Chris Gayle, Dwayne bravo
Chris Gayle, Dwayne bravo

T20 World Cup 2021 में शनिवार को वेस्टइंडीज का सफर ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के साथ ही खत्म हो गया। इसी के साथ दिग्गज ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने भी अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। मगर उनके साथ-साथ यूनिवर्स बॉस Chris Gayle ने भी संन्यास के पूरे संकेत दिए हैं, जिसके बाद माना जा रहा है कि उन्होंने रिटायरमेंट ले लिया है, लेकिन अब तक गेल ने या विंडीज बोर्ड ने इस बात की पुष्टि नहीं की है।

Chris Gayle ने लिया संन्यास?

2 बार टी20 विश्व कप जीत चुकी वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने गुरुवार को इस बात का ऐलान कर दिया था कि टूर्नामेंट के आखिरी मैच के साथ ही वह इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रावो ने अपना आखिरी मैच खेलकर क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया।

लेकिन उस वक्त सब हैरान रह गए, जब Chris Gayle ने अपने संन्यास के संकेत दिए। भले ही गेल ने संन्यास का आधिकारिक ऐलान ना किया हो, लेकिन मैच के बाद ऐसा लगा कि उन्होंने रिटायरमेंट का मन बना लिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में बड़ी पारी तो नहीं खेल पाए, लेकिन जब वे आउट होने के बाद ड्रेसिंग रूम की ओर गए तो उन्होंने हेलमेट निकालकर बैट उठाते हुए सबका अभिवादन किया। यहां तक सभी खिलाड़ियों ने उन्हें आकर गले भी लगाया। जब तक वे ड्रेसिंग रूम के अंदर नहीं गए, तब तक कैमरामैन ने उनका साथ नहीं छोड़ा।

दिग्गजों को मिला गार्ड ऑफ ऑनर

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो और Chris Gayle को मैच खत्म होने के बाद विपक्षी टीम के खिलाड़ियों यानि ऑस्ट्रेलियन प्लेयर्स और विंडीज प्लेयर्स ने मिलकर गार्ड ऑफ ऑनर के साथ सम्मानपूर्वक विदाई दी।

अब जबकि खिलाड़ी Chris Gayle को भी ये सम्मान दे रहे हैं, तो जाहिर है कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का विचार बना लिया है। हालांकि अब तक उनके या विंडीज बोर्ड द्वारा इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। ओवर ऑल टी-20 क्रिकेट की बात करें तो गेल ने 452 मैच में 14,306 रन बनाए हैं। गेल के अलावा टी-20 क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी 12 हजार रन नहीं बना पाया है। वहीं ब्रावो सर्वाधिक T20 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, उन्होंने 512 T20 मैचों में 553 विकेट चटकाए हैं।