CSK vs PBKS Match Preview, pitc, weather, playing XI , Head to Head
CSK vs PBKS Match Preview, pitc, weather, playing XI , Head to Head

आईपीएल 2022 का 15वां सीजन रोमांचक तरीके से आगे बढ़ रहा है. इस सीज का 11वां मुकाबला सीएसके और पंजाब किंग्स (CSK vs PBKS) के बीच रविवार को खेला जाएगा. इस हाईवोल्टेज मुकाबले में दोनों ही टीमें जीत दर्ज करना चाहेंगी. एक तरफ चेन्नई जहां लगातार 2 शुरूआती मैचों में हार का सामना करते हुए आ रही है तो वहीं मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली टीम भी पिछले मैच में शिकस्त झेलकर आ रही है.

हालांकि पंजाब का खाता खुल चुका है जबकि रविंद्र जडेजा की कप्तानी में चेन्नई का खाता खुलना बाकी है. इसलिए येलो जर्सी पर काफी ज्यादा दबाव होगा. इस मैच से पहले एक नजर डालते हैं CSK vs PBKS के बीच होने मैच से जुड़ी हर एक जानकारी पर…

पंजाब के खिलाफ खाता खोलने के इरादे से उतरेगी सीएसके

 Chennai Super Kings

आईपीएल के इतिहास में आज तक चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने शुरुआती दो मैच कभी नहीं गंवाए हैं. लेकिन, ऐसा पहली बार देखने को मिला है जब रविंद्र जडेजा की कप्तानी में टीम का इतिहास पलट गया है. आईपीएल 2022 के आगाज के साथ ही चेन्नई को अपने दोनों मैच में मुंह की खानी पड़ी है. पहले मैच कोलकाता के खिलाफ फिर लखनऊ टीम के खिलाफ हार झेलनी पड़ी. पिछले मैच में चेन्नई जीत के बेहद करीब थी लेकिन, 19वें ओवर में किए गए एक फैसले ने टीम के हाथ में जाती हुई जीत को हार में बदल दिया.

जहां रॉबिन उथप्पा जैसे बल्लेबाजों ने जमकर कहर बरपाया वहीं गेंदबाजों ने उस पर पानी फेर दिया. 211 रन के हाई स्कोरिंग मैच में भी टीम को शिकस्त झेलनी पड़ी. मोईन अली की वापसी के बाद टीम का बल्लेबाजी क्रम पहले से भी ज्यादा मजबूत हो गया है. लेकिन, सलामी बल्लेबाज गायकवाड़ का बल्ला अभी तक शांत रहा है. उम्मीद है कि तीसरे मैच में वो शानदार वापसी करेंगे. वहीं अंबाती रायडू और एमएस धोनी भी ताबड़तोड़ फॉर्म में नजर आ रहे हैं. वहीं ऑलराउंडर शिवम दुबे का भी बल्लेबाजी क्रम में आक्रामक रूप देखने को मिला था.

लेकिन, गेंदबाजी मिलने के बाद उन्होंने इतने रन लुटा दिए थे कि टीम की हार वजह भी दुबे ही बन गए थे. वहीं कप्तान रविंद्र जडेजा ने अभी तक ना सिर्फ बल्ले से ही बल्कि अपनी मेजबानी से भी फैंस को खासा निराश किया है. इसके अलावा ड्वेन प्रीटोरियस और ब्रावो अपनी गेंदबाजी से प्रभावित करने में कामयाब रहे थे. जबकि तुषार और मुकेश देषपांडे कुछ खास अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा सके थे. पंजाब किंग्स के खिलाफ सीएसके (CSK vs PBKS) कुछ बदलाव के साथ उतर सकती है. खासकर गेंदबाजी क्रम में कुछ ने खिलाड़ियों को मौका देने का मैनेजमेंट सोच सकती है. क्योंकि टीम के पास महीष तीक्षना और हंगेरकर जैसे गेंदबाज भी उपलब्ध हैं. यदि टीम को पंजाब के खिलाफ खाता खोलना है तो हर एक खिलाड़ी को अपना अहम योगदान देना होगा.

पंजाब किंग्स फिर से जीत के साथ करना चाहेगी शुरूआत

 Punjab Kings

CSK vs PBKS के बीच रविवार को होने वाले इस मुकाबले में बात करें पंजाब किंग्स की तो पहले मैच में रोमांचक जीत हासिल करने के बाद टीम को केकेआर के खिलाफ अपना दूसरा मुकाबला गंवाना पड़ा है. शुक्रवार को संपन्न हुए मैच में भानुका राजपक्षा के अलावा किसी भी बल्लेबाज का बैट नहीं चला. 20-30 रन का स्कोर कर पूरी टीम 10.2 ओवर में ढेर हो गई थी. किसी भी खिलाड़ी ने जिम्मेदारी भरी पारी नहीं खेली और अंत में गेंदबाजों की भी मैच से पकड़ छीली रह गई और इसे मुकाबले को मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली टीम ने गंवा दिया था.

हालांकि इस फ्रेंचाइजी का टॉप ऑर्डर बेहद शानदार नजर है. शिखर धवन और मयंक अग्रवाल की सलामी जोड़ी ने पहले ही मैच में ये साबित कर दिया था. वहीं मिडल ऑर्डर में भानुका राजपक्षे, लियाम लिविंगस्टन और शाहरुख खान जैसे अच्छे लय वाले बल्लेबाज हैं. जो दूसरे मैच में फेल रहे. वहीं निचले क्रम में लंबे सिक्स और पावर हिटिंग शॉट लगाने की ताकत रखने वाले ओडियन स्मिथ भी हैं. लेकिन, पिछले मैच में जब टीम को एक बेहतरीन पारी की जरूरत थी तो एक भी खिलाड़ी उम्मीद पर खरा नहीं उतर सका.

वहीं टीम के गेंदबाजी क्रम की बात करें तो पहले मैच के मुकाबले राहुल चाहर काफी किफायती रहे. वहीं रबाडा के टीम में आने से गेंदबाजी के साथ फ्रेंचाइजी को बल्लेबाजी में भी गहराई मिली है. हालांकि अर्शदीप सिंह और हरप्रीत बरार विकेट लेने में नामकायब रहे हैं. इसलिए जीत दर्ज करनी है तो पंजाब किंग्स को सीएसके (CSK vs PBKS) के खिलाफ अपनी कमर कसनी होगी.

कैसा रहेगा मौसम का हाल

 CSK vs PBKS Mumabi Weather Report
PC- Google

चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स (CSK vs PBKS) के बीच 4 अप्रैल को होने वाला यह मुकाबला बेहद रोमांचक होने वाला है. लेकिन, इस मैच में मौसम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी. जिसके बारे में जानने के लिए आप भी काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे. तो आपको बता दें कि इस मैच में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. हालांकि बादल से आसमान छका रहेगा. लेकिन, बारिश की उम्मीद नहीं है.

हालांकि गर्मी से खिलाड़ियों का हाल काफी बुरा होने वाला है. मौसम की बात करें तो यहां का तापमान शनिवार को 32 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं हवा 21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. जबकि ह्यूमिडिटी 62 प्रतिशत होगी. यानी कि मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होगी और खिलाड़ियों को इस भीषण गर्मी का सामना करते हुए अपनी टीम के लिए 100 प्रतिशत देना होगा.

कैसी रहेगी पिच रिपोर्ट

 Brabourne Stadium Pitch Report

चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स (CSK vs PBKS) बीच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम (Brabourne Stadium) में होने वाली पिच (Pitch) की बात करें तो यह आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है. ब्रेबोर्न स्टेडियम में बल्लेबाजों को स्ट्रोक खेलना आसान होगा. यहां खेले गए मुकाबलों में देखा गया है कि बैटिंग करने में बल्लेबाजों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता. ब्रेबोर्न की पिच पर गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना कम होती है. इस पिच पर गेंदबाजों को विकेट हासिल करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है.

इस मैदान पर पहले चेन्नई, लखनऊ टीम का सामना कर चुकी है और उसे शिकस्त झेलनी पड़ी थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 211 रन का लक्ष्य दिया था जिसे हासिल करने में लखनऊ सुपर जायंट्स टीम कामयाब रही थी. ऐसे में एक बात स्पष्ट है कि इस पिच पर बड़ा स्कोर आसानी से हासिल किया जा सकता है. विकेट बल्लेबाजों के अनुकूल रहेगा और आउटफील्ड बल्लेबाजों को काफी मदद भी देगी. टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी.

हेड टू हेड

 CSK vs PBKS head to head

आईपीएल 2022 के इस सीजन में पहली बार CSK vs PBKS रविवार को मुंबई के ब्रेबोर्न क्रिकेट स्टेडियम में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी. ऐसे में मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला है. दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें तो अभी तक इनका आमना-सामना 25 बार इस टूर्नामेंट में हुआ है. इनमें से 15 बार चेन्नई ने जीत दर्ज की है. तो वहीं 10 बार पंजाब टीम ने जीत हासिल की है.

हेड टू हेड के हिसाब से देखें तो रविंद्र जडेजा की कप्तानी वाली टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. लेकिन, आईपीएल में इतिहास कभी भी पलट सकता है. खासकर लगातार मिली 2 हार के बाद चेन्नई का मनोबल कहीं ना कहीं कम हुआ है. ऐसे में जीत के लिए दोनों ही टीमों को अपना पूरा दमखम झोंकना पड़ेगा. क्योंकि इस बार पंजाब भी काफी मजबूत नजर आ रही है.

कहां देख सकते हैं मैच का लाइव प्रसारण

CSK vs PBKS Live Match Star sports- disney plus hotstar

चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स (CSK vs PBKS) के बीच आईपीएल 2022 का इस सीजन का 9वां मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आपकी इसी समस्या का हल हम आपको बताने जा रहे हैं. दरअसल इस साल भी इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं. ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का सीधा प्रसारण किया जा रहा है.

डीवाई पाटिल स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को आप आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं. स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं. इसके अलावा जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं. CSK vs PBKS के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

 CSK vs PBKS Probable Playing XI

CSK Playing XI: रुतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (कप्तान), शिवम दुबे, ड्वेन ब्रावो, ड्वेन प्रिटोरियस, एडम मिल्ने, मुकेश चौधरी/ तुषार देशपांडे.

PBKS Playing XI: मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, भानुका राजपक्षा, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), ओडियन स्मिथ, शाहरुख खान, हरप्रीत बरार, राज बावा, कगिसो रबाडा, अर्शदीप सिंह, राहुल चाहर.