David Lloyd-rishabh pant

भारत-इंग्लैंड (Ind vs ENG) के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला जारी है. इसी बीच डेविड लॉयड (David Lloyd) ने ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने इस युवा क्रिकेटर के बारे में क्या कुछ कहा है, उसके बारे में आपको बताएंगे. लेकिन, उससे पहले बता दें कि युवा विकेटकीपर ने पहली पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 37 रन बनाए थे.

एडम गिलक्रिस्ट से हो रही पंत की तुलना

David Lloyd

पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 364 रन बनाए हैं. इस पारी में भारत की ओर से केएल राहुल,  रोहित शर्मा, विराट कोहली रवींद्र जडेजा और ऋषभ पंत का अहम योगदान रहा है. हालांकि पहली पारी में पंत अपनी पारी को बड़े स्कोर में तब्दील करने से चूक गए. लेकिन, उनके खेल का अंदाज इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर  का दिल जीत लिया है. ऐसा हम नहीं बल्कि इस पूर्व खिलाड़ी के बयान सुनकर आप लगे सकते हैं.

साल 2019 के सिडनी टेस्ट में ऋषभ पंत की नाबाद 159 रनों की पारी के बाद से ही उनकी तुलना महान ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) से होने लगी है. क्योंकि पंत भी इसी ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजी की तरह क्रीज पर अक्सर आक्रामक तौर पर बल्लेबाजी करते हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट मैच में उनकी बल्लेबाजी को देख डेविड लॉयड (David Lloyd) ने भी यह स्वीकार कर लिया है कि, उनमें गिलक्रिस्ट की छवि दिखाई देती है.

पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर ने दिया ऐसा बयान

photo 2021 08 14 15 57 15

 

पूर्व इंग्लिश खिलाड़ी का मानना है कि, जब पंत अपनी शॉट खेलते हैं तब वे ज्यादा प्रभावी साबित होते हैं. इस बारे में ‘डेली मेल’ अखबार में लिखते हुए उन्होंने ने कहा कि,

‘ऋषभ पंत के क्रीज पर आने के बाद इंग्लैंड ने 2 विकेट झटके थे. दिनेश कार्तिक ने मुझसे पूछा कि ‘एक पूर्व कोच के रूप में क्या आप उन्हें इस पर लगाम लगाने के लिए कहेंगे ?’ नहीं, मैं नहीं करूंगा. स्थिति चाहे कैसी भी हो, विरोधी टीम पर हमला करना ही उनकी भूमिका है. वह मुझे एडम गिलक्रिस्ट की याद दिलाता है.’

हालांकि ऋषभ पंत की इस तरह की बल्लेबाजी की तारीफ डेविड लॉयड (David Lloyd) ने ही नहीं बल्कि कई क्रिकेटरों ने की है. लेकिन, यह भी सच है कि, काफी लोगों ने उनकी आक्रामक बल्लेबाजी की आलोचना भी की है. पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ उतरने से पहले जून में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दूसरी पारी में 88 गेंदों का सामना करते हुए 41 रन बनाए थे. लेकिन, खराब शॉट खेलकर वो अपना विकेट दे बैठे थे.

WTC में गलत शॉट खेलकर आलोचकों के निशाने पर आए थे पंत

photo 2021 08 14 15 58 08

WTC में जिस तरह से पंत ने मुश्किल जगह पर अपना विकेट खोया था. उसके बाद उनकी इस तकनीकि की काफी ज्यादा आलोचना भी हुई थी. लेकिन, कुछ खिलाड़ी डेविड लॉयड (David Lloyd) की बात से सहमत होते हुए पंत की इस शैली की तारीफ करते हैं. उनका मानना है कि पंत जब अपनी आक्रमण शैली को रोकने का प्रयास नहीं करते हैं तब वो सर्वश्रेष्ठ होते हैं.