DC vs PBKS Match Preview,playing XI, Weather, head to head
DC vs PBKS Match Preview,playing XI, Weather, head to head

IPL 2022 का 32वां मुकाबला 20 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स (DC vs PBKS) के बीच में खेला जाना है. लेकिन, उससे पहले डीसी फ्रेंचाइजी में कोरोना की एंट्री के बाद मंगलवार को बड़ा फैसला लिया गया है. दोनों टीमों के बीच होने वाला ये मैच पुणे के बजाय मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में ही खेला जाएगा. क्योंकि अभी दिल्ली कैपिटल्स की टीम यहीं पर क्वारंटाइन है. ये फैसला टीम के ऑलराउंडर मिचेल मार्श और 3 स्टाफ मेंबर्स के पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद किया गया है. खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वेन्यू चेंज करने का निर्णय लिया गया है.

बुद्धवार को होने वाला ये मैच बेहद रोमांचक होने वाला है. दोनों ही टीमें अपना-अपना पिछला मुकाबला हारकर आ रही हैं. ऐसे में किसी भी तरह इस मैच में जीत हासिल कर दोनों ही फ्रेंचाइजियां जीत की पटरी पर वापसी करना चाहेंगी. क्योंकि आईपीएल 2022 का ये सीजन चौथे हफ्ते में प्रवेश कर चुका है और अब हर मैच का नतीजा प्लेऑफ पर फर्क डालेगा. इसलिए दोनों के बीच कांटे की टक्कर होनी तय है. DC vs PBKS मैच से पहले एक नजर डालते हैं इससे जुड़ी हर एक जानकारी पर….

कोरोना कहर के बीच दिल्ली को देना होगा शत-प्रतिशत

delhi capitals

DC vs PBKS के बीच होने वाले इस मुकाबले में पीबीकेएस के कप्तान मयंक अग्रवाल चोट से उबरकर लौट चुके हैं. मुंबई इंडियंस के खिलाफ धवन शानदार फॉर्म में थे लेकिन, उनकी बल्लेबाजी में निरंतरता नहीं दिख रहे है. पिछले मैच में कप्तानी पारी खेलने से चूक गए थे. लेकिन उम्मीद है कि दिल्ली के खिलाफ शिखर मयंक के साथ मिलकर बेहतरीन शुरूआत देने की कोशिश करेंगे. मंगलवार को सभी खिलाड़ियों की कराई गई जांच में टीम के बाकी सदस्य नेगेटिव आए हैं. अब अगली जांच बुद्धवार को होगी, ताकि मैच निर्धारित समय के मुताबिक संपन्न हो सके.

दिल्ली के पास डेविड वॉर्नर, पृथ्वी शॉ और कप्तान ऋषभ पंत जैसे आक्रामक खिलाड़ी हैं. वहीं पंजाब के पास धवन और लगातार ताबड़तोड़ फॉर्म में चल रहे लियाम लिविंगस्टोन जैसे बेहतरीन प्लेयर हैं. जाहिर तौर पर दोनों टीमों की निगाहें जीत की पटरी पर वापसी पर गड़ी होंगी. दिल्ली 5 में से 2 मैच ही जीत सकी है. इसके बावजबद की टीम के पास बेहतरीन खिलाड़ियों की फौज है. वॉर्नर और शॉ की पंजाब के खिलाफ अहम भूमिका होगी जो शानदार फॉर्म में हैं. इनके अलावा कप्तान पंत पर भी निगाहें होंगी. वहीं मार्श की गैर मौजूदगी में तीसरे नंबर पर मनदीप सिंह या सरफराज खान को उतारा जा सकता है.

पंजाब के लिए जीत नहीं होगी आसान

punjab kings

DC vs PBKS के बीच होने वाले मुकाबले में बात करें पीबीकेएल की तो टीम के मध्यक्रम को भी ज्यादा जिम्मेदारी से खेलना होगा. जितेश शर्मा अच्छे फिनिशर के तौर पर खुद को साबित कर चुके हैं. लेकिन, लिविंगस्टन के अलावा पिछले मैच में किसी का भी बल्ला नहीं चला था. जाहिर तौर पर पंजाब के लिए ये जीत इतनी आसान नहीं होगी क्योंकि इस समय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव फॉर्म में हैं.

अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर के अलावा तेज गेंदबाज खलील अहमद भी खतरनाक साबित हो चुके हैं. वहीं मुस्ताफिजुर रहमान को बेहतर गेंदबाजी करनी होगी. पंजाब की गेंदबाजी की कमान कगिसो रबाडा के हाथ में होगी. साथ ही वैभव अरोड़ा, अर्शदीप सिंह और राहुल चाहर भी अच्छी फॉर्म में हैं. लेकिन, हरफनमौला ओडियन स्मिथ को अपनी प्रतिभा को साबित करना होगा.

DC vs PBKS  मैच के बीच कैसा रहेगा मौसम का हाल

 Brabourne Stadium: Weather Report
PC- Google

दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स (DC vs PBKS) के 20 अप्रैल को होने वाला ये मुकाबला बेद रोमांचक होने वाला है. ये मैच दोनों ही टीमों के लिए जीत के लिहाज काफी जरूरी होगा. शाम में शुरू होने वाले इस मुकाबले में मौसम की सबसे अहम भूमिका होगी जिसके बारे में जानने के लिए आप भी काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे. तो आपको इस बारे में किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है. मैच के दौरान आसमान बादल से ढका रहेगा. लेकिन, बारिश की संभावना ना के बराबर है.

हालांकि गर्मी से खिलाड़ियों मैच के दौरान बुरा हाल होने वाला है. क्योंकि अप्रैल आधा बीत चुका है और इसी के साथ मुंबई में गर्मी भीषण हो चुकी है. बुद्धवार को यहां का तापमान 32 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं हवा 29 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि ह्यूमिडिटी 70 प्रतिशत होगी. यानी कि मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होगी. इस बीच खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा.

DC vs PBKS मैच के लिए पिच और मैदान का हाल

brabourne stadium pitch report

दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स (DC vs PBKS) के बीच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम (Brabourne Stadium) में होने वाले मैच की पिच (Pitch) की बात करें तो यह आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है. ब्रेबोर्न स्टेडियम में बल्लेबाजों को स्ट्रोक खेलना आसान होगा. यहां खेले गए मुकाबलों में देखा गया है कि बल्लेबाजी करने में खिलाड़ियों को ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है. इस पिच पर बड़ा स्कोर भी इस सीजन में बनते हुए देखा गया है.

यानी इससे एक बात स्पष्ट है कि मैदान पर लंबा स्कोर बन भी सकता है और वो आसानी से हासिल भी किया जा सकता है. विकेट बल्लेबाजों के अनुकूल रहेगी और आउटफील्ड बल्लेबाजों को काफी मदद भी देगी. साथ ही स्पिन गेंदबाजों को भी इससे मदद मिलेगी. जैसा कि पिछले मैच (RR vs KKR) देखा गया था. यहां दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना टीम के लिए अच्छा निर्णय हो सकता है. लेकिन, पहली पारी वाली टीम भी अपने स्कोर को डिफेंड कर सकती है. वैसे टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का फैसला ही करना चाहेगी.

DC vs PBKS के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड

DC vs PBKS Head To Head 2022

दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स (DC vs PBKS) के बीच होने वाला 32वां मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है. इस मैच में जीत के लिए दोनों ही टीमें अपना पूरा जोर लगा देंगी. लेकिन, इस मुकाबल से पहले बात करें दोनों टीमों के बीच अब तक आईपीएल में हुए हेड टू हेड की तो अब तक दोनों का आमना-सामना इस टूर्नामेंट में 28 बार हो चुका है. इन 28 मुकाबलों में पंजाब को 15 मैचों में जीत हासिल हुई है तो वहीं दिल्ली कैपिटल्स को 13 मैच में जीत दर्ज हुई है. यानी कि हेड टू हेड के मुताबिक देखें तो दोनों टीमों के बीच जीत और हार का फासला ज्यादा नहीं है और इसलिए ये भिड़ंत कांटे से कम नहीं होगी.

कब, कहां और कैसे देखें DC vs PBKS मैच

DC vs PBKS IPL Live streaming star sports disney + Hotstar

दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स (DC vs PBKS) के बीच आईपीएल 2022 का इस सीजन का 32वां मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो इसके लिए आपको बताना चाहेंगे कि इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं. ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है.

मुंबई के ब्रेबोर्न क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को आप आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं. स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मैच का पूरा लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं. इतना ही नहीं जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं. DC vs PBKS के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा.

DC vs PBKS मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

 DC vs PBKS Predicted Playing XI

DC Predicted Playing XI: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, मनदीप सिंह/सरफराज खान, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, ललित यादव, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, खलील अहमद.

PBKS Predicted Playing XI: मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, जॉनी बेयरस्टो, लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शाहरुख खान, ओडियन स्मिथ, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, वैभव अरोड़ा, अर्शदीप सिंह.