DC vs KKR Match Preview IPL 2022

DC vs KKR: आईपीएल 2022 में रोमांच अपने चरम पर पहुंच चुका है। हर मुकाबले के बाद दर्शकों का उत्साह आगे आने वाले मैचों के लिए बढ़ता ही जा रहा है। मौजूदा सीजन की लीग स्टेज के 41वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (DC vs KKR) की भिड़ंत होने वाली है। दोनों टीमें 28 अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक दूसरे के आमने-सामने होने वाली है। ये दूसरा मौका है जब 15वें सीजन में दिल्ली और कोलकाता एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगे, पहली मुलाकात में डीसी ने केकेआर को 44 रनों से बड़ी मात दी थी।

ऐसे में जब दोबारा ये टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलेगी तो एक हाई वोल्टेज मैच देखने को मिलने वाला है। क्योंकि एक तरफ कोलकाता अपने 8 मैचों में 3 जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में 8वें नंबर पर है, वहीं दिल्ली का कारवां भी अब खस्ता हाल से गुजर रहा है, जिसके चलते कैपिटल्स फिलहाल नंबर-7 पर काबिज है। ऐसे में दोनों टीमों के लिए प्लेऑफ़ के लिए अपनी दावेदारी को कायम रखने के लिए जीत जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको DC vs KKR मजेदार मैच से जुड़ी हर जानकारी के बारे में बताते हैं।

DC को सुलझनी होगी नंबर-3 की गुत्थी

DC vs PBKS - Delhi Capitals Won

ऑन पेपर सबसे मजबूत और खिताब की प्रबल दावेदार माने जानी वाली दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल 2022 अभी तक कुछ खास नहीं गुजरा है। अबतक 7 में से 3 मैच जीतने वाली ऋषभ पंत की इस टीम में अभी भी नंबर-3 के पुख्ता बल्लेबाज की कमी खल रही है। पहले 2 मैचो में इस पोजीशन पर मंदीप सिंह खेल रहे थे। लेकिन उनके फ्लॉप होने के बाद सरफराज खान को टीम में शामिल किया गया। लेकिन इसके बाद रोवमन पॉवेल को नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया।

हालांकि मिचेल मार्श की वापसी के बाद उन्हें कैपिटल्स का रेगुलर नंबर-3 का बल्लेबाज माना जा रहा था, लेकिन उनके कोरोना पॉजिटिव होने के बाद टीम का संतुलन डगमगाया हुआ नजर आ रहा है। राजस्थान के खिलाफ पिछले मैच में एक विस्फोटक शुरुआत के बाद दोनों ओपनरों के आउट होने के बाद टीम ने अपनी गति खोई, जिसके कारण राजस्थान ने मिडल ओवर के दौरान खेल में वापसी की। ऐसे में अब दिल्ली को कोलकाता (DC vs KKR) के सामने जीत दर्ज करने के लिए इस समस्या का हल निकालना होगा।

KKR को तलाशना होगी बेस्ट प्लेइंग-XI

278074978 1106000123298618 460430970928611981 n

आईपीएल 2022 के शुरुआती मुकाबलों के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को खिताबी जंगे का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा था। खासकर केकेआर ने 4 में से 3 मैच जीतकर टूर्नामेंट का शानदार आगाज किया था। लेकिन इसके बाद मामला गड़बड़ होना शुरू हो गया, आलम ये है कि अब श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता पिछले 5 मैचों से 2 अंकों के लिए तरस रही है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि टीम अभी तक अपनी सही प्लेइंग एलेवन के कॉमबीनेशन को मैदान में उतारने में सफल नहीं हुई है।

टिम साउदी को पहले 3 मैच के बाद पैट कमिंस के आने के बाद बाहर का रास्ता दिखा दिया, वहीं दूसरी ओर अभी तक केकेआर 4 अलग-अलग सलामी जोड़ी के साथ नजर आ चुकी है। जिसमें से कभी उनके फर्स्ट चॉइस ओपनर वेंकटेश अय्यर पिछले 3 मैचों से निचले क्रम में बल्लेबाजी कर रहे हैं। वहीं एरॉन फिंच ने राजस्थान के खिलाफ तूफ़ानी पारी खेलने के बावजूद अगले मैच में बेंच पर बिठा दिया गया। ऐसे में कोलकाता नाइट राइडर्स को अब अपनी जीत का बिगुल बजाने लिए DC vs KKR मैच में सही प्लेइंग एलेवन के साथ मैदान पर उतरना होगा।

DC vs KKR मैच के दौरान मौसम का हाल

DC vs KKT Weather Report

दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (DC vs KKR) के बीच 28 अप्रैल को होने वाली जंग बेहद खिलाड़ियों के लिए नई चुनौती लेकर आने वाली है। दोपहर के समय होने वाले इस मैच में मौसम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। जिसके बारे में जानने के लिए आप भी काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे। तो आपको बता दें कि इस मैच में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा। हालांकि मैच के दौरान बादल से आसमान बिल्कुल साफ रहेगा, और बारिश होने की बिल्कुल संभावना नहीं है।

हालांकि गर्मी से खिलाड़ियों का हाल काफी बुरा होने वाला है। क्योंकि महाराष्ट्र में गर्मी अब विकराल रूप लेने वाली है। मौसम की बात करें तो यहां का तापमान गुरूवार को 33 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। वहीं हवा 23 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि ह्यूमिडिटी 67 प्रतिशत होगी। यानी कि DC vs KKR मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होगी और खिलाड़ियों को इस भीषण गर्मी का सामना करते हुए अपनी टीम के लिए 100 प्रतिशत देना होगा।

DC vs KKR पिच रिपोर्ट

IPL 2022: Wankhede Stadium pitch report, stats, records: वानखेड़े स्टेडियम

दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (DC vs KKR) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में होने वाले मैच की पिच (Pitch) की बात करें तो यह आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है। वानखेडे स्टेडियम में बल्लेबाजों को स्ट्रोक खेलना आसान होगा। यहां खेले गए मुकाबलों में देखा गया है कि बैटिंग करने में बल्लेबाजों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता।

इस पिच पर बड़ा स्कोर भी खड़ा होते देखा गया है जिससे एक बात स्पष्ट है कि मैदान पर लंबा स्कोर बन भी सकता है और वो आसानी से हासिल भी किया जा सकता है। विकेट बल्लेबाजों के अनुकूल रहेगा और आउटफील्ड बल्लेबाजों को काफी मदद भी देगी। साथ स्पिन गेंदबाजों को भी मदद मिलेगी। यहां दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना टीम के लिए अच्छा निर्णय हो सकता है। इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का फैसला करना चाहेगी।

DC vs KKR हेड टू हेड

Delhi Capitals vs Kolkata Knight Riders Head To Head Records, IPL 2022, Match 41, DC vs

दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (DC vs KKR) मैच में रोमांच का एक बड़ा कारण है कि केकेआर के मौजूदा कप्तान श्रेयस अय्यर पिछले साल तक दिल्ली की टीम का हिस्सा थे और 3 साल तक कप्तान भी रह चुके है। ऐसे में श्रेयस कैपिटल्स के खेमे से बखूबी वाकिफ है। वहीं दूसरी ओर ऋषभ पंत भी श्रेयस की सोच और अप्रोच को समझते हैं। ऐसे में मैदान में खेल के अलावा दिमागी चाल भी इस मैच में देखने को मिलने वाली है।

इसके साथ ही अगर कोलकाता बनाम दिल्ली हेड टू हेड मुकाबलों की बात की जाए तो ये दोनों टीमें आईपीएल इतिहास में 30 बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं। जिसमें दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली है, क्योंकि 30 में 16 बार कोलकाता ने जीत हासिल की है, वहीं दिल्ली भी 13 जीत के साथ ज्यादा पीछे नहीं है। देखना दिलचस्प होगा कि 28 अप्रैल की शाम को DC vs KKR मैच में ये फासला बढ़ता या कम होता है।

कब, कहां और कैसे देखें DC vs KKR मैच

DC vs KKR Live Match Star sports- disney plus hotstar

दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (DC vs KKR) के बीच आईपीएल 2022 का इस सीजन का 41वां मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो इस बारे में आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। दरअसल इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं। ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को आप आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं। स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं। इसके अलावा जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं। DC vs KKR के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

DC vs KKR मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

DC vs KKR in IPL 2021: 3 epic battles to keep an eye on; check out

दिल्ली कैपिटल्स (DC) – पृथ्वी शॉ, डेविड वॉर्नर, सरफराज खान, ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), ललित यादव, रोवमन पॉवेल, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, खलील अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, कुलदीप यादव।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) – एरॉन फिंच, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, शेल्डन जैकसन (विकेटकीपर), सुनील नरेन, टिम साउदी, वरूण चक्रवर्ती, उमेश यादव, शिवम मावी।