rishabh pant

IPL 2021 का सातवां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स (RR) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच खेला गया। इस मैच में राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर फील्डिंग का फैसला किया। जहां, दिल्ली की टीम 148 का लक्ष्य ही निर्धारित कर सकी। जिसके जवाब में एक रोमांचक मोड़ लेते हुए राजस्थान रॉयल्स ने मैच को 3 विकेट से जीतकर अपनी पहली जीत दर्ज कर ली।

टॉस जीतकर RR ने किया फील्डिंग का फैसला

DC

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिल्स (DC) के बीच खेले गए मुकाबले में राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर फील्डिंग का फैसला किया। परिणामस्वरूप दिल्ली कैपिटल्स को पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आना पड़ा।

इस मैच में राजस्थान के कप्तान सैमसन ने बेन स्टोक्स की जगह डेविड मिलर को शामिल किया, तो वहीं श्रेयस गोपाल को आराम देकर जयदेव उनादकट को शामिल किया। दिल्ली कैपिटल्स की टीम में एक बदलाव हुआ। शिमरॉन हेटमायर की जगह कगिसो रबाडा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया।

DC ने बनाए 147 रन

DC

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम को शुरुआत अच्छी नहीं मिल सकी, क्योंकि पावर प्ले में ही अपने 3 अहम विकेट गंवा दिए, जिसमें पृथ्वी शॉ 2, शिखर धवन 9, अजिंक्य रहाणे 8 रन पर आउट हो गए। तीनों ही बल्लेबाजों को जयदेव उनादकट ने पवेलियन का रास्ता दिखाया।

हालांकि इसके बाद क्रीज पर आए ऋषभ पंत पर आए। पंत तो एक छोर से क्रीज पर टिके रहे, लेकिन दूसरे छोर से दिल्ली की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। मार्कस स्टोइनिस 0 पर आउट हुए, इसके बाद ऋषभ पंत 32 गेंदों पर 52 रन पर खेल रहे थे, तभी वह रन आउट हो गए। ललित यादव 20, टॉम करन 21 रन पर आउट हुए। रविचंद्रन अश्विन भी 7 पर रन आउट हो गए।

आखिर में क्रिस वोक्स नाबाद 15 व कगिसो रबाडा नाबाद 9 रन बनाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। इस तरह 8 विकेट के नुकसान पर दिल्ली की टीम 147 रन के स्कोर तक ही पहुंच सकी।

राजस्थान की ओर से जयदेव उनादकट ने अपने आईपीएल करियर के पावरप्ले के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हासिल किए और वह अपने स्पेल में 15 रन देकर 3 विकेट चटकाए, मुस्ताफिजुर रहमान 2, क्रिस मॉरिस ने 1 विकेट चकाया।

राजस्थान रॉयल्स ने 3 विकेट से जीता मैच

DC

दिल्ली कैपिटल्स (DC) के दिए 148 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम बहुत ही निराशाजनक रही, क्योंकि राजस्थान के भी तीन बेहद महत्वपूर्ण विकेट पावर प्ले में ही गिर गए। जोस बटलर 2, मनन वोहरा 9 व संजू सैमसन 4 रन पर पवेलियन लौट गए। इस तरह मानो राजस्थान के प्लेइंग इलेवन के अहम बल्लेबाज आउट हो गए।

इसके बाद मैदान पर आए डेविड मिलर ने पारी को संभालने का प्रयास किया और एक छोर को संभाले रखा। मगर दूसरी छोर से विकेट गिरने का सिलसिला नहीं थमा। शिवम दुबे 2, रियान पराग 2 आउट हुए। मगर इसके बाद डेविड मिलर और कगिसो रबाडा के बीच 48 रनों की साझेदारी हुई, मगर रबाडा ने तेवतिया को 19 रन पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। अगले ही ओवर में क्रीज पर डटे हुए डेविड मिलर भी 43 गेंदों पर 62 रन पर आवेश खान का शिकार बन गए।

इसके बाद मैदान पर आए क्रिस मॉरिस (36) और जयदेव उनादकट (11) ने आखिर में राजस्थान के लिए विनिंग रन बनाए और अपनी टीम को आखिरी में मैच जिता दिया। इसी के साथ दिल्ली कैपिटल्स ये मैच 3 विकेट से हार गई और संजू सैमसन ने बतौर कप्तान पहली जीत दर्ज कराई। दिल्ली की तरफ से आवेश खान 3, क्रिस वोक्स 2, कगिसो रबाडा 2 विकेट चटकाने में कामयाब रहे।

यहां देखें पूरा स्कोरकार्ड

DC

DC