CSK

आईपीएल 2021 के 53वें मुकाबले में आमने-सामने आईं चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स की टीम। CSK के लिए ये लीग का आखिरी मैच था, तो वहीं पंजाब के लिए ये इस सीजन का आखिरी मुकाबला रहा। मैच की शुरुआत पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल के टॉस जीतकर फील्डिंग के फैसले के साथ हुई। जहां, चेन्नई ने 135 रनों का लक्ष्य दिया। इसका पीछा करने उतरी PBKS के कप्तान केएल राहुल ने 89 रनों की कप्तानी पारी खेल टीम को 6 विकेट से जीत दिलाई।

टॉस जीतकर केएल राहुल ने चुनी फील्डिंग

csk

टॉस के जब दोनों कप्तान मैदान पर आए। सिक्का उछला और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इस सीजन का अपना आखिरी मैच खेलने उतरी पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल के हक में गिरा। जिसमें राहुल ने पहले फील्डिंग का फैसला करते हुए चेन्नई को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पंजाब ने निकोलस पूरन की जगह क्रिस जॉर्डन को शामिल किया, तो वहीं CSK बिना बदलाव के मैदान पर उतरी।

चेन्नई सुपर किंग्स: रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर-कप्तान), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेज़लवुड।

पंजाब किंग्स: केएल राहुल (विकेटकीपर-कप्तान), मयंक अग्रवाल, एडेन मार्कराम, सरफराज खान, शाहरुख खान, मोइसेस हेनरिक्स, क्रिस जॉर्डन, हरप्रीत बराड़, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह।

CSK ने दिया 135 रनों का लक्ष्य

CSK

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी। टीम ने पावर प्ले में दो अहम विकेट गंवा। पहले रितुराज गायकवाड़ को अर्शदीप सिंह ने 12 (14) चलता किया और फिर इसी गेंदबाज ने मोईन अली को 6 गेंद खेलकर डक पर चलता किया। मगर चेन्नई की एक छोर संभालकर फाफ डु प्लेसिस शुरुआत से अंत तक क्रीज पर डटे रहे।

दूसरी छोर पर बल्लेबाजी करने आए रॉबिन उथप्पा 2 (6), अंबाती रायडु 4 (5) क्रिस जॉर्डन का शिकार हुए। तो वहीं रवि बिश्नोई ने एमएस धोनी 12 (15) को बोल्ड किया। हालांकि इसके बाद फाफ और रवींद्र जडेजा के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई और फाफ ने शुरुआत में धीमा खेला, लेकिन अर्धशतक के बाद उन्होंने गियर बदला और 55 गेंद पर 76 रन पर मोहम्मद शमी का शिकार हुए। आखिर में जडेजा 15 (17) और ड्वेन ब्रावो 4 (2) पर पवेलियन लौट गए। इस तरह CSK ने 6 विकेट गंवाकर 134 रन बोर्ड पर लगाए।

पंजाब की ओर से अच्छी गेंदबाजी देखने को मिली। अर्शदीपक सिंह और क्रिस जॉर्डन ने दो-दो विकेट चटकाए, तो वहीं मोहम्मद शमी व रवि बिश्नोई के खाते में 1-1 विकेट आए।

पंजाब ने दिया 140 रनों का लक्ष्य

CSK

चेन्नई सुपर किंग्स के दिए 135 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स को अच्छी शुरुआत मिली। टीम पावर प्ले में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए आगे बढ़ रही थी। केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के बीच पहले विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को तोड़ने का काम किया शार्दुल ठाकुर ने और मयंक को 12(12) के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया, ओवर की आखिरी गेंद पर ठाकुर ने सरफराज खान को भी चलता किया।

लड़खड़ाने के बाद पंजाब की पारी संभली, जब केएल राहुल और शाहरुख खान के बीच साझेदारी हुई, मगर इस बार दीपक चाहर ने इस साझेदारी को तोड़ा और 8 (10) के स्कोर पर शाहरुख को चलता किया। केएल राहुल ने शुरुआत में अर्धशतक तक पहुंचने के लिए वक्त लिया, लेकिन फिर पारी को दूसरे गियर में डाला और CSK के गेंदबाजों पर आक्रामण बोल दिया।

इस बीच एडेन मार्करम ने भी 8 गेंदों पर 13 रन की छोटी, लेकिन अहम पारी खेली। आखिर में केएल 40 (100) रनों की पारी खेली। वहीं दूसरे छोर से मोजेज हेंड्रिक्स 3 (3) रन पर नाबाद वापस लौटे। इस तरह पंजाब किंग्स ने 13 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया और 6 विकेट से मैच जीतकर सम्मान के साथ टूर्नामेंट से विदाई ली।