kolkata knight riders vs delhi capitals

आईपीएल 2020 का 16वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाईट राईडर्स के बीच आज शाम 7:30 बजे से शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है, जहां दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है.

इस मैच में जहाँ एक तरफ दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मुकाबले में मिली हार को भुलाकर मैदान में उतरी है. वहीँ दिनेश कार्तिक की अगुवाई वाली कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार जीत के बाद उत्साह से भरपूर होगी.

आंकड़ों के आधार पर भारी है कोलकाता

KKR 3

कोलकाता नाईट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स अब तक आईपीएल इतिहास में 24 बार आमने-सामने आई हैं. जिसमें कोलकाता ने 13 बार जीत दर्ज की है और दिल्ली कैपिटल्स ने 10 बार मैच जीते हैं. ऐसे में रिकॉर्ड के मामले में कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम दिल्ली कैपिटल्स से बहुत आगे है.

हालाँकि इस सीजन दिल्ली की टीम जिस तरह का प्रदर्शन का कर रही है, उसको देखते हुए कोलकाता की टीम को उसे हल्के में लेने की गलती नहीं करनी चाहिए.

मजबूत हैं दोनों टीमें

post image 6002fb4 scaled

पिछले मैच में केकेआर के युवा तेज गेंदबाजों कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन यहां उनकी असली परीक्षा होगी जहां का विकेट बल्लेबाजी के लिये अनुकूल है. वहीं दिल्ली के विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर दबाव भी होगा क्योंकि केएल राहुल, इशान किशन और संजू सैमसन जैसे उनके प्रतिस्पर्धी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

आईपीएल के वर्तमान सत्र में यह पहला अवसर होगा जबकि एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे लेकिन इनमें से शारजाह में होने वाले इस मैच में रनों का अंबार लगने की संभावना है क्योंकि यहां बांउड्री छोटी हैं. केकेआर के पास अगर शुभमन गिल, आंद्रे रसेल और इयोन मोर्गन जैसे बल्लेबाज हैं तो दिल्ली के खेमे में पंत, मार्कस स्टोइनिस और श्रेयस अय्यर मौजूद है.

ये सभी बड़े शॉट खेलने में माहिर हैं तथा इस मैदान पर अब तक खेले गये दो मैचों लगे 62 छक्कों में इजाफा करने के लिये तैयार हैं. केकेआर धीरे धीरे लय में लौटता दिख रहा है जबकि दिल्ली को दो जीत के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा.

पिच रिपोर्ट

pitch

यूएई के बाकी मैदानों की तुलना में शारजाह का ये मैदान काफी छोटा है. इसी कारण यह पिच बल्लेबाजी के अनुकूल होती है. हालाँकि स्पिनर्स के लिए भी इस पिच में बहुत कुछ है. अभी तक इस मैदान में 2 मुकाबले खेले गए हैं, जहां दोनों पारियों में 200 से अधिक का स्कोर बना है. आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर भी इसी मैदान पर चेस हुआ है.

इस पिच पर शाम को ओस बहुत ज्यादा पड़ती है, इसीलिए टॉस जीतकर गेंदबाजी लेना इस पिच पर अच्छा विकल्प होगा.  यह मैच शाम को 7 : 30 बजे से शुरू होगा.

कोलकाता ने जीता टॉस, किया गेंदबाजी का फैसला

आपको बता दें कि इस मैच का टॉस कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक के पक्ष में गिरा है, जिसके बाद उन्होंने गेंदबाजी करने का फैसला किया है. इस मैच में कोलकाता नाईट राईडर्स की टीम में राहुल त्रिपाठी की वापसी हुई है.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

delhi capitals vs kolkata knight riders venue and pitch report

दिल्ली कैपिटल्स – पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिमरोन हेटमायर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, रविचन्द्रन अश्विन, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, एनरिक नार्जे, हर्शल पटेल.

कोलकाता नाईट राइडर्स- शुभमन गिल, सुनील नारायण, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान-विकेटकीपर), इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती.