Commonwealth Games 2022

बर्मिंघम Commonwealth Games 2022 के आगमन अब कुछ ही दिन शेष हैं। 28 जुलाई से टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। 24 साल बाद ऐसा पहली बार होगा जब कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट खेला जाएगा। साल 1998 में आखिरी बार ऐसा हुआ था जब कॉमनवेल्थ में क्रिकेट खेला गया था। लेकिन कॉमनवेल्थ के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब महिला क्रिकेट खेला जाएगा। तो आइए जानते हैं कब और कहां खेला जाएगा महिलाओं के बीच जंग….

Commonwealth Games 2022: 8 महिला टीमों के बीच बंटे दो गुट

WOMEN TEAM INDIA

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 8 क्रिकेट महिला टीमें शामिल हुई है। इन टीमों को दो ग्रुप्स में बांटा गया है। इन दोनों ग्रुप से शीर्ष 2 टीमें सीधे सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। इसके बाद फाइनल मैच में गोल्ड मेडल के लिए जंग होगी। भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बारबाडोसा ग्रुप ए में है, जबकि ग्रुप बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका की टीमें है।

Commonwealth Games 2022 में हरमनप्रीत करेंगी इंडिया की कप्तानी

Indian Women's Cricket Team

फैंस हमेशा से ही क्रिकेट मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच जंग देखने के लिए उत्सुक रहते हैं। फिर चाहे ये जंग महिला क्रिकेट टीम के बीच हो या पुरुष टीम के बीच। वहीं इस टूर्नामेंट में भी फैंस को भारत और पाकिस्तान के बीच जंग देखने को मिलेगी।  ऐसे में फैंस को दोगुना रोमांच देखने को मिलेगा।

टीम इंडिया की कमान हरमनप्रीत कौर के बीच होगी। स्मृति मंधाना को टीम इंडिया का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। टूर्नामेंट का पहला मैच 29 जुलाई और आखिरी मैच 7 अगस्त को खेला जाएगा। क्रिकेट के लिए गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल के मैच 7 अगस्त को खेले जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि कॉमवेल्थ गेम्स के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है।

Commonwealth Games 2022 के लिए दोनों देशों की टीम

Commonwealth Games 2022

भारतीय महिला टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, एस. मेघना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह , जेमिमाह रोड्रिग्स, राधा यादव, हरलीन देओल, स्नेह राणा.

स्टैंडबाय: ऋचा घोष, पूनम यादव, सिमरन दिल बहादुर.

पाकिस्तान महिला टीम: बिस्माह मरूफ (कप्तान), मुनीबा अली, अनम अमीन, ऐमान अनवर, डायना बेग, निदा डार, गुल फ़िरोज़ा, तुबा हसन, कायनात इम्तियाज़, सादिया इकबाल, इरम जावेद, आयशा नसीम, आलिया रियाज़, फातिमा सना, ओमैमा सोहैली.

One reply on “भारत VS पकिस्तान के बीच अब ट्रॉफी नहीं गोल्ड मेडल के लिए होगी कड़ी जंग, जानिए कब और कहां होगा मुकाबला”

Comments are closed.