Cricketer-Dhammika

आज हम उस क्रिकेटर (Cricketer) का जिक्र करने जा रहे हैं जिसने अपने करियर की शुरआत भले ही बल्लेबाजी के तौर पर की. लेकिन, समय के साथ ऐसा परिवर्तित हुआ कि उसने अपने रास्ते ही बदल दिए और बल्लेबाज से तेज गेंदबाज बन गया. कौन है वो खिलाड़ी जिसने अब संन्यास लेकर टीम को झटका दे दिया है, जानते ही इस खबर के जरिए…

बतौर बल्लेबाज इस क्रिकेटर (Cricketer) ने की थी करियर की शुरूआत, फिर बदल दी अपनी राह

Cricketer

दरअसल हम जिस क्रिकेट की बात कर रहे हैं वो श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज धमिका प्रसाद (Dhammika Prasad Birthday) हैं. जिनका आज यानी 30 मई तो जन्मदिन है. आईपीएल 2021 के सीजन की शुरूआत होने से पहले उन्होंने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट गुड बाय कह दिया था. उनका जन्म साल 1983 में हुआ था. बतौर बल्‍लेबाज करियर की शुरूआत करने वाले धमिका प्रसाद ने चंद सालों के अंदर गेंदबाजी के रास्ते पर निकल पड़े थे.

कहते हैं कि, इसके पीछे का एक कारण उनका डी मेलेनोड कॉलेज भी रहा है. जहां पर वो तीसरे नंबर पर पहले बल्‍लेबाजी करते थे. लेकिन, कॉलेज के पास नई गेंद का बॉलर नहीं थे, जिसकी जिम्मेदारी बर्थडे बॉय को सौंप दी गई. इन दोनों जिम्मेदारियों को निभाने से उन्हें 2 फायदे एकसाथ हुए. पहला फायदा तो ये कि उन्‍हें साल 2002 में अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में खेलने का मौका दिया गया. इसके बाद क्रिकेट स्‍कॉलरशिप के लिए इंग्‍लैंड जाने का भी मौका मिला.

डेब्यू मैच में ही भारत के खिलाफ की थी खतरनाक गेंदबाजी

WhatsApp Image 2021 05 30 at 9.36.09 AM

साल 2006 की बात है, जब धमिका प्रसाद ने श्रीलंका टीम की तरफ से पहली बार वनडे फॉर्मेट में डेब्यू किया. इस दौरान श्रीलंका की भिड़ंत बांग्‍लादेश टीम से हुई थी. अपने करियर के पहले ही वनडे मैच में गेंदबाजी करते हुए धमिका प्रसाद ने एक ही ओवर में लगातार दो गेंदों पर 2 विकेट चटकाए थे. उनका ये प्रदर्शन कमाल का था. इस मैच में उन्होंने 6 ओवर डालते हुए सिर्फ 29 रन दिए थे और 1 मेडन ओवर भी निकाला था.

इसके बाद श्रीलंकाई क्रिकेटर (Cricketer) ने टेस्ट करियर की शुरूआत साल 2008 में भारत के खिलाफ डेब्यू करते हुए किया था. यह मुकाबला 8 अगस्त से 11 के बीच कोलंबो स्टेडियम में खेला गया था. इस मैच में उन्होंने भारत के खिलाफ ऐसी खतरनाक गेंदबाजी की, जिसे आज भी फैंस भुला नहीं पाए होंगे. उन्होंने डेब्‍यू मैच में ही 5 विकेट लेकर टीम इंडिया के हार की नींव रख दी थी.

इसी साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया था संन्यास

WhatsApp Image 2021 05 30 at 9.36.26 AM

भारत के खिलाफ खेले गए अपने पहले टेस्ट मैच में उन्होंने वीरेंद्र सहवाग को 2 बार आउट किया. इसके साथ ही  सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड और गौतम गंभीर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. इसके बाद अपने क्रिकेट करियर में उन्होंने साल 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ जून में जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया.

लीड्स टेस्‍ट की दूसरी पारी में उन्होंने 5 विकेट झटके. जिसके दम पर श्रीलंका क्रिकेट टीम को पहले टेस्ट में जीत मिली. लेकिन अब 37 साल के हो चुके श्रीलंकाई क्रिकेटर (Cricketer) धमिका प्रसाद ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी.