DCvsCSK-IPL 2021

आईपीएल 2021 (IPL 2021) का आगाज हो चुका है. आरसीबी ने मुंबई को शिकस्त देते हुए जीत के साथ 14वें सीजन की शुरूआत की है. इस लीग का आज दूसरा मैच बीते साल फाइनल का सफर तय करने वाली टीम दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और 3 पर खिताब पर कब्जा जमा चुकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स (DCvsCSK) के बीच खेला जाएगा. आज का यह मुकाबला बेहद रोमांचक भी होने वाला है, क्योंकि 2 बड़े खिलाड़ियों के बीच करारी भिड़ंत होगी.

एमएस धोनी (MS Dhoni) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के बीच होने वाले इस दूसरे मैच में किसका पलड़ा भारी होगा, ये तो अभी से कह पाना मुश्किल है. लेकिन, इस सीजन के अपने पहले मुकाबले की शुरूआत दोनों ही खिलाड़ी जीत के साथ करना चाहेंगे. जिसके लिए जरूरी होगा कि, दोनों ही टीमें एक बेहतर कॉम्बिनेशन प्लेइंग 11 के साथ मैदान पर उतरें.

आज के मैच में दिल्ली और चेन्नई के सामने होगी ये बड़ी समस्या

DCvsCSK

जाहिर सी बात है कि, दिल्ली कैपिटल्स और सीएसके (DCvsCSK) की यही रणनीति होगी कि, दोनों अपने शुरूआती मैच में एक अच्छी टीम के साथ आगाज करें. लेकिन, अभी दोनों ही फ्रेंचाइजी के सामने एक बड़ी समस्या आ खड़ी हुई है. दिल्ली जहां गेंदबाजी के तौर पर जूझते हुए दिखाई दे रही है,  तो वहीं चेन्नई ओपनिंग जोड़ी के तौर पर कहीं न कहीं कमजोर पड़ रही है.

आज के मुकाबले 4 नामी खिलाड़ी मैच का हिस्सा नहीं होंगे. फिलहाल दोनों टीमें किस प्लेइंग 11 के साथ उतरेगीं, अभी इसे लेकर कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन, ये कंफर्म हो चुका है कि, दिल्ली और चेन्नई के बीच होने वाले शुरूआती मैच में 4 बड़े खिलाड़ी मैदान पर नहीं उतरेंगे.

आज के मुकाबले में नहीं खेलेंगे ये 4 नामी खिलाड़ी

photo 2021 04 10 11 56 58

आज के मैच का हिस्सा न होने वाले 4 खिलाड़ियों की लिस्ट में 3 प्लेयर्स दिल्ली कैपिटल्स के हैं, जबकि 1 खिलाड़ी 1 चेन्नई सुपर किंग्स (DCvsCSK) का है. न खेलने वालों में से 3 खिलाड़ी साउथ अफ्रीका के हैं, और 1 भारत का ही है. सबसे पहले बात करते हैं, दिल्ली टीम में न मौजूद रहने वाले 3 खिलाड़ियों की. इनमें एनरिच नोर्त्जे , कगिसो रबाडा और अक्षर पटेल का नाम शामिल है.

दरअसल 6 अप्रैल को एनरिच और रबाडा पाकिस्तान के खिलाफ 2 वनडे मैच खेलने के बाद भारत पहुंचे थे. ऐसे में अभी ये दोनों ही खिलाड़ी क्वारंटीन में वक्त बिता रहे हैं. जबकि अक्षर पटेल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी और तब से वो आइसोलेट में अपना वक्ता बिता रहे हैं. संक्रमित होने के बाद 2 बार अक्षर का फिर से कोरोना टेस्ट किया गया है, जिसमें उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है. लेकिन, अभी वो पूरी तरह से मैच के लिए फिट नहीं हो पाए हैं.

डेथ ओवर्स में दिल्ली के लिए खल सकती है इन 2 खिलाड़ियों की कमी

photo 2021 04 10 12 00 28

इसके साथ ही बात करें चेन्नई के सामने खड़ी समस्या की, तो सीएसके टीम से जुड़े अफ्रीकी स्टार लुंगी नगीडी भी काफी लेट भारत पहुंचे हैं. इसलिए अभी वो भी बीसीसीआई के एसओपी नियम के तहत अपना वक्त क्वारंटीन में बिता रहे हैं.

फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स के लिए बड़ी समस्या आज की प्लेइंग 11 में नोर्त्जे और रबाडा का ना मौजूद होना कहा जा सकता है. जो सीएसके (DCvsCSK) के खिलाफ टीम के लिए बड़ी चुनौती होगी. क्योंकि  इन दोनो की प्लेइंग 11 में मौजूदगी डेथ ओवर्स में गेंदबाजी की चिंता को खत्म कर देती है. इसके साथ ही मिडिल ऑर्डर में भी स्पिनर ऑलराउंडर अक्षर पटेल की भी कमी टीम को खल सकती है.

चेन्नई के लिए ओपनिंग होगी बड़ी समस्या

photo 2021 04 10 12 01 10

लेकिन बात करें चेन्नई के खिलाड़ी लुंगी नगीडी की, तो उनके प्लेइंग 11 में शामिल न होने से टीम पर ज्यादा कुछ खास असर होते नहीं दिख रहा है. लेकिन, कहीं न कहीं चेन्नई के लिए ओपनिंग का सही ऑप्शन मिलना मुश्किल हो सकता है. ओपनर के तौर पर युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड को टीम उतार सकती है. ऐसे में उनकी जोड़ी को डूप्लेसी पूरा करेंगे, या फिर मोइन अली और रॉबिन उथप्पा इसके बारे में धोनी निर्णय लेंगे.