kuldeep yadav 1525379110

दुनिया का कोई भी व्यक्ति हो उसे कभी न कभी तो शिक्षा की दौर से गुजरना पड़ा होगा. ऐसे में सभी लोगो की पढ़ाई में रूचि नहीं होने के कारण या तो छोड़ना पड़ता है या असफल हो जाते हैं. कुछ ऐसा ही भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज के साथ हुआ है. उनकों अपने खेल के कारण कई बार बोर्ड के परीक्षा को छोड़ना पड़ा. कोई भी लक्ष्य इतनी आसानी से नहीं मिलता, इसके लिए मेहनत के साथ साथ त्याग की भी आश्यकता होती है. जी हाँ हम बात कर रहें हैं स्पिन गेंदबाज  कुलदीप यादव की.

भारतीय वर्ल्डकप की टीम में शामिल हैं कुलदीप यादव

18 10 2018 yadav 18547325

कुछ ऐसा ही किस्सा भारतीय स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव का है, जब वे अपना करियर क्रिकेट के मैदान पर बना रहे थे तब उनके दोस्त पढ़ाई कर रहे थे. उत्तर प्रदेश के इस खिलाड़ी ने कई बार क्रिकेट के लिए अपने पढ़ाई को छोड़ा. एक समय ऐसा भी आया जब कुलदीप के क्रिकेट खेलने को लेकर लोगो ने यह तक कह डाला कि अपना समय बर्बाद कर रहें हैं.

लेकिन कुलदीप यादव ने सबको गलत साबित करते हुए अपने लक्ष्य को हासिल किया. आज कुलदीप यादव भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार स्पिन गेंदबाज हैं. इस बार इंग्लैंड में हो रहे वर्ल्डकप में भारतीय टीम में भी कुलदीप यादव शामिल हैं.

कुछ इस प्रकार पढ़ाई से दूर रहे कुलदीप यादव 

kuldip yadav

सफलता एक बार में सबको नहीं मिलती. कुलदीप को भी सफलता एक बार में नहीं मिली. स्कूल के दिनों और छूटी हुई पढ़ाई को वह आज भी मिस करते हैं. वह 2 बार 12वीं की परीक्षा नहीं दे पाए. उन्होंने 10वीं की परीक्षा भी एक साल मिस किया था.

कुलदीप यादव की जिंदगी में ऐसे मौके भी आए जब एक तरफ उनका क्रिकेट करियर तो दूसरी तरफ पढ़ाई थी. जब कुलदीप 12वीं में थे तब U-19 वर्ल्ड कप हो रहा था. जबकि 10वीं के दौरान स्टेट मैच चल रहे थे. दोनों की मौकों पर उनके लिए किसी एक को चुनना काफी मुश्किल होता है. शुरू में कुलदीप यादव एक तेज  गेंदबाज के रूप में खेलना शुरू किए थे, लेकिन बाद में उनके कोंच ने स्पिन गेंदबाज बनने की सलाह दी और उनका करियर बदल गया.

आईपीएल में कोलकाता नाइटराडर्स की टीम में हैं शामिल 

kuldeep yadav afp 1555727155

आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेल रहे कुलदीप यादव का यह सीजन उतना अच्छा नहीं रहा. लेकिन भारतीय वनडे में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है, वनडे मैच में उन्होंने 44 मैचों में 87 विकेट लिए हैं वहीं टी 20 में उनके नाम 18 मैचो में 35 विकेट हैं.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *