BCCI-WTC

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मैच को लेकर टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. इसमें 20 मुख्य खिलाड़ी और 4 प्लेयर्स बैकअप के तौर पर चुने गए हैं. जबकि कई खिलाड़ियों को इंग्लैंड दोरे के लिए मौका नहीं दिया गया. इस टीम से पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) भी संतुष्ट नजर नहीं आ रहे है. उन्होंने टीम को लेकर बड़ा बयान दिया है.

कनेरिया ने भारतीय टीम को लेकर उठाए सवाल

Danish Kaneria

दानिश का मानना है कि, भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के लिए कलाई के स्पिनर का चयन नहीं करके बड़ी गलती कर दी है. इसके लिए उन्होंने राहुल चाहर का नाम सुझाया है. उनका कहना है कि,  टीम में राहुल को जोड़ा जा सकता था. दरअसल बीते हफ्ते शुक्रवार को ही भारतीय बोर्ड के चयनकर्ताओं ने  18 जून से शुरू होने वाले डब्ल्यूटीसी और इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 24 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी.

इसी बारे में बात करते हुए दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने कहा कि

‘भारत ने इस दौरे के लिए मजबूत टीम का चयन किया है. यह टीम बेहद शानदार है. लेकिन, ध्यान देने वाली बात यह है कि टीम इंडिया में कलाई के स्पिनर का चयन नहीं किया गया. इनके पास फिंगर स्पिनर हैं. जिसमें रविचंद्रन अश्विन, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है. जबकि कलाई के स्पिनर और दाएं हाथ का लेग स्पिनर की कमी साफ देखी देखी जा सकती है.’

दानिश ने इंग्लैंड में खेले गए क्रिकेट का साझा किया अनुभव

WhatsApp Image 2021 05 12 at 7.00.10 AM

इंग्लिश काउंटी टीम एसेक्स के लिए खेल चुके कनेरिया का मानना है कि, इंग्लैंड में लेग ब्रेक गेंदबाजों के लिए हालात बेहद मददगार हैं. क्योंकि, जब भी आप इंग्लैंड में खेलते हैं तो वहां नमी साफतौर पर देखी जाती है. उनका कहना है कि, मुझे यहां खेलने का काफी ज्यादा एक्सपीरियंस रहा है. अलग-अलग हालातों में मैं यहां 8 साल का काउंटी क्रिकेट खेल चुका हूं. सीजन शुरू होने के दौरान जब काउंटी मैच चल रहा होता है, और विकेट पर धूप लगती है, तब भी नमी बनी रहती है.

इसी बारे में आगे बात करते हुए दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने यह भी कहा कि,

‘जहां पर गेंद सीम होती है, वहां एक लेग स्पिनर को खास फायदा होता है. यही वजह है कि, जब मैंने काउंटी क्रिकेट में हिस्सा लिया तो मैं काफी सफल रहा. यही चिंता का कारण है कि, टीम इंडिया में एक भी लेग स्पिनर नहीं है. फिंगर स्पिनर नियंत्रण कर सकते हैं, लेकिन फिंगर स्पिनर और रिस्ट स्पिनर होने से टीम पर काफी ज्यादा असर पड़ सकता है’. 

राहुल चाहर का टीम इंडिया में होना था जरूरी- दानिश

WhatsApp Image 2021 05 12 at 7.02.47 AM

पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) का मानना है कि, राहुल चाहर (Rahul chahar) टीम इंडिया के लिए एक बेहतरीन भूमिका अदा कर सकते थे. उन्होंने राहुल को लेकर अपने बयान में कहा कि, जिसक तरह का उनका कद है और जिस तरीके से वो गेंदबाजी करते हैं, उनका टीम में शामिल होना जरूरी था. न्यूजीलैंड के पास एक लंबा लेग स्पिनर है. जबकि इस मामले में अक्सर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली संघर्ष का सामना करते हुए देखा गया है.