chris silverwood -india

भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला को लेकर कोच क्रिस सिल्वरवुड (Chris Silverwood) ने बड़ा बयान दिया है. इस समय दोनों टीमें इस सीरीज पर 1-1 की बराबरी कर चुकी हैं. दोनों देशों के लिए आखिर के दो टेस्ट मुकाबले बेहद अहम होने वाले हैं. लेकिन, जिस तरह से मेजबान टीम ने लीड्स पर शानदार वापसी करते हुए मुकाबले को अपने नाम किया है, वो भारत की चिंता को बढ़ा सकती है.

मौजूदा सीरीज की एशेज 2005 से की जा सकती है तुलना

chris silverwood

इस बारे में बीते रविवार को मेजबान टीम के मुख्य कोच का कहना था कि, भारत के खिलाफ चल रही टेस्ट श्रृंखला की तुलना इतिहास के सबसे महान 2005 एशेज से की जा सकती है. अभी तक यह श्रृंखला बेहद रोमांचक मोड पर रही है. जेम्स एंडरसन और विराट कोहली के बीच हुई तू-तू- मैं-मैं के अलावा जो रूट अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं और जबरदस्त पारियां खेल रहे हैं.

क्रिस सिल्वरवुड (Chris Silverwood) से जब यह सवाल किया गया कि, क्या उन्हें लगता है कि इस श्रृंखला को 2005 की एशेज सीरीज के रूप में याद किया जा सकता है. तो इसका जवाब देते हुे उन्होंने कहा कि,

“आप ऐसा करेंगे. हो सकता है कि यह उन श्रृंखलाओं में से एक होगी जिसे हम पीछे मुड़कर देखेंगे और कहेंगे ‘वाह, वो सीरीज बेहद शानदार थी. दोनों ही टीमें (भारत-इंग्लैंड) बीते कुछ समय से अच्छा क्रिकेट खेल रही हैं और हम जानते हैं कि भारत एक बहुत ही शानदार टीम है.”

भारत एक अच्छी टीम है, लेकिन उसे टक्कर देने की हम काबिलियत रखते हैं- इंग्लिश कोच

photo 2021 08 30 12 12 27

इस सिलसिले में आगे बात करते हुए इंग्लिश कोच ने कहा कि,

“उन्हें हराना मुश्किल है. लेकिन, हम जो दिखा रहे हैं वह यह है कि हमारे पास ऐसा करने और उनसे मेल खाने के लिए बेहतरीन रणनीति है. हम पहले भी 1-0 से पीछे हो गए थे. लेकिन, अब श्रृंखला जीतने के लिए वापसी कर ली है और हम ऐसा करने के लिए लगातार उनके सामने चुनौती पेश करेंगे. यदि ऐसा करने में हम कामयाब हुए तो हमें कुछ बेहतरीन क्रिकेट देखने को मिलेगा”.

क्रिस सिल्वरवुड (Chris Silverwood) ने बातचीत के दौरान जो रूट को भी इसका श्रेय दिया, जिन्होंने हेडिंग्ले में जीत दर्ज करने के साथ ही इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट कप्तान की उपलब्धि भी हासिल की है. रूट को लेकर कोच ने कहा कि,

“उनके लिए इंग्लैंड के महान कप्तानों में से एक होने की संभावना है. यह शानदार उपलब्धि है, जो उनके पास एक रिकॉर्ड के तौर पर मौजूद है. उसे कोई भी उनसे दूर नहीं ले जा सकता. उसने वह हासिल कर लिया है. अगर हम एशेज जीत जाते हैं तो हम फिर से इस बारे में बातचीत कर सकते हैं”.

जो रूट को सफल देखकर मुझे बहुत अच्छा लगता है- मुख्य इंग्लिश कोच

photo 2021 08 30 12 12 58

कोच ने आगे कहा कि,

‘रूट ने लॉर्ड्स टेस्‍ट पर ध्‍यान दिया और कुछ फैसले लिए. उन्‍होंने अपनी गलतियों से सबक लिया और एक कप्‍तान के लिए यह अच्‍छी बात है कि पीछे मुड़कर देखो और फर्क पैदा करो. रूट ने इस मैच में जरूर वो फर्क पैदा किया.’

इस बारे में आगे उन्होंने यह भी बताया कि,

“जो और मेरे बीच काफी अच्छे और मजबूत रिश्ते हैं. हम अच्छी तरह से एक-दूसरे के मिलकर गेम प्लान तैयार करते हैं. जब मैं पहली बार आया तो हमने तय किया कि हम किस प्रकार का क्रिकेट खेलना चाहते हैं. हम दोनों उस काम पर डटे रहे और एक-दूसरे की मदद भी करते रहे”.

photo 2021 08 30 12 12 56

क्रिस सिल्वरवुड (Chris Silverwood)ने यह भी कहा कि,

“उसे (जो रूट) आगे बढ़ते देखना और इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट कप्तान की उपलब्धि हासिल करना बेहद शानदार था. कुछ ऐसा जिसे मैं कुछ वक्त से देखने के लिए काफी ज्यादा एक्साइटेड था. उन्हें बुलंदियों को छूते हुए देखना, बल्ले से इतना सफल देखना बेहद शानदार था. वह इस समय बहुत अच्छी जगह पर है और मुझे उन्हें इस तरह देखने में अच्छा लगता है.”