विराट कोहली
image credit : bcci

विश्व कप को खत्म हुए 2 महीने से अधिक वक्त हो गया लेकिन अभी भी सेमीफाइनल मैच में मिली हार हर किसी के दिल में नासूर बनी हुई है। जिस जब मौका मिलता है उस हार का पोस्टमार्टम करना शुरू कर देता है। सेमीफाइल मे मिली उस हार के लिए लगातार विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाए जा रहे हैं। अब प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय ने इस मुद्दे पर अपनी बात रखी है।

विराट कोहली को हार का जिम्मेदार मानना नहीं सही

विराट कोहली

टीम इंडिया को सेमीफाइनल मुकाबले में मिली हार के बाद से कई लोगों ने धारणाा बना ली कि बीसीसीआई में विराट कोहली की ही चलती है…हार के बाद विराट कोहली को कुछ नहीं कहा गया…अब इसपर प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में कहा,

 ”यह कहना सही नहीं है कि विश्व कप में हार के लिए विराट कोहली जिम्मेदार हैं। जब एक टीम बुरा प्रदर्शन करती है तो मुझे नहीं लगता कि उसकी सारी जिम्मेदारी कप्तान की होती है। बहुत से अन्य कारणों पर भी चर्चा होनी चाहिए। लिहाजा विश्व कप में भारत की हार के लिए विराट को जिम्मेदार बताना सही नहीं है।”

हमने ड्रेसिंग रूम के बारे में नहीं पूछा

”हमारे सामने यह सवाल नहीं आया कि ड्रेसिंग रूम में क्या हुआ, यह हम पर था कि हम कुंबले का कार्यकाल बढ़ाते। लेकिन हम यह कैसे करते। मैं कुंबले को विस्तार देने के पक्ष में था, यदि कमेटी के अन्य सदस्य इस पर सहमत हों तो। मैंने कहा था कि इस सब के लिए सही प्रक्रिया को फॉलो किया जाना चाहिए और प्रक्रिया क्या थी।

आवेदन आमंत्रित करो, इंटरव्यू लो और सही व्यक्ति का चयन करो। आप मुझे अज्ञानी कह सकते हैं, लेकिन उस समय कप्तान और कोच के बीच क्या हुआ इसका मुझे कुछ पता नहीं है।”

रवि  शास्त्री ने दिया है बेहतरीन प्रदर्शन

विराट कोहली

विश्व कप के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के सभी कोचों का कार्यकाल समाप्त हो गया था। इसके बाद मुख्य कोच रवि शास्त्री को जब दोबारा से भारतीय क्रिकेट टीम के कोचिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई तब किसी ने बोला कि यह फैसला विराट कोहली के दबाव में लिया गया है तो कुछ ने कहा कि शास्त्री से अधिक योग्य कोच मौजूद थे लेकिन फिर भी शास्त्री को ही कोच नियुक्त किया गया।

”एक बार फिर मैं यह नहीं जानता कि कितने कोचों का इंटरव्यू हुआ और उनमें से कितने शास्त्री से ज्यादा योग्य रहे होंगे। लेकिन मुझे लगता है कि शास्त्री ने कोच के रूप में शानदार परफॉर्म किया है।”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *