Rishabh Pant

IPL 2021 का 50वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (DC) और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। मैच की शुरुआत ऋषभ पंत के टॉस जीतकर फील्डिंग के फैसले के साथ हुई। परिणामस्वरूप पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 137 रनों का लक्ष्य खड़ा किया। जिसे दिल्ली ने आखिरी ओवर में सफलतापूर्वक हासिल कर लिया और 3 विकेट से जीत अपने नाम कर ली। इसी के साथ DC ने अंक तालिका में नंबर-1 का स्थान हासिल कर लिया है।

टॉस जीतकर ऋषभ पंत ने चुनी फील्डिंग

Toss-CSK vs DC IPL

चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए हाईवोल्टेज मुकाबले की शुरुआत DC के कप्तान ऋषभ पंत के टॉस जीतने के साथ हुई। मैच में टॉस जीतकर पंत ने फील्डिंग करने का फैसला किया और एमएस धोनी की टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। इसदिल्ली में स्टीव स्मिथ की जगह रिपल पटेल को डेब्यू करने का मौका मिला। वहीं चेन्नई सुरेश रैना की पीठ में समस्या के चलते उनकी जगह अंबाती रायडू को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया।

दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), रिपल पटेल, अक्षर पटेल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, अवेश खान, एनरिक नॉर्टजे।

चेन्नई सुपर किंग्स: रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर/कप्तान), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड।

चेन्नई सुपर किंग्स ने दिया 137 रनों का लक्ष्य

DC

टॉस हाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी CSK को इस मैच में अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी, क्योंकि दोनों ही सलामी बल्लेबाज पावर प्ले में ही आउट हो गए। पहले अक्षर पटेल ने 10 (8) पर फाफ डु प्लेसिस को चलता किया और फिर पिछले मैच में शतक लगाने वाले रितुराज गायकवाड़ 13 (13) पर नॉर्टजे का शिकार हुए। CSK को तीसरा झटका रॉबिन उथप्पा के रूप में लगा, जिन्हें इस मैचमें सुरेश रैना की जगह खिलाया गया। उथप्पा 19 (19) रन बनाकर रविचंद्रन अश्विन के हाथों आउट हुए।

मोईन अली को अक्षर पटेल ने 5 (8) के स्कोर पर चलता किया। नियमित अंतराल पर विकेट गिरने के बाद अंबाती रायडू और एमएस धोनी के बीच 70 रनों की पार्टनरशिप हुई। तभी आवेश खान ने एमएस धोनी को 18 (27) रन पर पवेलियन भेज इस साझेदारी को तोड़ने का काम किया।

हालांकि दूसरी छोर पर खड़े अंबाती रायडू 55 (43) रनों की नाबाद पारी के साथ लौटे और आखिर में रवींद्र जडेजा ने 2 गेंद खेली और 1* रन बनाया। इस तरह चेन्नई सुपर किंग्स ने 5 विकेट के नुकसान पर 136 रनों का स्कोर बनाया। दिल्ली की ओर से अक्षर पटेल ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट चटकाए, वहीं नॉर्टजे, अश्विन और आवेश खान के खाते में भी एक-एक विकेट आए।

DC ने 3 विकेट से जीता मैच

DC

दुबई के मैदान पर 137 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम को पावर प्ले में दो झटके लगे। पहले 12 गेंद पर 18 रन बनाकर पृथ्वी शॉ को दीपक चाहर ने आउट किया और फिर श्रेयस अय्यर जोश हेजलवुड की गेंद पर 2 (7) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद एक छोर पर डटे शिखर धवन और दूसरी छोर पर आए ऋषभ पंत के बीच साझेदारी पनप ही रही थी कि तभी रवींद्र जडेजा ने पंत को 15 (12) के स्कोर पर चलता कर दिया और DC को तीसरा झटका दिया।

चेन्नई सुपर किंग्स ने शानदार गेंदबाजी करते हुए DC के बल्लेबाजों पर दबाव बनाया, जिसके चलते दिल्ली नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। डेब्यूडेंट रिपल पटेल ने मुश्किल परिस्थितियों में 20 गेंदों पर 18 रनों की पारी खेली और रवींद्र जडेजा के हाथों आउट हुए। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन को शार्दुल ठाकुर ने आउट कर 16वें ओवर की शुरुआत की। इसके बाद इसी ओवर की आखिरी गेंद पर शार्दुल ने सेट बल्लेबाज शिखर धवन को 39 (35) पर आउट कर दिल्ली को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया।

इसके बाद शिमरॉन हेटमायर और अक्षर पटेल के बीच अच्छी साझेदारी हो रही थी, लेकिन तभी आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर ड्वेन ब्रावो ने पटेल को 5 (10) रन पर पवेलियन भेज दिया। मैच और रोमांचक मोड़ पर आ गया, लेकिन बल्लेबाजी के लिए आए कगीसो रबाडा ने चौका लगाया और अपनी टीम को जीत दिलाई। वहीं दूसरी छोर से शिमरॉन हेटमायर ने 18 गेंदों पर नाबाद 28 रनों की नाबाद पारी खेल टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

चेन्नई के लिए रवींद्र जडेजा व शार्दुल ठाकुर ने 2-2 विकेट लिए। तो वहीं दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो व जोश हेजलवुड के खाते में 1-1 विकेट आए। इस मैच में मिली जीत के साथ ही DC ने 2 अंक हासिल किए हैं और अब वह 20 अंकों के साथ अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है।