योगदान दिया था. टीम हालांकि इस मैच में मध्यक्रम को मजबूत करने के लिए नबी की जगह केन विलियमसन को अंतिम 11 में शामिल कर सकती है.

पिच रिपोर्ट

pitch

अबुधाबी की पिच आमतौर पर स्पिनर्स के लिए काफी मददगार होतीं है, लेकिन पिछले कुछ मुकाबलों को देखें तो इस पिच पर तेज बल्लेबाजों को भी काफी सफलता मिली है. हालाँकि ओस इस मैच में ओस बड़ा अंतर पैदा कर सकती है, जैसा की हमने हैदराबाद और कोलकाता के अबुधाबी में खेले गए पिछले मुकाबले में देखा भी है.

इसी कारण जो भी टीम इस पिच पर टॉस जीतेगी वो गेंदबाजी का फैसला कर सकती है, ताकि उसे ओस का फायदा मिल सके. इस पिच का पार स्कोर 170 रन है, इसी कारण यदि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने इस पिच पर 170 से अधिक रन बना लिए तो इसे हासिल करना आसान नहीं होगा. आपको बता दें कि आईपीएल 2020 में अभी तक इस ग्राउंड पर 150 से अधिक का स्कोर चेस नहीं हो सका है.

दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, किया गेंदबाजी का फैसला

आपको बता दें कि इस मैच का टॉस दिल्ली कैपिटल्स के पक्ष में गिरा है, जिसके बाद उन्होंने गेंदबाजी करने का फैसला किया है. सनराइजर्स हैदराबाद ने इस मुकाबले में 2 बदलाव किया है, रिद्धिमान साहा के स्थान पर टीम में जम्मू कश्मीर के सिक्सर किंग्स अब्दुल शमद की इंट्री हुई है.

इसके अलवा मोहम्मद नबी की जगह केन विलियमसन को टीम में शामिल किया है. जबकि दिल्ली कैपिटल्स टीम ने दिग्गज इशांत शर्मा को आवेश खान की जगह टीम में शामिल किया है.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

28 09 2020 dc vs srh 20807457 231315444

दिल्ली कैपिटल्स – पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिमरोन हेटमायर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, एनरिक नार्जे, इशांत शर्मा.

सनराइजर्स हैदराबाद – डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो ( विकेट कीपर ), केन विलियमसन, मनीष पांडे, अब्दुल शमद, प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, टी नटराजन.