Cricket The Hundred

जुलाई से क्रिकेट (Cricket) को एक और नए फॉर्मेट देने की तैयारी की जा रही है. जी हां इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) 21 जुलाई से द हंड्रेड (The Hundred) की शुरूआत करने जा रहा है. लेकिन, इस टूर्नामेंट का आगाज करने से पहले ही इसकी तैयारी में जुड़े आयोजकों को खिलाड़ियों की ओर से तगड़ा झटका लग चुका है. क्या है पूरी रिपोर्ट जानिए इस खबर के जरिए.

नए टूर्नामेंट के आयोजकों को लगा तगड़ा झटका

Cricket

दरअसल जहां एक तरफ ईसीबी द हंड्रेड की तैयारी में जोरो-शोरो से लगा हैं. वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की कम से कम 10 महिला क्रिकेटरों ने कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनने से मना कर दिया है. बताया जा रहा है कि, आयोजकों की ओर से खिलाड़ियों को सैलरी के साथ ही काफी बड़ी रकम देने की भी गुजारिश की गई थी. इसके बावजूद भी खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में प्रतिभागी बनने से इनकार कर दिया है.

द टेलीग्राफ के हवाले से मिली रिपोर्ट की माने तो नई क्रिकेट (Cricket) लीग में महिला खिलाड़ियाें को सैलरी के तौर पर 16 लाख रुपए की राशि दी जा रही है. लेकिन, कंगारू महिला खिलाड़ियों को सैलरी के अलावा 10 लाख रुपए अतिरिक्त भुगतान की भी पेशकश की गई थी. लेकिन, इस प्रयास के बाद भी ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा टीम में शामिल 11 में से 10 खिलाड़ियों ने अपना नाम इस टूर्नामेंट से वापस ले लिया है.

महिला और पुरुष खिलाड़ियों की सैलरी में है बड़ा डिफरेंस

photo 2021 07 04 11 44 52

बताया जा रहा है कि, ये ऑफर मेग लेनिंग, एलिसा हीली और बेथ मूनी को दिया गया था. ऐसे में अभी ऑस्ट्रेलिया टीम में की खिलाड़ी सिर्फ एलिस पेरी ही बची हैं. जिन्होंने इस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस नहीं लिया है. लेकिन इस बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है कि, उन्होंने अतिरिक्त 10 लाख रुपए के भुगतान की बात मानी है या नहीं. हैरानी की बात तो ये है कि, द हंड्रेड क्रिकेट लीग (The Hundred Cricket League) में भी महिलाओं और पुरुष क्रिकेटरों की सैलरी में जमीन-आसमान का अंतर है.

पुरुष खिलाड़ियों को जहां अधितकतम 1 करोड़ रुपए सैलरी के तौर पर दिए जा रहे हैं तो वहीं महिला खिलाड़ियों को केवल 16 लाख रुपए दिए जा रहे हैं. न्यूनतम सैलरी का जिक्र करें तो पुरुषों को 25 लाख वहीं महिलाओं को सिर्फ तकरीबन 4 लाख रुपए मिलने हैं. 21 जुलाई से 21 अगस्त तक जारी रहने वाले इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले महिला और पुरुष दोनों ही कैटेगरी में 8-8 टीमें उतरेंगी. हर टीम में 15-15 खिलाड़ियों को खेलने का मौका दिया जाएगा.

कोरोना की वजह से सैलरी के अलावा विदेशी खिलाड़ियों को दी जा रही है अतिरिक्त राशि

photo 2021 07 04 11 44 58

मीडिया के हवाले से आ रही खबरों के मुताबिक कोरोना महामारी के बीच खिलाड़ियों के सामने आ रही समस्याओं और क्वारंटाइन को देखते हुए विदेशियों को ईसीबी अतिरिक्त राशि देने की पेशकश की है. क्योंकि पहले क्रिकेटर्स को अपने ही देश में तकरीबन 14 दिन के क्वारंटाइन से गुजरना पड़ेगा. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के इनकार करने के बाद अब घरेलू क्रिकेटरों काे इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का मौका दिया जाएगा. जाहिर सी बात है कि, अनुभवी खिलाड़ियों के नाम वापस लेने से आयोजकों को बड़ा झटका लगा है.

1 ओवर में फेंकी जाएंगी 10 गेंदे, कुछ ऐसे होंगे द हंड्रेड के मैच के नियम

photo 2021 07 04 11 47 34

दिलचस्प बात तो ये है कि, अभी तक आपने क्रिकेट (Cricket) में एक ओवर में गेंदबाज सिर्फ 6 गेंदे डालता है और फिर नए गेंदबाज से ओलर कराया जाता है. लेकिन, द हंड्रेड में सीन कुछ अलग है. इसमें एक ओवर में 5 गेंद फेकी जाएंगी. यानी 1 ओवर 5 गेंदों का होगा. इसके अलावा मुकाबले में एक गेंदबाज अधिकतम 20 गेंद ही फेंक सकता है. 25 गेंद का पावरप्ले लागू रहेगा. यानी कि, फील्डर केवल 30 गज की रेखा के बाहर रह सकेंगे. एक मैच 150 मिनट में खत्म होगा. पारी के बीच में ढाई मिनट का ब्रेक दिया जाएगा.