South Africa India Cricket

भारतीय टीम को अभी तक किट स्पोंसर के रूप में नाइकी को देखा गया था. लेकिन अब इस कंपनी ने अपने हाथ पीछे कर लिए है. तो वहीं अब भारतीय टीम को ऑनलाइन गेम की कंपनी मोबाइल प्रीमियर लीग ( एमपीएल ) को अगले तीन साल के लिए किट स्पोंसर के रूप में चुना गया है. बीसीसीआई की शीर्ष परिषद के एक सदस्य ने सोमवार को इसकी पुष्टि की है.

हर मैच के लिए 65 लाख होगे देने

Make BCCI a public body, bring it under RTI: Law Commission tells government - The Financial Express

भारतीय टीम को पिछले लंबे समय से किट स्पोंसर के रूप में काम करती आ रही नाइकी अपने हाथ पीछे खीच लिए है. जिसके बाद बीसीसीआई और टीम इंडियन की किट को लेकर एक बड़ा सवाल कड़ा हो गया है कि आखिर कौनसी सी कंपनी अब टीम इंडिया को किट स्पोंसर के रूप में काम करेंगी.

इसी बीच बीसीसीआई के अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा कि

 “हां, शीर्ष परिषद ने भारतीय टीम ( पुरुष, महिला, ए टीमें और अंडर-19 टीमें ) के पोशाक प्रायोजक करार को मंजूरी दे दी है. हालांकि प्रति मैच की दर नाइकी द्वारा भुगतान किए जा रहे 88 लाख रुपए प्रति मैच के बजाय 65 लाख रूपए प्रति मैच होगी.”

नाइकी पांच साल हुए पूरे

Top 10 Fashion Logos - The Best Clothing Brand Design | Nike logo, Nike symbol, Clothing brand logos

साल 2016 से 2020 तक भारतीय टीम को किट स्पोंसर के रूम काम करती आ रही नाइकी ने करार किया था जिसके लिए उसने 30 करोड़ रूपए रोयल्टी के साथ 370 करोड़ रूपए का भुगतान किया था. वहीं सूत्रों की माने तो उन्होंने कहा है कि

“मौजूदा आर्थिक स्थिति ( कोविड-19 के कारण ) कोई भी उतनी धनराशि का भुगतान करने के लिए तैयार नहीं था जितना नाइकी ने लिया था.”

बीसीसीआई के अनुसार उन्हें हो रहा था नुकसान

BCCI to Shift Headquarters from Mumbai to Bangalore

साल 2006 ने नाइकी बीसीसीआई को हर मैच के लिए 87 लाख दे रही थी. लेकिन ये बीसीसीआई के लिए बड़ा नुकसान है. बता दें कि एडीडास और पूमा ने भी ऑक्शन के फॉर्म लिए थे. लेकिन उसने ऑक्शन में भाग नहीं लिया था.

इन दिनों ऑनलाइन गेमिंग वाली कंपनी का क्रिकेट में बोलबाला है. ड्रीम इलेवन इस वक्त इंडियन प्रीमियर लीग की स्पोंसर्स हैं. तो वहीं इसे कंपनी को स्पोंसर के रूप में आगे भी देखा जाएंगा. लेकिन देखना ये होगा कि यहा कंपनी आखिर कब तक बीसीसीआई साथ निभाती हैं.

तो जल्द ही इंडियन प्रीमियर लीग के बाद टीम इंडियन को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टेस्ट,वनडे और टी20 फॉर्मेट के लिए जाना है. लेकिन इस बीच ये देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया किस कंपनी की स्पोंसर वाली किट को मैदान पर खेलती हुई नज़र आएंगी.