SUPERKB

ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टी 20 बिग बैश लीग को और अधिक रोमांचक बनाने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया नियमों में फेरबदल कर रही है। इसी क्रम में अब बोर्ड ने मल्टिपल सुपर ओवर के नए नियम का ऐलान किया है। जिसमें यदि लीग का फाइनल मैच टाई होता है सुपर ओवर भी टाई होता है तो और सुपर ओवर का प्रावधान होगा। आखिर में एक टीम के विजेता कर ही मैच का निर्णय लिया जाएगा।

विश्व कप को देखकर किया गया है बदलाव

14 07 2019 england vs new zealand 19399648

इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी विश्व कप में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड का स्कोर टाई होकर सुपर ओवर तक पहुंचा था। लेकिन उसमें भी दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहा और अधिक बाउंड्री लगाने वाली इंग्लैंड टीम ने ट्रॉफी उठाई। इस बात पर गौर करते हुए ही ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने बिग बैश लीग के फाइनल मुकाबले के लिए मल्टिपल सुपर ओवर्स के नियम का ऐलान किया है।

बाउंड्री से जीत दिलाने वाले नियम की हुई आलोचना

icc

इंग्लैंड क्रिकेट टीम को भले ही अधिक बाउंड्री लगाने के कारण विजेता घोषित कर दिया गया। लेकिन आईसीसी के इस नियम की कड़ी आलोचना की गई। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा

“आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल के परिणाम के बाद सुपर ओवर पूरी दुनिया के लिए चर्चा का विषय रहा है। सिडनी सिक्सर्स और मेलबर्न रेनेगेड्स के बीच वुमेन बिग बैश लीग सेमीफाइनल ने हमें सुपर ओवरों के लिए टीमों और फैंस की भावनाओं में मूल्यवान अंतर्दृष्टि दी।

हम उम्मीद करते हैं कि वुमेन बिग बैश लीग और बिग बैश लीग के फाइनल में कई सुपर ओवरों के लिए अनुमति देना हमारी टीमों और फैंस को अच्छा एक्सपीरिंस दे। हम दोनों लीगों के लिए एक और शानादार सीजन का इंतजार कर रहे हैं और हमारा मानना ​​है कि हमारे पास एक मजबूत सिस्टम है जिसमें नाखून चबाने वाले लेवल का नॉकआउट मैच होना चाहिए।”

5 टीमें होंगी फाइनल में शामिल

ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग की शुरूआत 30 जनवरी 2020 से होने वाली है। इसके लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया नए-नए नियमों को जोड़कर लीग को और भी अधिक अट्रैक्टिव बनाने की कोशिशों में लगा हुआ है। अभी कुछ दिन पहले ही बोर्ड ने ऐलान किया था आगामी सीजन से पांच टीमों की फाइनल्स सीरीज के रूप में खेली जाएगी।

नई पांच टीमों का फाइनल्स सीरीज प्रारूप में रेगुलर सीजन में पहले और दूसरे नंबर पर रहने वाली टीमों के पास दो मौका होगा। बताते चलें 30 जनवरी से शुरू होने वाली इस लीग का पहला फाइनल मुकाबला 8 फरवरी को खेला जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *