क्रेडिट-बीसीसीआई

आईपीएल 2018 का आगाज रंगारंग कार्यक्रम के साथ हो चुका है। रितिक रोशन,वरून धवन,तमन्ना भाटिया,प्रभुदेवा और जैकलीन जैसे कलाकारों ने अपनी मनमोहक प्रस्तुत से समा बांध दिया। आईपीएल का पहला मैच आज यानि शनिवार को मुंबई बनाम चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला गया।

वानखेड़े में खेले गए पहले मुकाबले में टॉस जीतने के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर मे चार विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए । चेन्नई को जीत के लिए 166 रनों की जरूरत है। ब्रावो की तूफानी बल्लेबाजी के चलते चेन्नई ने इस मैच में 1 विकेट से अप्रत्यशित जीत हासिल की।

पहली पारी- मुंबई इंडियंस

आईपीएल 2018 की पहली गेंद दीपक चहर ने डाली तो,वहीं आईपीएल 11 का पहला चौका रोहित शर्मा के बल्ले से निकला। । अपने दूसरे ओवर में दीपक चहर ने आईपीएल 2018 का पहला विकेट ईविन लुईस के रूप में प्राप्त किया। वहीं वाट्सन की गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा का आसान सा कैच रायडू ने लिया।

इस तरह पांच ओवर के अंदर ही मुंबई इंडियंस के दो बड़े विकेट गिर चुके थे। इसके बाद सूर्यकुमार और ईशान किशन ने पारी को संभालते हुए 98 रनों तक ले गए। तभी सूर्यकुमार वॉट्सन की गेंद पर कैच आउट हो गए। सूर्यकुमार ने 29 गेंदों में 43 रन बनाए। टीम को चौथा विकेट ईशान के रूप में गिरा।

ईशान ने 29 गेंदों में 40 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने 20 गेंदों का सामना करते हुए 22 रन बनाए। वहीं कुणाल पांड्या ने 22 गेंदों पर 41 रन बनाए। मुंबई इंडियंस ने 4 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में 165 रन बनाए। चेन्नई को जीत के लिए 166 रन का लक्ष्य रखा। शेन वाट्सन ने चार ओवर में 29 रन देते हुए 2 विकेट झटके। दीपक चहर और इमरान ताहिर को एक-एक सफलता हाथ लगी।

  मुंबई इंडियंस

  खिलाड़ी        रन

रोहित शर्मा        15
ईविन लुईस-      00
सूर्यकुमार-        43
ईशान किशन-    40
हार्दिक पांड्या     22
कुणाल पांड्या-    41

कुल स्कोर 165/4 ( 20 ओवर)

दूसरी – पारी चेन्नई सुपरकिंग्स

चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से शेन वॉट्सन व अंबाती रायडू बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे। दोनों ही खिलाड़ियो ने सधे अंदाज में खेलते हुए टीम को मजबूत स्थित में ला रहे थे। हार्दिक पांड्या की तीसरी गेंद पर सिक्स लगाने के बाद अगली गेंद में वॉट्सन बाउंड्री पर कैच हो गए। वॉट्सन का कैच लुईस ने लपका। 27 रन के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा। वॉट्सन ने 14 गेंदों का सामना करते हुए 16 रन बनाए।

इस दौरान इनके बल्ले से 1 चौका और एक छक्का भी निकला। कप्तान धोनी टीम के लिए 5 रन का योगदान देकर चलते बने। अंबाती रायडू ने 22 रन बनाए। इस मैच में आईपीएल के सुपरस्टार सुरेश रैना महज चार रन ही बना पाए। ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने 12 रनों का योगदान टीम के लिए दिया। टीम का छठा विकेट दीपक चहर के रूप में गिरा। वहीं उम्दा क्रिकेटर केदार जाधव चोट की वजह से बाहर हो गए।

ब्रावो ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर पलटा मैच का पांसा

चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से टीम की आखिरी उम्मीद ड्वेन ब्रावो ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस की सांसे धमा दी। चमत्कारी बल्लेबाजी करते हुए ब्रावो ने सभी की सांसे थमा दी। ब्रावो ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर पूरा मैच पलटने की कोशिश की और उसमें कामयाब रही। आखिरी ओवरों में ब्रावो को तूफान के आगे मुंबई की सारी तैयारी धरी की धरी रह गए। ब्रावो ने 30 गेंदों में 68 रन की शानदार पारी खेली।

ब्रावो ने अपनी पारी में 7 छक्के और तीन चौके जड़े। इसके बाद बुमराह की गेंद पर कैच आउट हो गए। अंतिम में बल्लेबाजी करने उतरे केदार जाधव ने छक्का लगाकर मैच को 165 रन पर बराबरी में ला दिया। टीम को जीत के लिए दो गेंदों पर 1 रन चाहिए थे। अंतिम गेंद पर केदार जाधव ने शानदार शॉट खेलकर चेन्नई सुपरकिंग्स को अविश्वसनीय जीत दिलाई। मुंबई की तरफ से हार्दिक पांड्या , मयंक मार्कंडेय ने तीन-तीन विकेट झटके।

चेन्नई सुपरकिंग्स

 खिलाड़ी           रन

शेन वॉट्सन-        16
अंबाती रायडू-       22
सुरेश रैना-           4
एमएस धोनी-        5
रविंद्र जडेजा-       12
दीपक चहर  –      0
हरभजन सिंह      -8
ब्रावो –            68
केदार जाधव –     24
मार्क वुड-          1
इमरान ताहिर-     2

कुल रन- 169/9 (19.5ओवर)