क्रिकेट ने ना जाने कितने खिलाड़ियों को एक अलग मुकाम दिया है. साथ ही क्रिकेट जैसे बड़े खेल को तरह-तरह के बल्लेबाज और गेंदबाज मिले है. इन्ही खिलाड़ियों के बीच एक ऐसा खिलाड़ी जिसे हम लोग क्रिकेट में 360 डिग्री खेल खेलते देखते हैं. वो ऐसा खिलाड़ी जिसे दर्शकों ने किसी बड़े गेंदबाज के विरुद्ध आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए देखा गया था. वो खिलाड़ी जिसने 67 से कम गेंदों पर 7 बार शतक लगाया है.

एबी डिविलियर्स हैं विश्व के एक आक्रामक बल्लेबाज

साउथ अफ्रीका का वो खिलाड़ी जिसे हम लोग मिस्टर 360 डिग्री खिलाड़ी के नाम से भी जानते हैं. एबी डिविलियर्स को मैदान पर आकर चारों तरफ शॉट् लगाना बहुत अच्छा लगता है. उन्हें अपनी टीम का एक शानदार बल्लेबाज ऐसे ही नहीं कहा जाता है.

क्योंकि उन्होंने अपने आप को इस काबिल बनाया हैं. डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में अपना अच्छा प्रदर्शन किया. अपने धुंया-धाड़ बल्लेबाजी के लिए जाने वाले एबी को आईपीएल-2020 के टूर्नामेंट में खेलते देखा जायेगा.

अपनी टीम साउथ अफ्रीका को कई बार मुसीबत भरे खेल से निकालने में एबी को काफी अनुभव है और उन्हें ऐसा कारनामा करते हुए कई बार करते हुए देखा गया. उन्होंने टीम के लिए जिताऊ पारी खेल कर मैच काफी मैच जिताए हैं.

एबी ने 67 गेंदों से कम खेलकर बनाए 7 बार शतक

एबी डिविलियर्स के नाम हैं ऐसा कारनामा जो अपने आप में बहुत बड़ा रिकॉर्ड है. इंटरनेशनल क्रिकेट में एबी डिविलियर्स ने 67 गेंदों से भी कम गेंद खेल कर 7 बार शतक अपने नाम किया. डिविलियर्स ने अपने आप को इस काबिल बनाया है.

डिविलियर्स से पहले ये कारनामा भारतीय टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम उन्होंने ने 80 गेदों से भी कम गेंद को खेल कर अपने नाम 7 शतक किए थे. इन दोनों खिलाड़ी बाद किसी और खिलाड़ी की बात करे तो ये रिकॉर्ड अभी तक कोई और खिलाड़ी अपने नाम नहीं कर सका.

साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को विश्व के बड़े-बड़े दिग्गजों में गिना जाता था. डिविलियर्स एक ऐसे खिलाड़ी है जो कई युवा खिलाड़ियों के लिए रोल मॉडल है. वो युवा खिलाड़ी जिसने क्रिकेट के जगत में अपने नये कदम रखे है और आगे अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं.

एबी डिविलियर्स के बाद कोई नहीं कर सका है ऐसा काम

आईपीएल 2020

 

भारतीय टीम के वीरेंद्र सहवाग और साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के बाद अभी तक ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं है जो इस रिकॉर्ड तोड़ के अपने नाम इस रिकॉर्ड को हासिल कर सके. एबी डिविलियर्स के नाम वनडे की सबसे तेज़ फिफ्टी, शतक और 150 रन का रिकॉर्ड हैं. एबी ने साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 44 गेंदों पर 149 रन बनाए थे. डिविलियर्स ने वनडे करियर में 25 शतक और 53 अर्धशतक अपने नाम किया हैं.