VRP3144

दुनियाभर में अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाने वाले वेस्टइंडीज और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के खिलाड़ी क्रिस गेल ने न जाने आज तक कितने बड़े शॉट लगाए हैं. उन्हें मैदान पर देखन किसी दिवाली से कम नहीं है जब भी मैदान पर होते है, तो वो अपनी बल्लेबाजी से अपने फैंस को काफी प्रभावित करते हैं. इसी बीच उन्होंने अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड कायम किया है, जिसे करने वाले वो एक मात्र खिलाड़ी.

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ चला क्रिस गेल का बल्ला

akm-img-a-in.tosshub.com/indiatoday/images/stor...

इंडियन प्रीमियर लीग-2020 में शुक्रवार को किंग्स इलेवन पंजाब का सामना राजस्थान रॉयल्स से हुआ था. जिसमें किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ओपनर मंदीप सिंह बिना खाता खोले आउट हो गए. मंदीप की जगह लेने के लिए उतरे क्रिस गेल.

इसके बाद मैदान पर जैसे तूफ़ान आ गया. क्रिस गेल ने पहले तो अपना खाता खोलने के लिए छह गेंदे ली. लेकिन एक बार जब उनका बल्ला चला तो फिर राजस्थान रॉयल्स के फील्डरों ने भी क्रिस गेल का पूरा साथ दिया और वो इस दौरान आक्रामक बल्लेबाजी करते रहे.

लेकिन इस मैच में उन्होंने एक अर्धशतक भी जड़ा, इस अर्धातक के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के फील्डरों ने उन्हें 2 बार जीवनदान दिया. जिसके बाद उन्होंने इस गलती को दोबारा नहीं दोहराया और वो अपनी टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी करते हुए दिखे.

गेल ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड

Who won the toss today IPL 2020: Is Chris Gayle playing today's IPL 2020 match against Rajasthan Royals? | The SportsRush

किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज क्रिस गेल जो पहले से ही खतरनाक नज़र आ रहे थे, उन्होंने अपने जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और 99 रनों की आक्रामक पारी खेली. उन्होंने ना सिर्फ अपनी टीम को बड़े स्कोर तक पहुँचाया, बल्कि टी20 क्रिकेट में 1000 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया.

सबसे ज्यादा छक्के लगाने की रेस में दूसरा नंबर कीरोन पोलार्ड का

Chris Gayle of Kings XI Punjab speaks with Kieron Pollard of Mumbai Indians as KL Rahul of Kings XI Punjab looks on during match 24 of the Vivo Indian Premier League Season

टी20 में सबसे अधिक छक्के मारने के मामले में क्रिस गेल के सबसे करीब उनके ही देश के कीरोन पोलार्ड हैं. लेकिन इन दिनों खिलाड़ियों के बीच बड़ा अंतर है. पोलार्ड ने 690 छक्के लगाए हैं. जबकि क्रिस गेल के नाम  1001 छक्के शामिल हैं.

क्रिस गेल और कीरोन पोलार्ड के अलावा इस रेस में कई और बड़े खिलाड़ी मौजूद है. लेकिन वो इस 500 के आकड़े को छू तक नहीं पाया. ब्रेंडन मैक्कलम ( 485 ) तीसरे, चौथे स्थान पर शेन वाटसन ( 467 ) और पांचवें स्थान पर आंद्रे रसेल ( 447 ) मौजूद है.

41 साल के क्रिस गेल का यह 410वां टी20 मैच है. उन्होंने 402 पारियों में करीब 146 के स्ट्राइक रेट से 13572 रन बनाए हैं. इनमें 22 शतक और 85 अर्धशतक शामिल हैं. गेल का सर्वोच्च स्कोर 175 रनों का है. जिसमं उन्होंने ने एक आक्रामक पारी खेली थी.