warner 1587715073

इंडियन प्रीमियर लीग एक ऐसी लीग है जहां कई रिकॉर्ड बनते और टूटते हुए देखे गए हैं. इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन में ना जाने कितने रिकॉर्ड बने और टूटे. जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर इन इस सीजन एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. जिसके बारे में जान कर आप भी एक पल के लिए हैरान रह जाएंगे कि ये कैसा रिकॉर्ड है.

एक ही सीजन में 11 बार टॉस जीतकर बना, डाला रिकॉर्ड

David Warner

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने एलिमिनेटर राउंड में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ टॉस जीतकर इस सीजन एक रिकॉर्ड दर्ज कर दिया है. दरअसल, उन्होंने इस मैच में टॉस जीतकर इस सीजन में 11 बार टॉस जीतने वाले पहले कप्तान बने हैं.

डेविड वार्नर की टीम के लिए इस सीजन के शुरूआती मैच अच्छे नहीं रहे. इस दौरान उन्होंने अपनी के तेज़ गेंदबाज और मिस्टर स्विंग भुवनेश्वर कुमार को इंजरी के कारण बीच आईपीएल में ही स्वदेश वापस लौटना पड़ा. लेकिन हैदराबाद की टीम ने किसी भी तरह की इस स्थान को भरा और लीग में वापसी की.

इस टीम ने लीग स्टेज के 14 मैच खेले. जिसमें उन्हें 7 मुकाबलें में हार का सामना करना पड़ा. तो वहीं 7 मैचों में इस टीम ने शानदार प्रदर्शन करके जीत दर्ज की. 14 अंक के साथ यह टीम अंकतालिका में तीसरे स्थान पर मौजूद है. इस टीम को एक बैलेंस कहा जा सकता है.

रोहित शर्मा और एमएस धोनी भी कर चुके है ऐसा कमाल

MS Dhoni, Rohit Sharma jointly voted greatest captains in IPL history by former players, experts - Firstcricket News, Firstpost

डेविड वार्नर की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के बाद अगर किसी टीम ने एक ही सीजन में 11 बार टॉस जीता है. तो उसमे मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा शामिल है. उन्होंने साल 2017 में आईपीएल के एक ही सीजन में 11 बार टॉस जीता था.

इस रेस में दूसरा नाम महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का नाम शामिल है. एमएस धोनी ने साल 2018 में एक ही सीजन में 11 बार टॉस जीतकर इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था. जिसके बाद अभी तक आईपीएल के इतिहास में ऐसा करने वाली तीन कप्तान ही हैं.

वहीँ इस सीजन में मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल-2020 के सीजन में फाइनल में पहुँच चुकी हैं. लेकिन इस सीजन से सबसे पहले बाहर होने वाली महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मौजूद. यह आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ जब चेन्नई की टीम आईपीएल के प्लेऑफ में नहीं पहुंची.

एलिमिनेटर मुकाबलें में आरसीबी को हराकर फाइनल की और बड़ी हैदराबाद की टीम

PN 6761

इस मुकाबलें में डेविड वार्नर की टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ टॉस जीतकर पहले आरसीबी की टीम को पहले बल्लेबाजी करने का मौका दिया था. इसमें आरसीबी की टीम 4 विकेट पर मात्र 131 रन ही बना सकी. जिसके बाद हैदराबाद की टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए इस मैच को 6 विकेट से अपने नाम कर लिया.