f3810 15553078944910 800

क्रिकेट के सभी खिलाड़ियों का एक ही लक्ष्य होता है कि अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन टीम के लिए देना. वहीं खिलाड़ीयों के उत्साह को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी उनको कई प्रकार के पुरस्कार प्रदान करती है. भारत सरकार के द्वारा खिलाड़ियों के खेल क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरस्कार दिया जाता है. पुरस्कार स्वरूप पाँच लाख रुपये की राशि, अर्जुन की कांस्य मूर्ति और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है.

बीसीसीआई ने अर्जुन आवर्ड के लिए चार खिलाड़ियों के नाम की सिफारिस की है जिसमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविन्द्र जडेजा और पूनम यादव शामिल हैं. बीसीसीआई के ट्वीटर पेज से यह खबर मिली.

#1. जसप्रीत बुमराह 

2018 9image 21 36 130235840jasprit ll

विश्व के बेहतरीन गेंदबाजों में गिने जाने वाले जसप्रीत बुमराह ने भारतीय क्रिकेट टीम में अपना काफी योगदान दिया है. जसप्रीत बुमराह ने 2016 में भारतीय टीम में पदार्पण किया. इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्डकप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं. जसप्रीत बुमराह ने 49 वनडे मैचों में 85 विकेट अपने नाम किए हैं. आईपीएल में बुमराह मुंबई इंडियंस की तरफ से खलते हैं.

# 2. मोहम्मद शमी 

mohammed shami 1551523614

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भरतीय टीम में अपनी गेंदबाजी की अलग छाप छोड़ी है. मोहम्मद शमी इंग्लैंड में हो रहे वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा हैं. मोहम्मद शमी ने 2015 के विश्कप में काफी अच्छी गेंदबाजी किए थे. मोहम्मद शमी ने 63 वनडे मैचों में 113 विकेट अपने नाम किया है. इस सीजन आईपीएल में मोहम्मद शमी किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में शामिल हैं.

# 3. रविन्द्र जडेजा 

ravindra jadeja 16 1505576412

भारतीय टीम के ऑलराउंडर गेंदबाज रविन्द्र जडेजा को इस बार वर्ल्डकप के लिए ऑलराउंडर के तौर पर भरतीय टीम में जगह मिली है. जडेजा ने भारतीय टीम के लिए 151 वनडे मैच खेले जिसमे उनके बल्ले 2035 रन निकलें, वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 174 विकेट अपने नाम किया. यही नहीं जडेजा एक कमाल के फिल्डर भी हैं. आईपीएल में रविन्द्र जडेजा चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम के खिलाड़ी हैं.

# 4. पूनम यादव 

mahila crocket

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की लेग स्पिन गेंदबाज पूनम यादव का नाम भी बीसीसीआई ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा है. पूनम यादव ने भारत के लिए 2013 में डेब्यू किया था और अभी तक 96 मैच खेले हैं.  पूनम यादव ने पिछले साल खेली गयी महिला टी-20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था.

भारत सरकार खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए हर वर्ष यह अवार्ड देती है. वर्तमान भारतीय टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को यह अवार्ड मिल चुका है. सबसे पहले 1961 में ऑलराउंडर सलीम दुर्रानी यह अवार्ड आने वाले पहले क्रिकेटर थे.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Leave a comment

Your email address will not be published.