Cricketer sheldon jackson

बाकी खेलों के जैसे क्रिकेट जगत में भी अक्सर खिलाड़ियों की उम्र को लेकर चर्चा होती रही है. भारतीय टीम में अक्सर क्रिकेटरों की उम्र को लेकर ज्यादा चर्चाएं होती रही हैं. जिसकी तुलना उनके प्रदर्शन से की जाती है. इस तरह के सवाल खड़े करने वाले वाले दिग्गजों और आलोचकों पर एक भारतीय क्रिकेटर (Cricketer) ने जमकर भड़ास निकाल है. उम्र को प्रदर्शन से जोड़ने वाले लोगों पर भड़कते हुए भारतीय खिलाड़ी ने जमकर खरी-खोटी सुनाई है.

भारतीय क्रिकेटर (Cricketer) ने उम्र को लेकर उठाए कई सवाल

Cricketer

दरअसल हाल ही में शेल्‍डन जैक्सन (Sheldon Jackson) का गुस्सा ऐसे सवालों पर फूट पड़ा है. उनका कहना है कि, ऐसी कौन सी जगह है जहां पर ये लिखा है कि, 30 से ज्‍यादा की उम्र वाले खिलाड़ियों को टीम इंडिया (Team India) में नहीं चुना जा सकता. कौन सा ऐसा कानून है जो इस तरह के काम पर रोक लगाता है? रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में लगातार अपने बेहतरीन प्रदर्शन से लोगों के दिलों में खास जगह बनाने वाले खिलाड़ी ने अपना पक्ष रखा है.

शेल्‍डन जैक्सन की ओर से आई इस प्रतिक्रिया के बाद उनकी भावनाओं को आप भी समझ सकते हैं. क्योंकि 34 साल की उम्र के पायदान पर पहुंचने के बाद भी उन्होंने रणजी ट्रॉफी के बीते 2 सीजन में 800 से ज्‍यादा का ढेर लगाया है. साल 2018 से 19 के सीजन में पहले उन्होंने सौराष्‍ट्र की ओर से खेलते हुए टीम को फाइनल में पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया. इसके बाद साल 2019 से 20 के सीजन में टीम को ट्रॉफी दिलाने में भी उनकी खास भूमिका रही.

वो कौन से लोग हैं जो आपका आंकलन करते हैं

WhatsApp Image 2021 06 02 at 10.52.45 AM

अब तक रणजी ट्रॉफी के 4 सीजन में शेल्डन जैक्सन (Sheldon Jackson) बल्ले से 750 से ज्यादा रन निकले हैं. सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी के सीजन में 155.12 के स्‍ट्राइक रेट से उन्होंने 5 मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 242 रन बनाए थे. लेकिन, टीम इंडिया में उन्हें चयनकर्ता लगातार नजरअंदाज कर रहे हैं. इस बारे में क्रिकेट नेक्‍स्‍ट से बातचीत करते हुए उन्होंने बड़ी बात रही है. उन्होंने कहा कि,

“मैं 34 साल का हूं. अगर मैं 22-23 साल के क्रिकेटर्स (Cricketer) से अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूं तो क्रिकेट के कानून में कहां लिखा है कि आप टीम इंडिया में चुने जाने के योग्‍य नहीं हैं? आखिर वो लोग कौन हैं जो आपका आंकलन करते हैं और क्‍या किस आधार पर वो ऐसा करते हैं?

क्‍या इसका पैमाना रणजी में किया गया प्रदर्शन है या फिर फिटनेस? यदि आप रणजी ट्रॉफी के दो-तीन सीजन में निरंतर 800-900 रन बना रहे हैं तो इसका यही मतलब है कि आप फिट हैं”.

टीम इंडिया में चयन करने का क्या पैमाना है?

WhatsApp Image 2021 06 02 at 10.53.01 AM

इसी सिलसिले में आगे बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि, कई बार ऐसा होता है कि,

“आप अपना प्रदर्शन निरंतर नहीं रख पाते हैं. ऐसे में आखिर आपको किस आधार पर आंका जाता है? मैंने कई बार सुना है कि उस क्रिकेटर (Cricketer) की उम्र 30 से ज्‍यादा हो गई है. लेकिन, ये कहां लिखा है कि 30 से ज्‍यादा उम्र होने पर आपको भारतीय टीम में नहीं चुना जा सकता है.

आखिर में वो लोग कौन हैं जो आपसे आपका हक छीन रहे हैं? आपको आपके प्रदर्शन के आधार पर चुना जाना चाहिए, न कि इसका आधार कुछ और होना चाहिए”.