DC vs RR Match Preview, Predicted Playing XI, Weather, Head To Head IPL 2022
DC vs RR Match Preview, Predicted Playing XI, Weather, Head To Head IPL 2022

DC vs RR: IPL 2022 के 34वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (DC vs RR) का आमना-सामना होने वाला है. दोनों ही टीमों के बीच कड़ी चुनौती देखने को मिलेगी. राजस्थान अपने छह में से चार मैच जीतकर टॉप-3 में बरकरार है. तो वहीं दूसरी तरफ दिल्ली ने 6 में से 3 मुकाबले जीतकर प्वाइंट टेबल में छठे स्थान पर है. क्योंकि अब इस सीजन का ये चौथा हफ्ता भी खत्म होने के करीब है तो अब प्लेऑफ के लिए टीमों के बीच भिड़ंत कड़ी हो गई है. यहां से हर टीम के लिए कड़ी चुनौती है. ये मैच पहले पुणे में होना था. लेकिन, कोरोना कहर से जूझ रही दिल्ली के खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए इसे वानखेड़े में आयोजित कराने का फैसला किया गया है.

इस मैच में जीत दर्ज कर जहां आरआर प्लेऑफ में अपनी जगह और मजबूत करना चाहेगी तो वहीं पिछले मैच में शानदार जीत दर्ज कर आ रही दिल्ली कैपिटल्स भी इस सिलसिले को बरकरार रखना चाहेगी. दोनों ही टीमों के बीच सह-मात की जंग रोमांचक होने वाली है. DC vs RR के बीच होने वाले इस मैच से पहले एक नजर डालते हैं इससे जुड़ी हर जरूरी जानकारी पर….

DC vs RR के लिए एक-दूसरे के खिलाफ होगी बड़ी चुनौती, मुश्किल से पार पाना आसान नहीं

DC vs RR match preview 2022

आत्मविश्वास से भरी हुई राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स (DC vs RR) के खिलाफ भी हार नहीं मानने वाली है. इस मैच में सभी की नजरें फिरकी के जादूगर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के हुनर पर लगी होगी. ऑरेंज कैपधारी जोस बटलर और पर्पल कैपधारी चहल के फॉर्म के मुताबिक पिंक आर्मी इस सत्र की सबसे मजबूत टीमों में से एक बनकर आई है. शिमरॉन हेटमायर को छोड़ दिया जाए तो मध्यक्रम में कोई खास कमाल नहीं दिखा सका है. इसके बाद भी इसका टीम की जीत पर ज्यादा असर देखने को नहीं मिला है.

वहीं बात करें दिल्ली कैपिटल्स (DC vs RR) के खेमे की तो कोरोना कहर से जूझने के बाद पिछले मैच इस टीम ने पंजाब किंग्स के छक्के छुड़ा दिए थे. कलाई के स्पिनर कुलदीप का तो इस सीजन अलग की अवतार देखने को मिल रहा है. जो बटलर के लिए बड़ी चुनौती होने वाले हैं. कुलदीप, अक्षर पटेल और ललित यादव की कोशिश रन रफ्तार पर रोक लगाने पर होगी. खासकर, बल्लेबाजों के लिए मददगार वानखेड़े की पिच पर बटलर को रोकना मुख्य कोशिश होगी. वहीं, चहल के लिए चुनौती डेविड वॉर्नर के बल्ले पर अंकुश लगाने की होगी. शॉ और कप्तान पंत को भी रन बनाने से रोकना होगा.

DC vs RR की जो सबसे बड़ी समस्या है वो मध्यक्रम ही है. दोनों ही टीमों के मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज अभी तक अपनी छाप छोड़ने में नामाकमयाब रहे हैं जो चिंता का विषय है. दिल्ली कैपिटल्स के पास पंत के अलावा ऐसा कोई बल्लेबाज नहीं है जो गेंदबाजों की बखिया उधेड़ सके. मनदीप सिंह चल नहीं सके और सरफराज खान भी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर पा रहे हैं. वहीं राजस्थान रॉयल्स के पास सिर्फ हेटमायर हैं जो लगातार अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में इस पर दोनों ही टीम के बल्लेबाजों को ध्यान देना होगा.

कैसा रहे मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में मौसम का हाल

Mumbai Weather Wankhede Stadium
PC- Google

दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (DC vs RR) के बीच 22 अप्रैल को होने वाला ये मुकाबला बेहद रोमांचक होने वाला है. ये मैच दोनों ही टीमों के लिए जीत के लिहाज काफी जरूरी होगा. शाम में शुरू होने वाले इस मुकाबले में मौसम की अहम भूमिका होगी जिसके बारे में जानने के लिए आप भी काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे. तो आपको इस बारे में किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है. मैच के दौरान आसमान बादल से ढका रहेगा. लेकिन, बारिश की संभावना ना के बराबर है.

हालांकि गर्मी से खिलाड़ियों मैच के दौरान बुरा हाल होने वाला है. क्योंकि अप्रैल आधा बीत चुका है और इसी के साथ मुंबई में गर्मी भीषण हो चुकी है. शुक्रवार को यहां का तापमान 33 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं हवा 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि ह्यूमिडिटी 61 प्रतिशत होगी. यानी कि मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होगी. इस बीच खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा.

DC vs RR मैच में किसका साथ देगी वानखेड़े स्टेडियम की पिच

wankhede stadium pitch report

दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (DC vs RR) के बीच होने वाले मैच से पहले वानखेड़े स्टेडियम की बात करें तो यहां की पिच बल्लेबाजों के लिए हमेशा से ही मददगार रही है. यहां आईपीएल में एवरेज स्कोर 180 रन का रहा है. हालांकि यहां दूसरी पारी में रन चेस करना ज्यादा आसान होता है. शार्ट बॉउंड्री होने की वजह से भी नतीजा गेंदबाजों से ज्यादा बल्लेबाजों के पक्ष में रहता है. क्योंकि तेज आउटफील्ड का बैटर को पूरा फायदा मिलता है. इस मैदान पर बड़े शॉट लगाना भी आसान होता है.

इसकी एक बड़ी वजहब यह भी है कि गर्मी ज्यादा पड़ रही है और शाम होने के साथ ओस तेजी से गिरने लगती है. ऐसे में गेंद बल्ले पर आसानी से आती है जिसका बल्लेबाज लाभ उठाने से पीछे नहीं रहता है. यहां होने वाले मैचों में बड़े स्कोर देखने को भी मिले हैं. शुरुआत अच्छी मिले तो यहां 200 रन के स्कोर के लक्ष्य को छूना भी आसान रहेगा. इसलिए टॉस जीतना भी इस मैदान पर ज्यादा जरूरी हो जाती है.

DC vs RR के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड

 DC vs RR Head To Head

दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (DC vs RR) के बीच हमेशा ही मुकाबला कांटे की टक्कर का रहा है. जीत के लिए दोनों ही टीमें अपना पूरा दमखम झोंकती आई हैं. ऐसें में इस मुकाबले से पहले एक नजर डालें अब तक IPL के इतिहास में दोनों के बीच हुए हेड टू हेड रिकॉर्ड की तो पलड़ा बराबरी का रहा है.

दोनों टीमों के बीच आईपीएल के लंबे इतिहास में अब तक 24 मैचों में भिड़ंत हुई है. इन 24 मैचों में से 12 मुकाबले का पक्ष दिल्ली कैपिटल्स की तरफ रहा है. वहीं 12 मैचों का नतीजा राजस्थान रॉयल्स के पक्ष में रहा है.
पिछले सीजन में RR और DC के बीच दो मैच खेले गए थे, जिसमें से दोनों ने एक-एक मुकाबले मेंजीत दर्ज की थी. यानी कि हेड टू हेड के मुताबिक इस मैच में दोनों ही टीमें एक-दूसरे पर भारी रहने वाली हैं.

कब, कहां और कैसे देखें DC vs RR मैच

DC vs RR IPL Live streaming star sports disney + Hotstar

दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स (DC vs RR) के बीच आईपीएल 2022 का इस सीजन का 34वां मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो इसके लिए आपको बताना चाहेंगे कि इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं. ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है.

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को आप आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं. स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मैच का पूरा लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं. इतना ही नहीं जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं. DC vs RR के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा.

DC vs RR मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

 DC vs RR Predicted Playing XI

DC Predicted Playing XI: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेट कीपर), रोवमेन पॉवेल, ललित यादव, सरफराज खान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, खलील अहमद.

RR Predicted Playing XI: जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), करुण नायर, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल.