भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मेंटल कंडिशनिंग कोच रहे पैडी अप्टन ने भारतीय टीम से जुड़े कई अहम पहलुओ का खुलासा किया. पैडी अप्टन इस समय आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के कोच हैं. भारतीय क्रिकेट टीम को लेकर पैडी अप्टन ने अपनी किताब ‘द बेयरफुट कोच’ में किया है.

इस किताब में पैडी अप्टन ने भारतीय क्रिकेटरों को दिए गए अपने सेक्‍स डीजियर को करियर की सबसे बड़ी गलती बताया है. इस किताब में अप्टन ने भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत और राहुल द्रविड़ के बीच हुए विवाद पर भी प्रकाश डाला है.

सेक्स डीजियर केवल एक मजाक

भारतीय टीम के पूर्व मेंटल कंडिशनिंग कोच पैडी अप्टन ने कहा, “उनका डीजियर एक मजाक था जिसे भारतीय मीडिया ने बढ़ा चढ़ाकर पेश किया. अप्‍टन ने यह डीजियर दक्षिण अफ्रीका में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के पहले तैयार किया गया था.”

अपनी किताब द बेयरफुट कोच के चैप्टर ‘ईगो इस माई ग्रेटेस्ट परफोर्मेंस एरर’ में लिखा, “क्‍या सेक्‍स से परफॉर्मेंस बढ़ती है? हां, असर पड़ता है, इसलिए आगे बढ़ो और इसमें शामिल हो जाओ. ठीक है सब ऐसा ही कहते हैं क्‍योंकि सबको यही सुनना है. मुझे पता है कि यदि मैं इस आर्टिकल को फैलाना चाहता तो मैं इसको वही छोड़ देता.”

मेरे प्रोफेशन की सबसे बड़ी गलती : पैडी अप्टन 

अप्‍टन ने आउटलुक मैगजीन को दिए इंटरव्‍यू में कहा कि उन्‍होंने किसी खिलाड़ी से नहीं कहा कि जाओ और सेक्‍स करो. उन्‍होंने बस वह जानकारी सभी को बताई जिसमें लिखा था कि सेक्‍स से प्रदर्शन में मदद मिलती है.

पैडी अप्टन ने आगे कहा, “‘मैं खिलाड़ियों से सब कुछ करने को नहीं कह रहा था. मैं उनके साथ जानकारी शेयर कर रहा था और मीडिया ने उस बात को गलत तरह से पेश किया जो मैंने उन्‍हें(मीडिया) से मजाक में कही थी. वह केवल मजाक और मसखरी गलतियां थीं जो मैंने की. जैसा कि मैंने किताब में लिखा है वह मेरी प्रोफेशनली सबसे बड़ी गलती थी.”

एस श्रीसंत को लेकर अप्टन ने किया खुलासा 

अपने किताब में पैडी अप्टन ने एस श्रीसंत के बारे में खुलासा किया है, उन्‍होंने दावा किया है कि श्रीसंत ने दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को सार्वजनिक तौर पर गाली दी थी. पैडी अप्टन ने लिखा कि साल आईपीएल 2013 में वह राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े हुए थे. जब मुंबई के खिलाफ मैच से पहले श्रीसंत को ड्रॉप कर दिया गया था. इसके बाद गुस्से में श्रीसंत ने टीम के कप्‍तान राहुल द्रविड़ को सार्वजनिक तौर पर गाली दी थी.

हालांकि इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबकि श्रीसंत ने इस आरोप से इनकार किया है. जिसके बाद श्रीसंत ने कहा था, “अप्टन झूठे हैं मैंने कभी द्रविड़ को गाली नहीं दी. मैंने हमेशा अपने साथी खिलाड़ियों का सम्मान किया है. मुझे अप्टन के लिए बुरा लग रहा है. वह दूसरों को खुश करने के लिए ऐसी हरकत कर रहे हैं”.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।