cheteshwar pujara WTC 1

‘नई दीवार’ के नाम से पहचाने जाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के नंबर-3 बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज हैं। मगर पिछले कुछ वक्त से पुजारा की बैटिंग अप्रोच पर सवाल उठ रहे हैं, जिसका कारण है कि उनके बल्ले से रन ही नहीं निकल रहे। टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की दोनों ही पारियों में सेट होने के बाद पुजारा ने अपना विकेट गंवाया, जो भारत के लिए बड़ा झटका था। अब क्रिकेट के गलियारों में चेतेश्वर पुजारा के रिप्लेसमेंट पर भी चर्चा शुरु हो चुकी है।

Cheteshwar Pujara को रिप्लेस कर सकते हैं पंत

Cheteshwar Pujara के विकल्प की बात अब होने लगी है। पिछले कुछ वक्त से पुजारा को अपने बैटिंग अप्रोच के चलते काफी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि उन्हें इंग्लैंड सीरीज में मौका मिलने की उम्मीद कम है। इस बीच एक ट्विटर यूजर ने ब्रैड हॉग से पूछा कि “क्या चेतेश्वर पुजारा को केएल राहुल इंग्लैंड सीरीज पर रिप्लेस कर सकते हैं?” इसपर पूर्व चाइनामैन गेंदबाज ने जवाब देते हुए पृथ्वी शॉ का नाम लिया।

ट्वीट करते हुए हॉग ने लिखा – “चेतेश्वर पुजारा को जो खिलाड़ी रिप्लेस कर सकते हैं वो पृथ्वी शॉ हैं। हॉग को ऐसा लगता है कि पृथ्वी शॉ ओपनिंग से ज्यादा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त हैं। उनके पास बहुत प्रतिभा है और उनका भविष्य काफी लंबा है। वो टूर ग्रुप में नहीं हैं, लेकिन वाइल्ड कार्ड च्वाइस हैं।”

बेहतरीन फॉर्म में हैं पृथ्वी शॉ

Cheteshwar Pujara

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ इस वक्त श्रीलंका दौरे पर हैं, जहां उन्हें 13 जुलाई से शुरु हो रही एकदिवसीय सीरीज का हिस्सा होना है। श्रीलंका दौरे पर भारत 3-3 मैचों की वनडे व टी20आई सीरीज खेलेगा। मगर अब इस बीच रिपोर्ट्स के माध्यम से ये बात सामने आ रही है कि बीसीसीआई शुभमन गिल के चोटिल होने के चलते शॉ को इंग्लैंड बुला सकती है।

हालांकि बोर्ड ने अभी इस बात की आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है। दरअसल, शॉ को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले मैच में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया था और फिर इंग्लैंड के लिए चुनी गई टीम में शॉ को जगह नहीं मिली। जबकि शॉ इस वक्त बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में 8 मैचों में 827 रन बनाए थे, तो वहीं आईपीएल 2021 के पहले हाफ में 8 मैचों में 308 रन बनाए थे।