CSK vs KKR 1st Match IPL 2022 Preview

CSK vs KKR: विश्वभर के क्रिकेट फैंस का इंतजार बस खत्म ही होने वाला है। दुनिया की सबसे बड़ी और मुश्किल टी20 लीग की शुरुआत होने में अब सिर्फ कुछ ही घंटों का समय बाकी है। कल यानी 26 मार्च से 2 महीने के लिए इंडिया के सबसे बड़े क्रिकेट त्यौहार आईपीएल का 15 वां सीजन शुरू होने जा रहा है। पहला मैच पिछले साल के विजेता और उपविजेता यानी चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR) के मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेला जाएगा। आईपीएल इतिहास में अब तक इन दोनों ही टीमों का बोलबाला रहा है। आईपीएल 2022 के पहले ही मैच में दोनों टीमों का भिड़ना ब्लॉकबस्टर से कम नहीं होगा।

दोनों टीमें करना चाहेंगी जीत से शुरुआत

IPL 2020, Match 49 Preview: CSK vs KKR- Team analysis, along with Fantasy XI

आईपीएल 2022 में कुल 10 टीमें हिस्सा लेने जा रही है, लिहाजा इस साल टूर्नामेंट में हर टीम को पहले से भी ज्यादा कड़ी चुनौती मिलने वाली है। 65 दिन चलने वाली इस लीग में हर टीम के लिए हर एक मैच जरूरी होने वाला है। अगर पहले ही मैच से किसी भी टीम को जीत की लत लग जाए तो आगे जाकर उसे हराना बेहद मुश्किल हो जाता है। क्योंकि खिलाड़ियो का आत्म विश्वास जीत से सांतवे आसमान पर पहुंच जाता है। ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स पहला मैच जीतने के लिए हर मंजूर कोशिश करते हुए नजर आने वाले हैं।

लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए पहले मैच में परेशानी की बात ये है कि इस मैच में दोनों टीमों के मुख्य विदेशी खिलाड़ी नदारद रहने वाले हैं। एक तरफ जहां चेन्नई के स्टार ऑल राउंडर मॉइन अली को भारत का वीजा मिलने में परेशानी आई है तो वहीं दूसरी ओर कोलकाता के एरन फिंच और स्ट्राइक गेंदबाज पैट कमिंस अपने देश के लिए पाकिस्तान दौरे पर व्यस्त है। अब इन दोनों ही टीमों के सामने इन मुख्य खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में टीम का बैलेंस तलाशने की बड़ी चुनौती आ खड़ी हुई है। जिस किसी टीम का भी बेहतर बैलेंस होगा वो टीम आईपीएल 2022 में अपनी शुरूआत जीत से करने वाली है।

CSK vs KKR मैच के दौरान मौसम का मिजाज

26 march Mumbai Weather

आईपीएल 2022 में कोरोना बचाव नियमों के मद्देनजर बनाए गए बायो बबल में आसानी के लिए लीग स्टेज के सभी मुकाबले महाराष्ट्र में खेले जाएंगे। चेन्नई सुपर किंग्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR) पहला मैच मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेला जाएगा। मुंबई एक तटीय शहर है इसीलिए मार्च के अंत, अप्रैल और मई की शुरुआत में भीषण गर्मी और उमस दिखाई देगी।

26 मार्च को मुंबई में 9 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने वाली है और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्शियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्शियस रहेगा.। इस दौरान 18 प्रतिशत बादलों का ढकाव रहेगा, लेकिन बारिश का कोई भी अनुमान नहीं है। लिहाजा चेन्नई बनाम कोलकाता मुकाबला बिना किसी खलल के सम्पूर्ण हो जाएगा।

वानखेड़े की पिच और मैदान का हाल

IPL 2021, KKR vs CSK: Wankhede Stadium pitch history and stats

वानखेड़े की पिच लाल मिट्टी से बनी है। इसका मतलब है कि पेसरों के लिए पर्याप्त उछाल और कैरी होगा, जबकि पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी होगी, सतह पर तेज गेंदबाजों के लिए अतिरिक्त उछाल और कैरी उन्हें जल्दी विकेट दिला सकते हैं। लेकिन वानखेडे स्टेडियम की बाउंड्री अन्य स्टेडियम के मुकाबले छोटी है, जिसके कारण इस स्टेडियम में बड़े स्कोर बनते हुए नजर आते हैं।

शुरुआत में सलामी बल्लेबाज नई गेंद से अगर संभलकर बल्लेबाजी करते हैं तो अंत के ओवर में गेंदबाजों की खूब पिटाई की जा सकती है। क्योंकि उमस के कारण वानखेडे की आउट फील्ड में ओस आने का भी अनुमान है। इसलिए पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों को कम से कम 180+ के स्कोर को लक्षित करना होगा ताकि स्कोर को बचाया जा सके।

हेड टू हेड

Chennai Super Kings vs Kolkata Knight Riders - Tactical Preview On Cricketnmore

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR) आईपीएल इतिहास की खिताब के मामले में दूसरी और तीसरी सबसे सफल टीमें है। चेन्नई ने साल 2010, 2011, 2018 और 2021 में 4 बार आईपीएल ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया है। वहीं कोलकाता ने साल 2012 और 2014 में खिताब अपने नाम किया था।

हमेशा से ही इन दोनों टीमों के बीच राइवलरी बेहद जबरदस्त होती है। लेकिन अगर CSK vs KKR के हेड टू हेड मुकाबलों के बात की जाए दोनों टीमें आईपीएल में इन दोनों टीमों के बीच 26 मैच खेले गए हैं। जिसमें से 17 बार चेन्नई ने बाजी मारी है जबकि कोलकाता सिर्फ 8 बार ही जीत पाई है। इस दौरान एक मैच बेनतीजा भी रहा है।

कब, कहां और कैसे देख सकते हैं CSK vs KKR मैच

IND vs Sl 1st Test Live streaming star sports disney + Hotstar

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR) आईपीएल 2022 का पहला मुकाबला कब, कहां और कैसे देखा जा सकता है। तो इसके लिए हम आपको बता दें कि साल 2018 से इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही रहा है।  ऐसे में यहां भी स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही मैच का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

वानखेडे में होने वाले चेन्नई बनाम कोलकाता (CSK vs KKR) मैच को आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री में देख सकते हैं।  स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मैच देख सकते हैं।  CSK vs KKR मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से हो जाएगा।

CSK vs KKR मैच में दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

IPL 2021, CSK vs KKR: Check Dream11 predictions, probable playing XI, pitch report, weather forecast here

चेन्नई सुपर किंग्स – रुतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा (कप्तान), शिवम दुबे, एमएस धोनी(विकेटकीपर) ड्वेन ब्रावो, क्रिस जॉर्डन, राजवर्धन हैंगरगेकर और एडम मिल्ने

कोलकाता नाइट राइडर्स – वेंकटेश अय्यर, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, सैम बिलिंग्स(विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, टिम साउथी, शिवम मावी, उमेश यादव और वरुण चक्रवर्ती