Chetan Sharma BCCI selectors

Chetan Sharma: भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी T20 वर्ल्डकप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. जिसके चलते एक बार फिर भारतीय टीम समेत उनके फैंस का आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का सपना, सपना ही रह गया.

बीसीसीआई यानि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ठोस कदम उठाया और चेतन शर्मा (Chetan Sharma) के नेतृत्व वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया. जिसके बाद बीसीसीआई ने नई सिलेक्शन कमेटी बनाने के लिए एप्लिकेशन जारी की. ग़ौरतलब है कि चेतन शर्मा (Chetan Sharma) ने एक बार फिर इस पद के लिए आवेदन किया है.

चयन समिति की रेस में एक बार फिर शामिल हुए Chetan Sharma

Chetan Sharma

आपको बता दें कि बीसीसीआई ने जिस पुरानी चयन समिति को विश्वकप के बाद बर्खास्त किया था. उसी के चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा (Chetan Sharma) ने एक बार फिर सेलेक्टर के पद के लिए आवेदन किया है. इतना ही नहीं बल्कि पिछ्ली कमेटी का हिस्सा रहे हरविंदर सिंह भी इस रेस में शामिल हैं.

BCCI को चयन समिति के लिए मिली 80 एप्लिकेशन

BCCI

रिपोर्ट्स के अनुसार, बीसीसीआई (BCCI) को भारतीय टीम की चयन समिति के लिए 80 से ज़्यादा एप्लिकेशन आई हैं. वहीं बीसीसीआई को चयन समिति के लिए कुल 5 लोगों की ज़रूरत है. इसका मतलब की इस पद के लिए दिग्गजों के बीच काफी ज़्यादा कॉम्पिटिशन देखने को मिलेगा.

इनसाइड स्पोर्ट्स के मुताबिक, पूर्व दिग्गज क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन भी चयन समिति की रेस में बने हुए थे. लेकिन उनका इस पद के लिए चयन होना बहुत मुश्किल हो सकता है. क्योंकि इस समय जूनियर टीम की चयन समिति में पहले से ही साउथ ज़ोन के शरथ श्रीधन मौजूद हैं. ऐसे में एक ही ज़ोन से दो सेलेक्टर्स के होने से बीसीसीआई बचना चाहेगी. वहीं उम्मीद है कि दिसंबर के दूसरे हफ्ते तक बोर्ड नए चयन समिति की घोषणा कर देगा.

यह दिग्गज थे सेलेक्टर बनने की रेस में शामिल

Ajit Agarkar

आपको बता दें कि टीम इंडिया की सिलेक्शन कमेटी की रेस में पूर्व दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ अजित अगरकर, नयन मोंगिया लक्ष्मण शिवरामकृष्णन ओर सलिल अंकोला जैसे बड़े खिलाड़ियों का नाम शामिल था.

अजित ने भारत के लिए 26 टेस्ट और 191 वनडे मुकाबले खेले हैं. वहीं मोंगिया ने 44 टेस्ट और 140 वनडे. जबकि लक्ष्मण ने 9 टेस्ट, 16 वनडे और सलिल अंकोला ने 1 टेस्ट और 20 वनडे खेले हैं.

चीफ सेलेक्टर बनने के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान

1) बीसीसीआई की किसी समिति का सदस्य ना हो

2) अगले 5 साल तक अपनी सेवाएं दे पाए.

3) 5 साल पहले क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया हो

4) 10 एकदिवसीय मुकाबले या 20 लिस्ट-ए मुकाबले खेले हो.

5) 30 फर्स्ट क्लास मैच खेले हो.

6) 7 या उससे ज़्यादा टेस्ट मैच खेले हो.

यह भी पढ़े: विराट कोहली नहीं बल्कि इस खिलाड़ी की बल्लेबाजी के फैन हैं बाबर आजम, खुद किया खुलासा