dale steyn

इन दिनों एक के बाद एक खिलाड़ी संन्यास का ऐलान करता नजर आ रहा है। अभी कल भारतीय ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी ने संन्यास लेकर सभी को हैरान कर दिया था और आज दिग्गज साउथ अफ्रीका तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया है। यकीनन ये प्रोटियाज के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि स्टेन ने अपने 17 सालों के अंतरराष्ट्रीय करियर में बड़ा योगदान दिया है।

Dale Steyn ने किया संन्यास का ऐलान

साउथ अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने मंगलवार को अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहते हुए संन्यास का ऐलान कर दिया है। ये खबर सामने आते ही सोशल मीडिया पर लोग स्टेन को दूसरी पारी की बधाई देते नजर आ रहे हैं। दिग्गज पेसर ने ये ऐलान टी20 विश्व कप से कुछ महीने पहले ही किया है।

हालांकि इस बात में शक नहीं है कि वह मेगा इवेंट की स्कीम एंड थिंग्स का हिस्सा नहीं थे। उन्होंने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेला था। इसके बाद से वह टीम से बाहर ही चल रहे थे और अब 38 साल की उम्र में तेज गेंदबाज ने अंतरराष्ट्रीय करियर पर विराम लगा दिया है।

Dale Steyn का क्रिकेट करियर

Dale Steyn

डेल स्टेन ने साउथ अफ्रीका के लिए 93 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 22.95 के औसत से 439 विकेट लिए। इस दौरान 26 बार फाइफर व 5 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया। वहीं सीमित ओवर की बात करें, तो दिग्गज तेज गेंदबाज ने 125 एकदिवसीय व 47 T20I मैच खेले, जिसमें उन्होंने क्रमश: 196 व 64 विकेट चटकाए थे।

आईपीएल में Dale Steynसनराइजर्स हैदराबाद, गुजरात लायंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रहे। इसके अलावा वह दुनियाभर की फ्रेंचाइजी लीग में भी खेलते हैं। आईपीएल आंकड़ों की बात करें, तो स्टेन ने 95 मैचों में 97 विकेट चटकाए। हालांकि वह इस सीजन अनसोल्ड रहे थे।