इस समय इंग्लैंड और वेल्स में खेला विश्व कप खेला जा रहा है. विश्व कप क्रिकेट का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है. कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस टूनामेंट में अपनी छाप छोड़ी है और अपने टीम को खिताब के नजदीक ले गये हैं. आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि अब तक विश्व कप के इतिहास में कौन ऐसे 5 खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता है.

1.सचिन तेंदुलकर (9)

सचिन तेंदुलकर

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं. विश्व कप में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच बनने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के ही नाम दर्ज है. सचिन तेंदुलकर ने 1992 से लेकर 2011 तक सभी 6 विश्व कप में हिस्सा लिया था. सचिन तेंदुलकर को पहला मैन ऑफ द मैच 1992 में मिला था पाकिस्तान के खिलाफ मिला था. 2003 के विश्व कप में सबसे ज्यादा 3 बार सचिन तेंदुलकर मैन ऑफ द मैच बने. विश्व कप में आखिरी मैन ऑफ द मैच में सचिन तेंदुलकर को सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ ही मिला था.

2.ग्लेन मैकग्राथ (6)

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के दिग्गज तेज गेंदबाज ने भी अपनी गेंदबाजी से कई रिकॉर्ड बनाए. इस खिलाड़ी ने विश्व कप के इतिहास में 6 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता. ग्लेन मैकग्राथ ने विश्व कप में अपना पहला मैन ऑफ द मैच 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट लेकर जीता था. इसी विश्व कप में भारत के खिलाफ भी ग्लेन को मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

इस खिलाड़ी को 2003 विश्व कप में एक बार मैन ऑफ द मैच मिला जब मैकग्राथ ने 7 विकेट निकाले थे. 2007 में ये खिलाड़ी शानदार फॉर्म में था इसलिए उस विश्व कप में मैकग्राथ ने 3 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता था.

3.रोहित शर्मा (5)

भारतीय टीम

ये भारतीय खिलाड़ी भी इस लिस्ट में इसी साल शामिल हुआ है. अपने बल्ले से रिकॉर्ड की झड़ी लगाने वाले रोहित शर्मा इस लिस्ट में नंबर 3 पर मौजूद हैं. वो भी क्रिकेट खेल रहे है इस लिए उनके जगह में परिवर्तन भी हो सकता है.

रोहित शर्मा ने पहली बार विश्व कप में मैन ऑफ द मैच का खिताब 2015 विश्व कप में जीता जब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ा था. लेकिन 2019 विश्व कप में इस खिलाड़ी ने कमाल का प्रदर्शन किया और बल्ले से 5 शतक लगाते हुए 4 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता. अभी भी इस विश्व कप में भारतीय टीम मौजूद है.

4.एबी डिविलियर्स (5)

विश्व क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने वाले एबी डिविलियर्स भी इस लिस्ट में नंबर 4 पर मौजूद हैं. इस खिलाड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के लिए तीन विश्व कप खेला. इस खिलाड़ी ने पहली बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड 2007 में जीता जब इस खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार शतक जड़ा.

2011 के विश्व कप में ये खिलाड़ी 2 बार मैन ऑफ द मैच बना. उसके बाद 2015 के विश्व कप में भी इस खिलाड़ी को 2 बार मैन ऑफ़ द मैच का खिताब मिला. एक बार तो इस खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मात्र 66 गेंद पर 162 रन बना कर ये खिताब जीता था.

5.लांस क्लूजनर (5)

दक्षिण अफ्रीका के एक और खिलाड़ी इस लिस्ट में शामिल हैं. विश्व के चर्चित आलराउंडर खिलाड़ियों में से एक लांस क्लूजनर ने भी विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है. इस खिलाड़ी का 1999 विश्व कप तो एक सपने की तरह गया था. उस समय में इस खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया था.

लांस क्लूजनर ने 1999 विश्व कप में 17 विकेट लिए और इसके साथ बल्ले से 281 रन भी बनाए थे. जिस कारण इस विश्व कप में लांस ने 4 मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता था. 2003 के विश्व कप में भी इस खिलाड़ी ने अपना एक मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता था.