rishabh pant

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत (Rishabh Pant), एक ऐसा खिलाड़ी हैं, जिसमें टैलेंट कूट-कूट के भरा है. उन्होंने इस बात को साबित कई बार भारत के लिए अहम परियां खेलकर किया है. ऋषभ अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी से कभी-भी मैच का रुख पलटने की क्षमता रखते हैं. लेकिन पंत का ऑउट होने का तरीका फैंस समेत एक्सपर्ट्स को भी काफी खलता है. पंत अक्सर गैरज़िम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट होते हुए नज़र आते हैं. ऋषभ के खराब शॉट सिलेक्शन को लेकर अक्सर लोग उनकी आलोचना करते हैं. ऐसे में अब एक पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने ऋषभ पंत की जमकर आलोचना की है.

Rishabh Pant की जमकर की आलोचना

Rishabh Pant

दरअसल हुआ यूं कि, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के तीसरे मुकाबले में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने पहली गेंद पर ही गैरज़िम्मेदाराना शॉट खेलकर अपनी विकेट गंवा दी. जिसके बाद एक्सपर्ट्स ने उनकी जमकर आलोचना की. इसी के साथ पूर्व पाकिस्तानी लेग स्पिनर दानिश कनेरिया ने ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की इस संबंध में जमकर आलोचना की. दिग्गज दानिश कनेरिया ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि,

“मैं पंत से बहुत निराश हूं. उन्हें वनडे सीरीज में नंबर 4 पर भेजा गया जबकि टीम में श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाज थे जो इस नंबर पर खेल सकते हैं. टीम ने उनपर भरोसा जताया और उन्हें जिम्मेदारी निभानी चाहिए थी. लेकिन पंत ने पहली ही गेंद पर आगे बढ़कर शॉट खेला. ये बेहद ही गैरजिम्मेदाराना रवैया है.”

कनेरिया ने पंत को जमकर लताड़ा

rishabh pant

दानिश कनेरिया ने इस संबंध में आगे कहा कि,

“केपटाउन में उसी वक्त विकेट गिरा था और क्रीज के दूसरे कोने पर आपके पूर्व कप्तान खड़े थे. पंत को पार्टनरशिप बनानी चाहिए थी. सच में पंत ने बेहद खराब बल्लेबाजी की. मैं उनसे बेहद निराश हूं. पंत को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी. इस मामले में वो अबतक नाकाम रहे हैं.”

इसी के साथ दिग्गज ने आगे कहा कि,

“जिस तरह से पंत अपना विकेट देते हैं वो सच में बेहद दुखद है. वो पूरी सीरीज में अच्छा खेले. पंत एक बड़े खिलाड़ी हैं लेकिन इस तरह के मौके का फायदा ना उठाना अजीब है. उन्हें अपनी परिपक्वता को बढ़ाना जरूरी है. जब आप अपने देश के लिए खेल रहे होते हैं तो आपको जिम्मेदारी से खेलना चाहिए.”

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज़ में 3 मैचों में 33.66 की औसत से 101 रन बनाए. साथ ही पंत ने सीरीज़ के दूसरे मुकाबले में शानदार 85 रनों की पारी भी खेली. लेकिन वे तीसरे मैच में पहली गेंद पर ही एक गैरज़िम्मेदाराना शॉर्ट खेलकर शून्य पर ऑउट हो गए जोकि सबको बहुत चुभा.

भारत वो मैच केवल 4 रन से हारा था. शायद पंत मैच के बाद खुद को कोस रहे होंगे. बहरहाल, 6 फरवरी से अब वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 3 मैचों की वनडे श्रृंखला शुरू होने वाली है. उसमें ऋषभ अपने बल्ले से आलोचकों का मुंह ज़रूर बंद कराना चाहेंगे.