अक्सर ऐसा सुनने में आता है कि असफलता के बाद जो व्यक्ति सफल होता है वो जीवन में बहुत नाम कमाता है. कुछ ऐसा ही किस्सा भारत के एक क्रिकेट खिलाड़ी का है जो अपनी पढ़ाई के दौरान कक्षा नौवीं में फेल हो गया. उसके बाद उसने पढ़ाई को छोड़ दिया और क्रिकेट को अपना सब कुछ बना लिया. क्रिकेट में कदम रखने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

आज यह खिलाड़ी बीसीसीआई के सेंट्रल कॉट्रैक्ट में वह ‘बी’ कैटेगरी में है और सालाना पांच करोड़ रुपए कमाता है. जी हां हम बात किसी और की नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या की कर रहें हैं. हार्दिक पांड्या सालाना 5 करोड़ रूपये कमाते हैं.

पिता ने क्रिकेट एकेडमी में दिलाया दाखिला 

हार्दिक के पिता हिमांशु पांड्या गुजरात के सूरत में फाइनेंस का व्यापार करते थे. उन्हें 1998 में इसे बंद करना पड़ा और पूरा परिवार वडोदरा चला गया. उस समय हार्दिक पांड्या पांच साल के थे. इसके बाद वे परिवार समेत बड़ौदा शिफ्ट हो गए. वहां वे किराए के मकान में रहने लगे. उनके पिता क्रिकेट के बड़े फैन थे और अपने दोनों बेटों को साथ में मैच दिखाते थे तो कई बार मैच के लिए स्टेडियम भी ले जाते थे. इसी समय दोनों भाइयों की क्रिकेट में दिलचस्पी बढ़ गई. आर्थिक तंगी के बावजूद दोनों बेटों को किरण मोरे की एकेडमी में दाखिला दिलाया.

पैसों की तंगी के कारण काफी संघर्ष करना पड़ा हार्दिक पांड्या को 

पैसों की कमी के कारण हार्दिक को काफी संघर्ष भी करना पड़ा. हार्दिक पांड्या ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि आर्थिक स्थिति सही नहीं होने की वजह से उन्होंने ऐसे भी दिन देखे जब नाश्ता और डिनर में सिर्फ मैगी खाकर रहना पड़ा. हार्दिक उनके भाई क्रुणाल पांड्या दोनों लगभग पूरा दिन मैदान पर रहते थे. उनका परिवार कर्जे में डूबा हुआ था. ट्रेनिंग के दौरान दोनों भाइयों के पास कुछ खाने को नहीं होता था. हार्दिक का इतना कड़ा संघर्ष सफल हुआ और आईपीएल में उनका चयन हुआ. इसके बाद उनका जीवन बदल गया.

वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा है हार्दिक पांड्या 

2016 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टी 20 में डेब्यू किया. हार्दिक पांड्या को उसी साल वनडे क्रिकेट में शामिल कर लिया गया. हार्दिक पांड्या गेंद और बल्ले दोनों से कमाल करतें हैं. आईपीएल में मुंबई इंडियंस के तरफ से खेलने वाले हार्दिक पांड्या ने इस सीजन आईपीएल में 11 मैचो में 264 रन बनाये और 9 विकेट भी लिए हैं. इस सीजन उनके बल्ले से 18 लंबे छक्के निकलें हैं.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।