क्रिकेट में अगर बड़े नाम का जिक्र होता है तो उसमें भारतीय दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का नाम ना आये ऐसा हो ही नहीं सकता. महेंद्र सिंह धोनी ने बतौर कप्तान भारत को कई बड़े टूर्नामेंट में विजेता बनाया. एक खिलाड़ी के रूप में देखा जाये तो महेंद्र सिंह धोनी ने कई बार अपनी बल्लेबाजी से भारतीय टीम को संकट से निकाला है. महेंद्र सिंह धोनी ने विकेटकीपिंग में कई ऐसे कारनामे किए हैं  शायद किसी और विकेटकीपर के लिए नामुमकिन है.

लेकिन कभी न कभी तो महेंद्र सिंह धोनी भी क्रिकेट से इस्तीफा देंगे. ऐसा माना जा रहा है कि महेंद्र सिंह धोनी इस साल वर्ल्डकप के बाद संन्यास ले लेंगे. वहीं अगर महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारतीय टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के बारे में सोचा जाये तो ये तीन विकेटकीपर धोनी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

# 1. ऋषभ पंत 

भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पन्त ने टेस्ट मैच में अच्छी विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी की… बायें हाथ के इस युवा बल्लेबाज ने इस सीजन आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया. इस आईपीएल सीजन में ऋषभ पंत ने बल्लेबाजी में 14 मैचों में 36.45 के औसत और 157.87 के स्ट्राइक रेट के साथ 401 रन बनाये.

वही विकेटकीपिंग की बात करें तो पंत ने 17 कैच और 6 स्टंप कर अपने नाम आईपीएल में एक सीजन में सबसे ज्यादा कैच और स्टंप का रिकॉर्ड दर्ज किया. भारतीय वर्ल्ड कप की टीम में ऋषभ पंत स्टैंड बाई खिलाड़ी के रूप में शामिल हैं.

# 2. संजू सैमसन 

इस आईपीएल सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे विकेटकीपर संजू सैमसन ने शानदार शतक लगाया. संजू सैमसन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 53 मैचों में 71 कैच और 7 स्टंप किया है. इस सीजन आईपीएल में 12 मैचों में 342 रन बनाए हैं.

# 3. ईशान किशन 

आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने इस आईपीएल में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया,लेकिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट के 40 मैचों में 39 के औसत से रन बनाये हैं. विकेट कीपिंग की बात करें तो ईशान किशन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 80 कैच और 9 स्टंप किया है.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *